Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana- PMVVY (प्रधानमंत्री वय वंदना योजना) -2022

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana- PMVVY (प्रधानमंत्री वय वंदना योजना) -2022 सम्पूर्ण जानकारी

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana(प्रधानमंत्री वय वंदना योजना) (PMVVY ) की शुरुआत 4 मई 2017 को भारत सरकार द्वारा माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की अगुवाई में हुई थी| इस योजना के द्वारा देश के सभी वरिष्ठ नागरिकों नागरिकों के लिए एक पेंशन स्कीम चालू की गई है |इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के सभी senior citizen मासिक पेंशन प्राप्त करने का विकल्प लेते है| Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana(प्रधानमंत्री वय वंदना योजना) (PMVVY ) वजह से उन्हें 10 वर्षों तक 8% का ब्याज मिलेगा और यदि वह वार्षिक पेंशन का विकल्प चुनते हैं तब उन्हें इस योजना के तहत 10 वर्षों के लिए 8.3 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा | यानी के इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को अपने निवेश पर बहुत अच्छा ब्याज मिलगा|




दोस्तों आज हम आपको अपनी अपनी इस पोस्ट के माध्यम से Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana-PMVVY (प्रधानमंत्री वय वंदना योजना) से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं जैसे कि इसका आवेदन कैसे करें इसमें कौन-कौन से दस्तावेज होते हैं इसमें आवेदन करने के लिए पात्रता क्या है?

Table of Contents

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana- PMVVY (प्रधानमंत्री वय वंदना योजना) -2022

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana- PMVVY (प्रधानमंत्री वय वंदना योजना) एक Social Security योजना तथा साथ ही यह एक पेंशन प्लान भी है और यह योजना भारत सरकार की है, लेकिन इस योजना को Life Insurance Corporation of India (भारतीय जीवन बीमा निगम ) यानी कि LIC द्वारा चलाया जा रहा है| इस योजना के तहत पहले निवेश करने की अधिकतम सीमा 7 लाख 50 हजार रुपये थी जिसको अब बढ़ाकर 15 लाख रुपए कर दिया गया है, इसके साथ ही PMVVY Scheme 2022 में निवेश करने की समय सीमा पहले 31 मार्च 2022 तक ही थी लेकिन अब इसको बढ़ा दिया गया है अब इसकी समय सीमा को 31 मार्च 2023 तक कर दिया गया है। इस योजना को ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों प्रकार से खरीदा जा सकता है। इस योजना को इनकी आधिकारिक वेबसाईट से ऑनलाइन खरीद सकते है जिसकी प्रोसेस नीचे दी गई है ।

PMVVY Scheme 2022 Application Form जानकारी

PMVVY Scheme 2022 के तहत आप को पेंशन की पहली किस्त आपके आपके द्वारा निवेश की गई राशि 1 वर्ष के बाद या 6 महीने के बाद या 3 महीने के बाद और या फिर 1 महीने के बाद मिलेगी औरर यह इस बात पर निर्भर करेगा कि जब आपने अपने पैसे को Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana- PMVVY (प्रधानमंत्री वय वंदना योजना) में निवेश करेंगे तो आपने पेंशन के लिए कौन सा ऑप्शन चुना है वार्षिक , 6 माही , त्रिमही या 1 महीना, उसी के आधार पर आपको पैसे की किस्त भी मिलेगी। इस योजना के तहत देश के जो भी इच्छुक senior citizen ओर PMVVY Scheme 2022 के अंतर्गत अपना आवेदन करना चाहते हैं बह अपना आवेदन Online तथा Ofline दोनों प्रकार से कर सकते हैं और अपनी इच्छा के अनुसार पॉलिसी भी खरीद सकते है। आवेदन के लिए आपको LIC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करके पॉलिसी खरीद सकते हैं और LIC एलआईसी की ब्रांच में जाकर भी इस पॉलिसी को खरीद सकते है और आपइस पॉलिसी को किसी भी के LIC एजेंट द्वारा भी खरीद कर आप PMVVY Scheme 2022 योजना का लाभ उठा सकते हैं।https://upcmyogi.com/pradhan-mantri-vaya-vandana-yojana/




PMVVY Scheme योजना में 31 मार्च 2023 तक किया जा सकता है निवेश

PMVVY Scheme केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत देश के सभी बुजुर्ग नागरिक अपना आवेदन दिनांक 30 मार्च 2023 तक प्रस्तुत कर सकते है और इस योजना से जुड़कर radhan Mantri Vaya Vandana Yojana- PMVVY (प्रधानमंत्री वय वंदना योजना) के तहत पेंशन का लाभ ले सकते है। वैसे यादी हम बात कारें कि बुजुर्ग व्यक्तियों की इस उम्र मे उनकी जिंदगी मे बहुत से उतार चढ़ाव होते है जो भारत सरकार की इस योजना से देश में उपस्थित वृद्ध नागरिकों की वृद्धावस्था को सुरक्षित और खुशहाल बनाने के लक्ष्य से शुरू की गई है।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana PMVVY से जुड़ी कुछ और महत्वपूर्ण जानकारियां

PMVVY Scheme के अंतर्गत वृद्ध नागरिक अधिकतम एकमुश्त 15 लाख रुपए निवेश करके प्रतिमाह ₹9250 की पेंशन प्राप्त कर सकते है।

PMVVY योजना के अंतर्गत वृद्ध नागरिक अपनी निवेश कि धनराशि को मासिक भी निवेश कर सकते है पुऔर वार्षिक पेंशन प सकते है।

PMVVY Scheme के अंतर्गत जमा की जाने वाली धनराशि Income Tax Act 1961 की धारा 80C के तहत टैक्स फ्री है। लेकिन याद रखें कि PMVVY योजना के अंतर्गत निवेश की गई राशि से मिलने वाले ब्याज पर लाभार्थी को Income Tax का भुगतान करना पड़ेगा।

यदि कोई पॉलिसीधारक PMVVY योजना के अंतर्गत प्रत्येक महीने पेंशन प्राप्त करना चाहता है तब इस condition मे पॉलिसीधारक को 8% दर के हिसाब से ब्याज मिलेगा।और यदि वह पॉलिसीधारक अपनी इस पेंशन को वार्षिक तौर पर लेता है तब उसको उसकी पेंशन 8% से बढ़ाकर 8.3% ब्याजदार के हिसाब से पेंशन मिलेगी ।

PMVVY Scheme के अंतर्गत होने वाली 10 वर्ष की इस पॉलिसी अवधि में पॉलिसीधारक के पास पेंशन प्राप्त करने के लिए 4 विकल्प होते है जिसे वह अपनी इच्छानुसार ले सकता हिय 1- प्रतिमाह 2- तिमाही 3-छमाही 4-वार्षिक ।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana PMVVY प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत लाभ लेने के लिए लाभार्थी को किसी भी मेडिकल परीक्षण करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।



Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana PMVVY  की सबसे खास और सबसे अच्छी बात यह है कि इस योजना के तहत निवेश करने के 10 साल बाद पेंशन के आखिरी भुगतान के साथ-साथ ही जमा की गई निवेश राशि भी वापस पॉलिसीधारक को ही लौटा दी जाती है।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana PMVVY  के तहत लाभ ले रहे पॉलिसीधारक की उस पॉलिसी अबधि से मृत्यु हो जाती है तब इस condition मे पॉलिसीधारक की यह जमा राशि इस पॉलिसी मे नामित व्यक्ति को दे दी जाएगी ।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana PMVVY के लाभ :-

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana PMVVY एक निवेश योजना के साथ साथ पेंशन योजना है जिसमे बहुत ही अच्छा रिटर्न लाभार्थी को मिलता है ।

PMVVY Scheme कोई टैक्स सैविंग योजना नहीं है । इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगे जाएगा है ।

60 वर्ष या उससे अधिक के आयु वाले देश के सभी नागरिक PMVVY योजना के अंतर्गत अधिकतम 15 लाख रुपये निवेश 31 मार्च 2023 से पहले करके इस योजना का लाभ ले सकते है ।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना- PMVVY के अंतर्गत पॉलिसीधारक को ₹1000 से लेकर ₹9250 प्रति माह की पेंशन प्रदान की जाएगी जो यह पेंशन राशि पॉलिसीधारक के निवेश पर निर्भर करेगी।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना- PMVVY के माध्यम पॉलिसीधारक को मिलने वाले रिटर्न पर मौजूदा income tax act  और समय-समय पर लागू की गई income tax दर के आधार पर income tax लगाया जाएगा ।

Pradhan Mantri Vaya Vandana YojanaPMVVY (प्रधानमंत्री वय वंदना योजना) के तहत ली जाने वाली इस पॉलिसी को GST से अलग रखा गया है यानि कि इस पॉलिसी को लेने पर पॉलिसीधारक किसी भी प्रकार की GST देने कि आवश्यकता नहीं है ।

(नोट :- प्रधानमंत्री वय वंदना योजना- PMVVY को छोड़कर बाकी सभी सामान्य बीमा इंश्योरेंस मे term इंश्योरेंस पर 18% की GST लगाई जाती है । लेकिन PMVVY को इस GST से बाहर रखा गया है ।

PMVVY Scheme के अंतर्गत निवेश करने वाले नागरिक द्वारा कटौती का Income tax act -80C के अंतर्गत कोई दावा नहीं किया जा सकेगा ।

Pradhan Mantri Vaya Vandana YojanaPMVVY (प्रधानमंत्री वय वंदना योजना) फ्री लुक पीरियड क्या है ?

यदि कोई भी पॉलिसीधारक PMVVY पॉलिसी के नियम और शर्तों से संतुष्ट नहीं होता है,तब वह इस पॉलिसी को पॉलिसी लेने की 15 दिन की अवधि के अंदर पॉलिसी धारक द्वारा ली गई PMVVY पॉलिसी को वापस कर सकता है। यदि यह पॉलिसी ऑफलाइन ली गई है तब पॉलिसीधारक इस पॉलिसी को 15 दिन के अंदर जिस ऑफिस से पॉलिसी ली गई है उसी ऑफिस मे जाकर सरेन्डर कर सकता है ।यदि PMVVY पॉलिसी ऑनलाइन माध्यम से खरीदी गई है तब इस पॉलिसी को पॉलिसीधारक 30 दिन के अंदर वापस कर सकता है लेकिन दोनों प्रकार से ली गई पॉलिसी को सरेन्डर करते समय पॉलिसी सरेन्डर करने का कारण भी प्रदान करने होगा । यदि पॉलिसीधारक इस पॉलिसी को वापस करता है तब पॉलिसी लेने मे लगी Stamp Duty तथा पेंशन की राशि राशि को काटकर ही बपास किया जाएगा ।



प्रधानमंत्री वय वंदना योजना- PMVVY के तहत दी जाने वाली न्यूनतम तथा अधिकतम पेंशन राशि

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना- PMVVY के तहत पॉलिसी धारक यह पेंशन 4 प्रकार से ले सकता है

मासिक  –      न्यूनतम Rs 1,000/- और अधिकतम Rs 9,250/-

तिमाही  –      न्यूनतम Rs 3,000 /- और अधिकतम Rs 27,750/-

छमाही  –      न्यूनतम Rs 6,000/- और अधिकतम Rs 55,500 /-

मासिक  –      न्यूनतम Rs 12,000/- और अधिकतम Rs 1,11,000/-

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना- PMVVY के तहत निवेश की जाने वाली न्यूनतम तथा अधिकतम राशि

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना- PMVVY के तहत पॉलिसी धारक 4 प्रकार से निवेश कर सकता है

मासिक  –      न्यूनतम Rs 1,62,162/- और अधिकतम Rs 15,00,000/-

तिमाही  –      न्यूनतम Rs 1,61,074 /- और अधिकतम Rs 14,89,93/-

छमाही  –      न्यूनतम Rs 1,59,574/- और अधिकतम Rs 14,76,064 /-

मासिक  –      न्यूनतम Rs 1,56,658/- और अधिकतम Rs 14,49,086/-

Pradhan Mantri Vaya Vandana YojanaPMVVY (प्रधानमंत्री वय वंदना योजना) Update

Life Insurance Corporation of India (भारतीय जीवन बीमा निगम ) यानी कि LIC द्वारा बहुत से इन्श्योरेन्स प्लान है जो यह उपलब्ध कराता है इसी मे से एक योजना Pradhan Mantri Vaya Vandana YojanaPMVVY भी है जो यह भी LIC द्वारा ही दी जरही है । PMVVY योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को उनके निवेश राशि के अनुसार पेंशन की राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा Rate of Pension को modify कर दिया गया है और साथ ही इस PMVVY योजना की बिक्री की अवधि और तीन वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है जो कि वित्तय वर्ष 2020-21 से लेकर मार्च 2023 की अंतिम तारीख तक है । PMVVY (प्रधानमंत्री वय वंदना योजना) के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष के बेची गई PMVVY पॉलिसी योजना को, इसके नियम व शर्तों के अनुसार, पेंशन की गारंटीकृत दरों की समीक्षा भी की जाएगी और तब वित्त मंत्रालय द्वारा प्रत्येक financial year के शुरुआत में यह निर्णय भी लिया जाएगा कि उस वर्ष की गारंटीकृत दर कितनी होगी। यदि हम बात करें 31 मार्च 2021 तक की तो पॉलिसीधारक इस वर्ष मे 7.40% प्रतिवर्ष की दर से पेंशन प्रदान की गई है ।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana-PMVVY (प्रधानमंत्री वय वंदना योजना) का उद्देश्य

Pradhan Mantri Vaya Vandana YojanaPMVVY (प्रधानमंत्री वय वंदना योजना) का मुख्य उद्देश्य भारत के वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन प्रदान करना है और यह पेंशन उनके द्वारा किए गए निवेश पर व्याज देकर प्रदान की जाती है । PMVVY योजना के माध्यम से देश के वरिष्ठ नागरिक आत्मनिर्भर तो बनेंगे ही बल्कि साथ ही वृद्धावस्था उन्हें किसी दूसरों पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं होगी । साथ ही भारत सरकार की इस PMVVY योजना के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों में वित्तीय स्वतंत्रता भी उत्पन्न हो जाएगी ।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2022 मे नया क्या है

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2022 के तहत देश के सभी इच्छुक वरिष्ठ नागरिक अधिकतम 15 लाख रूपये तक का निवेश करके अच्छा लाभ ले सकता है साथ ही इस योजना के अंतर्गत अब अधिकतम  निवेश सीमा को प्रति परिवार से बदलकर प्रति वरिष्ठ नागरिक कर दिया गया है जिसके फलस्वरूप अब यदि एक ही परिवार में पति और पत्नी दोनों वरिष्ठ नागरिक है तो वह दोनों ही अलग अलग 15 – 15 लाख रूपये का निवेश कर सकते है, और निवेश का बोनस का अधिक से अधिक लाभ भी उठा सकते है | PMVVY Scheme 2022 के तहत इच्छुक वरिष्ठ नागरिक को यह अधिकार है कि वह ब्याज की राशि को पेंशन के रूप में ले सकते है |

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की ब्याज दरें क्या है

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2022  के तहत पेंशन के रूप मे जो व्याज मिलता है उनकी ब्याज दर भी अलग अलग है जिक्स विवरण नीचे दिया है |

यदि कोई वरिष्ठ नागरिक मासिक PMVVY Scheme 2022 के तहत मासिक पेंशन लेता है तब उसको 7.40% ब्याज से पेंशन मिलेगी और तिमाही  पेंशन लेने बालों के लिए 7.45%, छमाही पेंशन लेने बालो के लिए 7.52% और सबसे ज्यादा ब्याज बार्षिक पेंशन लेने वालों को मिलगा यानि यह 7.60% कि दर से होगा |

PM Vaya Vandana Yojana क्या हुआ बदलाब

PM Vaya Vandana Yojana योजना 10 वर्षो के लिए ही है जो यह पहले से ही नर्धारित कर दिया गया था |लेकिन यह पॉलिसी पहले केवल वर्ष 2021-22 के लिए ही थी लेकिन अबही इस योजना को भारत सरकार नई 1 वर्ष के लिए और आगे बढ़ दिया है यानि कि अब इस पॉलिसी को इच्छुक बुजुर्ग नागरिक 31 मार्च 2022 तक खरीद सकते है।हम आपको यह भी बात दे कि इस योजना के तहत बेची गई पॉलिसी जो कि 31 मार्च 2021 तक बेची गई है उन सभी पॉलिसी पर 7.40% वार्षिक दर से सुनिश्चित भुगतान किया गया है । यह हम आपको पहले भी बात चुके है कि PM Vaya Vandana Yojana के तहत खरीदी के समय पेंशनर अपनी पेंशन लेने के लिए उपयुक्त विकल्प यानि मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक पेंशन का चयन कर सकता है।

PM Vaya Vandana Yojana के अंतर्गत आप हर महीने काम से काम 1000 तथा अधिकतम 9,250 रुपये की पेंशन ले सकते हैं | साथ ही हर तिमाही पर लाभार्थी काम से काम 3000 और अधिकतम 27,750 रुपये, छमाही मे कम से कम 6000 और अधिकतम  55,500 रुपये और वार्षिक रूप मे कम से कम 12000 और अधिकतम 1,11,000 रुपये की पेंशन हासिल कर सकते हैं | इस योजना की अवधि बढ़ाने के साथ ही सरकार ने इसमें मुख्‍य संशोधन यह भी किया है कि वय वंदना योजना के तहत हर महीने न्यूनतम 1000 रुपए की पेंशन और न्यूनतम राशि 162162 रुपये तक न्यूनतम निवेश कर सकते है जो लगभग प्रत्येक बुजुर्ग इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकते है |

क्या होगा यदि कोई पीएम वय वंदना योजना 2022 को बीच मे छोड़ देता है

यदि कोई वरिष्ठ नागरिक अपनी इस पॉलिसी को बीच में ही छोड़ देते है या किसी मजबूरी से बंद करनी पड़ जाती है तब इस के लिए भी इस योजना मे यह विकल्प भी दिया गया है कि मच्योरिटी से पहले ही कोई भी लाभार्थी अपनी रकम निकाल सकते है और यदि किसी पेन्शनर को कोई गंभीर बीमारी हो जाती है तब इस योजना मे के तहत इलाज करवाने के लिए निवेश कि गई राशि का 98 % निकाल सकता है |



PM वय वंदना योजना का भुगतान

Pradhan mantri Vaya Vandana Yojana का भुगतान आप 4 प्रकार से कर सकते है जो कि या मासिक, तिमाही, छमाही या फिर वार्षिक भी हो सकता है । यह पेमेंट आप अपने किसी भी बैंक द्वारा NEFT या फिर आप इसको आप Aadhaar Enabled Payment द्वारा कर सकते है और इसको आप Natch द्वारा ऑटो डेबिट रूप मे भी कर सकते है ।

लेकिन पेंशन का भुगतान लाभार्थी को सीधे bank  account मे NEFT द्वारा किया जाएगा जो कि इस पेमेंट को LIC रिलीज करती है जो यह natch किए हुए bank  account  मे आता है |

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2022 के पूर्ण होने पर फायदे

PM वय वंदना योजना पॉलिसी 10 वर्ष कि होती है ओर इस पॉलिसी की अब्धि पूर्ण होने पर लाभार्थी को जमा की धनराशि वापस मिल जाती है और उस धनराशि पर मिलने वाले ब्याज से लाभार्थी को पेंशन दी जाती है |

यदि पेंशनर की मृत्यु पॉलिसी कि पूर्णबधि से पहले हो जाती है तब यह धनराशि पेंशनर द्वारा नॉमिनी बनाए गए व्यक्ति यह धनराशि बापस कर दी जाएगी |

यहाँ तक कि यदि पेंशनर अगर खुदखुशी भी कर लेता है तब भी यह जमा कि गई धनराशि पेंशनर द्वारा नॉमिनी बनाए गए व्यक्ति बापस कर दी जाएगी  |

Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana के अंतर्गत लोन सुविधा

Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana के अंतर्गत लाभार्थी लोन भी प्राप्त कर सकते हैं लेकिन यह लोन LIC द्वारा ही दिया जाता है और इस लोन कि बायज दर लगभग 10 % बार्षिक होती है । यदि कोई लाभार्थी लोन लेता है तब इस पॉलिसी का काम से काम 3 वर्ष पुरानी होनी चाहिए और लोन इस समय के बाद प्राप्त किया जा सकता हैं। यह लोन जमा कि गई धनराशि पर मिलेगा जो यह जमा की गई धनराशि का केवल 75% ही होगा ।

Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana की कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana  प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के माध्यम से केवल देश के वरिष्ठ नागरिक ही लाभ ले सकते है बह भी जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • देश के वरिष्ठ नागरिक ही की Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana के अंतर्गत पेंशन का लाभ ले सकते है ।
  • Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana के अंतर्गत पेंशन प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को पहले अपनी धनराशि का निवेश करना होता है।
  • Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana के अंतर्गत पॉलिसी की maturity अब्धि 10 वर्ष है।
  • Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana के अंतर्गत पॉलिसी लेने के लिए धनराशि कि पेमेंट मासिक, तिमाही , छहमाही या फिर वार्षिक रूप मे कर सकते है ।
  • यदि लाभार्थी की मृत्यु Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana पॉलिसी कि पूर्णबधि से पहले हो जाती है तो पेंशन का खरीद मूल्य कानूनी उत्तराधिकारी को भी प्रदान किया जा सकता है ।
  • Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana बिना किसी मेडिकल जांच के खरीदी जा सकती है ।
  • यदि कोई लाभार्थी समय से पहले PMVVY Scheme 2022 को बंद करना चाहता है तब उसको मिलने वाली राशि उसकी खरीद मूल्य के 98 % के बराबर होगी ।
  • PMVVY Scheme 2022 मे लोन लेने के लिए इस पोलकी की अब्धि कम से कम 3 वर्ष होनी चाहिए ।
  • PMVVY Scheme 2022 अंतर्गत जमा की गई धनराशि का केवल 75 % ही लोन LIC द्वारा प्रदान किया जाएगा ।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की विश्वसनीयता

Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana भारत सरकार द्वारा चलाई जारही है जो कि इसको Life insurance of Corporation (LIC) द्वारा संचालित कर रही है यही एक विश्वसनीयता है क्योंकि Life insurance of Corporation (LIC) भी एक भारत सरकार का उपक्रम है जो Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana के अलावा भारत के हर व्यक्ति के लिए बहुत से इन्श्योरेन्स प्लान देता है |

  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए पात्रता
  • सबसे पहले आवेदक को भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 60 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम कि कोई सीमा नहीं है ।
  • इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी की अवधि 10 वर्ष है यह अब्धि नहीं कम होगी और नही ज्यादा ।

पीएम वय वंदना योजना के आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • आयु का प्रमाण (Age certificate)
  • आय का प्रमाण (Income Certificate)
  • निवास का प्रमाण (Domicile certificate)
  • बैंक खाता पासबुक (Bank Passbook)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (PP size Photo)

पीएम वय वंदना योजना 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया?

देश के सभी बुजुर्ग इच्छुक लाभार्थी Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana के तहत आवेदन कर सकते है यह अनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से कर सकते और योजना का लाभ ले सकते है | आवेदन कैसे करें इसकी जानकारी स्टेप by स्टेप आगे लिखी गई है |

अनलाइन आवेदन प्रक्रिया

आप इस पॉलिसी को लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन LIC ऑफिशल वेबसाइट के साथ-साथ आप UMANG app या UMANG Website से भी इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं हम आपको यहां पर उमंग से पॉलिसी कैसे खरीदी जाती है इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान |

UMANG से खरीदने कि प्रोसेस

सबसे पहले आपको PMVVY Scheme 2022 की पॉलिसी खरीदने के लिए UMANG वेबसाइट पर आना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है,

UMANG वेबसाइट लिंक :- https://web.umang.gov.in/landing

https://upcmyogi.com/pradhan-mantri-vaya-vandana-yojana/इसके बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खोलकर आ जाएगा और उसके बाद राइट साइड ऊपर कॉर्नर में लॉगइन रजिस्टर का बटन दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक करके UMANG पोर्टल पर लॉगिन करेंगे|(यदि आप पहले से रजिस्टर्ड नहीं है तब आप नीचे दिए गए Sign In/Sign up बटन पर क्लिक करेंगे जोकि है| Sign up डीजी लॉकर के द्वारा किया जाता है अपना रेजिस्ट्रैशन अरने के लिए Sign In/Sign up पर क्लिक करेंगे तब आप के सामने जो स्क्रीन खुलेगी उसमे आप को मांगी गई सभी जानकारियाँ भरकर अपने आप को रजिस्टर कर लेंगे जैसे कि नीचे स्क्रीन पर दिया गया है|https://upcmyogi.com/pradhan-mantri-vaya-vandana-yojana/




  • अब अपने आप को रजिस्टर करने के बाद फिर से UMANG पोर्टल पर आकर आप अपना लॉगिन करेंगे और लॉगिन करने के पश्चात आपके सामने UMANG पोर्टल के होम पेज का इंटरफेस आपके सामने खुल जाएगा जोकि कुछ नीचे दिए गए स्क्रीन की तरह होगा|
  • अब इसके बाद आपको सर्च एरिया में जाकर PMVVY Scheme 2022 को यानी PMVVY को सर्च करना है और आपके सामने दो  रिजल्ट सर्च होकर आएंगे|
  • अब आपको नीचे दिए गए Services वाली एरिया मे जाकर Purchased policy का ऑप्शन मिलेगा जहां पर आपको क्लिक करके आगे बढ़ना है|https://upcmyogi.com/pradhan-mantri-vaya-vandana-yojana/
  • इसके बाद आपको Click to Buy पर क्लिक करना है और इसके बाद आपको सभी जानकारी भरणी है जैसे कि नीचे दी गई पिक्चर मे दिया गया है |
  • सभी जनक्री भरने के बाद आप Calculate Premium पर क्लिक करेंगे अब आपकप यहाँ पर आपकी Premium दिखने लगेगी जिसको आपने जमा करना है|https://upcmyogi.com/pradhan-mantri-vaya-vandana-yojana/
  • अब आपक कन्फर्म बटन पर क्लिक करेंगे और फिर आपकि सभी जानकारियाँ मांगी जाएंगी जो चार चरणों मे पूरी होगी  |https://upcmyogi.com/pradhan-mantri-vaya-vandana-yojana/
  • पहला चरण :- आपकी पते कि जानकारी का है |
  • दूसरा चरण :- आपकी बेसिक जकरी का है |
  • तीसरा चरण :- आपके बैंक कहते का है |
  • चौथा चरण :- यह चरण आपके declaration का है|
  • यहाँ पर सभी जानकारी भरने के बाद आप submit बटन पर क्लिक करेंगे और फिर आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन आजाएगा|https://upcmyogi.com/pradhan-mantri-vaya-vandana-yojana/
  • अब आप पी बटन पर क्लिक करेंगे और जैसे ही आप पी बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप LIC के payment Get way पर पँहुच जाएंगे जहां पर आप अपनी पेमेंट कर सकते है|https://upcmyogi.com/pradhan-mantri-vaya-vandana-yojana/

ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • ऑफलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको बताए गए सभी दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी एलआईसी (LIC)शाखा से संपर्क करना होगा |
  • इसके बाद LIC शाखा में जाकर वहाँ पर उपस्थित अधिकारी को यह बताना है कि आपको Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana पॉलिसी लेनी है |
  • इसके बाद बह अधिकारी आपको पहले इस योजना के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देगा और यदि आप सहमत होते है तब आपसे आपके उन सभी दस्तावेजों की मांग करेगा |
  • इसके बाद आपको इस योजना का आवेदन फोरम दिया जाएगा जिसको आपने सही से  भरना है या फिर वहाँ पर मोजूद LIC agent द्वारा आपका फोरम भरदिया जाएगा |
  • आप आपके दस्ताववेजों का स्टेअपन होगा और स्टेअपन होने के बाद आपकि पॉलिसी को शुरू कर दिया जाएगा |
  • फिर बाद मे आपको इसके प्रमाण कि एक कॉपी आपको दे दी जाएगी तथा कुछ दिनों बाद आपको आपकी इस पॉलिसी का Bond भी LIC agent द्वारा प्राप्त कर दिया जाएगा |

Contact Details for PMVVY Scheme 2022

PHONE: 022-67819281 or 022-67819290

TOLL FREE: 1800-227-717

EMAIL: onlinedmc@licindia.com

इनके बारे मे भी और अधिक जाने :-

Leave a Comment