UP Ration Card को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, करने होंगे Ration Card Surrender

UP Ration Card पर सरकार का एक बड़ा फैसला आ चुका है। सरकार ने दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं कि अब Ration Card  को बंद कर दिया जाए । जितने भी लोगों के पास Ration Card हैं या ration card  बनवाने की सोच रहे हैं उन लोगों को आज की पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि अगर आपने UP Ration Card  बनवाया है तो आपका ration card बंद हो सकता है और आपके ऊपर कार्यवाही भी हो सकती है। जब आपका Ration Card  बना था जब से लेकर अब तक आपको ₹27 पर किलो के हिसाब से जितना भी आपने राशन लिया है उसकी रिकवरी सरकार आपसे कर सकती है और इसके अलावा आपकी सरकारी नौकरी है और आप राशन ले रहे हैं तो आपको जेल भी हो सकती है और इसके साथ साथ आप पर  जुर्माना भी हो सकता है। अगर आप इन सभी चीजों से बचना चाहते हैं तो आपको क्या करना होगा निचे इस विषय से जुडी साडी जानकारी साझा की गई  है।

क्या है UP Ration card के लिए नए कानून 

आज के पोस्ट  में हम UP Ration Card से जुड़ी छह बड़ी अपडेट के बारे में जानकारी देने जा रहे है, जितने भी Ration Card धारक है वो इस पोस्ट शुरू से लेकर अंत पढ़ना नही तो आप बहुत बड़ी प्रॉब्लम में फंसने वाले हैं या फस सकते है ,जैसा कि आपको पता होगा कि सरकार अब जो सजाएं दे रही है वो कानूनी कार्यवाही के तौर पर नहीं दे रही। कोई भी व्यक्ति कभी भी कोई जुर्म करता है तो उसका घर तोड़ दिया जाता है। सरकार की तरफ से कोई व्यापारी कोई जुर्म करता है तो उसका बिजनेस की चीजें तोड़ दी जाती है। यानी कि सरकार अब वसूली की कार्रवाई कर रही है।

UP scholarship perimetric 2022 -2023 के लिए आवेदन कैसे करें

इसी तरह से आपको पता होगा कि सरकार आप लोगों को या हम जैसे लोगों को UP BPL Ration card  जारी करती है और ये ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में जारी किए जाते हैं।  UP Ration Card की मदद से गरीब लोग राशन लेते हैं और राशन जो सरकार देती है वो ₹2/kg, ₹1 /kg देती है और अब भी कुछ समय से सरकार ने राशन को फ्री में बांटना शुरू भी कर दिया है, लेकिन अभी हुआ क्या की लॉकडाउन का समय था तब सरकार ने इस दौरान लोगों को बहुत सारी सहूलियत दे दी थी यहाँ तक की अगर आपके पास Ration Card नहीं है तब भी आप आधार कार्ड से राशन ले सकते हैं ओर इस योजना से गरीब परिवार के लोगों को बहुत सहूलियत दी जा रही है और गरीब परिवार इसका फायदा भी बहुत ही अच्छे से ले रहे है ।

जो व्यक्ति अपात्र होने पर भी ले रहे UP Ration Card का लाभ 

सरकार ने अभी इन सभी आंकड़ों को निकाला ओर जांच की गई तब पता चला कि अपने भारत ( INDIA ) में जो गरीब है जिनको राशन की जरूरत है वो बहुत कम परिवार हैं,  लेकिन जो राशन बंटा है या बांटा जराहा है वो इनकी आपेक्षा से कही बहुत ज्यादा बढ़ चुका है। इस बैठक में सरकार ने दिशा निर्देश जारी किए कि इसकी पूरी जांच की जाए और जांच में पता चला कि जितने भी Ration Card बने हुए हैं उनमें से 80 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो उस UP Ration Card के हकदार नहीं हैं और सालों से वो राशन ले रहे हैं। तो ऐसे  लोगों या परिवारों को सबधान होने की जरूरत है जो Ration Card के बेस पर राशन लेने के लिए वो सालों से हकदार नहीं है।

Old age pension up online apply 2022 के लिए कैसे करें 

अब सरकार ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं ऐसे लोगों के लिए पोस्ट कार्ड के कतार लगी है और आपके ऊपर सरकार की कार्रवाई भी हो सकती है। सरकार ने दिशा निर्देश दिए हैं कि जो भी UP Ration Card के हकदार नहीं है और उन्होंने Ration Card बनवा लिया है और लगातार राशन ले रहे है तो जब से उनका राशन बना है और जब से उनको राशन मिला है उससे तारीख से लेकर अब तक दिए गए राशन के डेटा उन्होंने जितना भी राशन लिया है। उसका उन्हे ₹27 पर किलो के हिसाब से सरकार को वापस पेमेंट करना होगा। उन लोगों को जल्दी सरकार नोटिस भी जारी कर देगी।

किन लोगों को करना होगा  Ration Card Surrender ?

यहां पर हमें बहुत सारे सवालों के जवाब मिलने वाले है, आज के इस पोस्ट  में सबसे पहले मैं बात करते है कि कौन कौन सी ऐसी कंडीशन सरकार ने बताई है जिन कंडीशन के आप अधीन आते हैं और आपके पास UP Ration Card भी है तो आप सरकार के नियमों का उल्लंघन कर रहे हो और आपके ऊपर कार्रवाई हो सकती है। कार्यवाही से किस तरीके से बचेंगे उसकी बात इस पोस्ट  के लास्ट में करेंगे तो पोस्ट को पूरा पढ़ना और समझना और आप सभी से निवेदन है की इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करना जिससे इसकी जानकारी सभी को मिले :-

  • सबसे पहली कंडीशन सरकार ने बताई है कि अगर आपका घर प्लॉट, मकान, फ्लैट कोई भी 100 मीटर से ज्यादा में बना हुआ है या 100 वर्ग मीटर से ज्यादा की जमीन आपने ली हुई है तो आपको राशन लेने का अधिकार नहीं है और आपके लिए UP Ration Card नहीं है।
  • इसके अलावा दूसरी कंडीशन सरकार ने बताई है तो आपके पास में कोई भी चार पहिया वाहन है जो कार भी हो सकती है, ट्रैक्टर भी हो सकता है या ऐसा कोई भी चार पहिया वाहन है तब भी आप राशन लेने के लिए पात्र नहीं है।
  • सरकार ने तीसरा नियम बनाया है कि अगर आप गांव में रहते हैं और आपके संपूर्ण परिवार की आय यानी की कमाई ₹2 लाख सालाना से अधिक है तो भी आप Ration Card लेने के अधिकारी नहीं हैं।
  • अगर आप शहर में रहते हो शहर में रहने के बाद आपकी कमाई सालाना ₹3 लाख या उससे अधिक है तब भी आप राशन लेने के लिए पात्र नहीं हैं।
  • पाँचवी कंडीशन बनाई है के अगर आपके घर में कोई भी लायसेंसी हथियार है तो भी राशन और Ration Card लेने के लिए पात्र नहीं हैं।
  • छठी कंडीशन हैं, अगर आप टैक्स फाइल करते हैं चाहे वो आईटीआर हो, चाहे वो जीएसटी हो या कोई और टैक्स अगर फाइल करते है तो भी आप Ration Card और राशन लेने के लिए पात्र नहीं है।
  • इसके अलावा जो सातवी कंडीशन है कि Government job (सरकारी नौकरी ) आपके परिवार में से किसी के भी पास है तब भी आप Ration Card द्वारा राशन लेने के हकदार नहीं है

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 ऑनलाइन आवेदन- दस्तावेज, लाभ, आवेदन फॉर्म

याद रहे अगर आपका घर 100 वर्ग मीटर से ज्यादा है और आपके पास कोई प्लॉट या फ्लैट पर एक से ज्यादा आपके पास पक्का मकान है तो उस कंडीशन में आपके पास Ration Card नहीं होना चाहिए। आप राशन लेने के लिए पात्र नहीं है।

कौन पात्र है UP Ration Card के लिए ?

हमरे द्वारा वाताए गए ऊपर की सभी कंडीशन को छोड़ कर यानि की चार पहिया वाहन टैक्टर कार ऐसी कोई भी गाड़ी आपके पास नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा अगर आप गांव में रहते हैं तो ₹2 लाख की यो उससे काम सालाना कमाई आपकी होनी चाहिए। इससे अधिक होगी तो आप राशन और UP Ration Card लेने के पात्र नहीं है। इसके अलावा अगर आप सिटी में रहते हैं तो 3 लाख से ज्यादा की आपकी परिवारिक आय सालाना नहीं नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा आपके पास कोई भी शस्त्र लाइसेंस नहीं होने चाहिए। आप किसी भी तरह का कोई कर दाता नहीं हो। इसके अलावा आपके पास कोई भी गवर्नमेंट जॉब नहीं है तो आप Ration Card और राशन लेने के लिए पात्र हैं।

UP Ration Card Surrender करने का मतलब क्या है? 

अब सरकार ने लिस्ट बनाना शुरू कर दिया है और आप लोगों को समय सीमा दी है कि इस समय सीमा के तहत आप अपने UP Ration Card को सरेंडर कर सकते हैं। सरेंडर करने का मतलब है कि अगर आप इन कंडीशन के तहत आते हो और आपको ऐसा लग रहा कि हमारा घर 100 वर्ग मीटर से बड़ा है, हमारे घर में कोई हथियार है, हमारे घर में चार पहिया की गाड़ी है, हमारा घर पक्का बनवाएं हमारी इनकम ₹2 लाख से ज्यादा है या हम आईटीआर फाइल करते हैं तो ये चीजें अगर आपके घर में है तो आपको पता तो चल चुका होगा कि आप Ration Card के लिए एलिजिबल नहीं है तो अभी आपको सरकार ने समय दिया है कि आप इस समय के तहत अपने Ration Card को जमा कर सकते है ।

UP Ration Card कहाँ पर किया जाएगा Surrender ?

आप अपने तहसील जाकर खाद बिभाग मे जमा करसकते है या आप अपने राशन डीलर के पास जाकर जाम कर सकते हैं।और साथ मे एक आवेदन फार्म भी भरना होगा जो नीचे दिया गया है; आपको अपना Ration Card  जमा करने के बाद आपको एक ऐप्लिकेशन लिखना होगा। उस ऐप्लिकेशन (इस application का लिंक नीचे दिया है ) है  पर आपको बताना होगा कि हम अपने इस Ration Card को सरेंडर कर रहे हैं और हमसे यह गलती हुई है। इसे हम दोबारा से नहीं करेंगे। उसके बाद वहां से एक receipt  भी आपको दी जाएगी और आपका Ration Card  को रद कर दिया जाएगा।

ऐप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहाँ click करें

आवेदन फार्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ click करें

कैसे बच सकते है Ration Card की सरकारी कार्यवाही से ?

यदि आप अपना Ration Card दिए गए समय सीमा के अंदर सरेंडर कर देते है और आपके पास Ration Card सरेंडर Receipt है तो आप पर कोई भी कार्रवाई नहीं की जाएगी।

UP Ration card के लिए वर्ष 2022 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Ration Card को Surrender नहीं करते है तो उस कंडीशन में आपके उपर क्या कार्रवाई होगी ?

आपके इस सवाल का जबाब हम इन लाइन मे देंगे कि अगर आप अपने UP Ration Card को सरेंडर नहीं करती है तो उस कंडीशन में आपके पास क्या कार्रवाई होगी और ये कार्रवाई किस तरीके से होगी तो हम आपको बताना चाहते है की जो लोग भी Ration Card को सरेंडर नहीं कर रहे हैं या समय सीमा के अंदर नहीं करते है  उन लोगों की लिस्ट बनाई जा रही है और उनमें से वेरिफाई किए जाएंगे क्या कौन कौन से लोग इसके लिए पात्र  हैं या नहीं क्या  यह लोग सरकार द्वारा बनाई गई कंडीशन के तहत आते है या नहीं वो देखा जाएगा और उसके बाद जो जो लोग इनकी कंडीशन के तहत नहीं आते और सालों से राशन भी ले रहे हैं।

up ration card
up ration card

तब उन सभी को नोटिस जारी किए जाएंगे और नोटिस में बताया जाएगा कि जब आपका राशन कार्ड बना था लेकिन अब तक आपने कितना राशन लिया है और ₹27 पर किलो के हिसाब से अब आपको पैसे सरकार को देने होंगे ।

Ration Card अपात्र नोटिस के बाद यदि पैसे जमा नहीं किए तो क्या होगा ?

यदि आप ये पैसे सरकार को जमा नहीं करते है तो आप पर कानूनी कार्रवाई होगी ओर उसके तहत आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है और जितने भी Government Job सरकारी नौकरी कर रहे हैं वो भी राशन ले रहे है या उनके परिवार में कोई राशन ले रहा है तो उन पर भी कार्रवाई होगी और Government Job सरकारी नौकरी पैरवी अड़चन आ सकती है।

यहाँ पर हमारा एक छोटा सा ओपिनियन सरकार के लिए यह है कि ये जितने भी Ration Card बने है ये हम सभी जानते है की आपके गांव में कितने सारे लोगों के पास ये गाड़ियां भी आ रही है, उसके बाद भी राशन ले रहे हैं। उनके राशन कार्ड बना दिए लेकिन सरकार को ये बात पता लगानी चाहिए कि ये राशन कार्ड बनाए किसने है।

रोजगार के अवसरो को बढ़ाने के लिए सरकार देगी और ज्यादा ध्यान जाने

या जो Ration Card को इशू करते है वो कभी गांव में आके इसकी जानकारी लेते ही नहीं। अगर वो लोग सही समय पर उन्हीं लोगों के लिए राशन कार्ड जारी करते जिनको वास्तव में उनकी जरूरत है या नहीं तो आज इतना बड़ा कदम सरकार को नहीं उठाना पड़ता और आम जनता को भी भागदौड़ नहीं करनी पड़ती क्योंकि उन्हें खुद ही वैसे जाना पड़ेगा और खुद ही सरेंडर करना होगा।

यहाँ गलती की बात करें तो आम जनता की भी गलती है जिन्होंने Ration Card बनवा लिया है, जाने-अनजाने में जो इसके पात्र नहीं है, सरकार के उन अधिकारियों की भी है जिन्होंने राशन कार्ड इश्यू किए हैं। बिना जांचे परखे कि वो इस वो Ration Card के लिए पात्र हैं या नहीं तो हमारे हिसाब से आम जनता के लिए कार्यवाही होनी चाहिए। इन अधिकारियों के ऊपर भी कार्रवाई होनी चाहिए जिन्होंने ये राशन कार्ड  जारी किए उन पर भी जांच बिठाई जानी चाहिए। उनसे भी सवाल जवाब करने चाहिए ।

up ration card
up ration card
 Check Ration card list online  Click Here

Leave a Comment