Post Office Saving Scheme List 2022

Post Office Saving Scheme List 2022। डाकघर बचत योजना लिस्ट 2022

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं  कि भारत सरकार द्वारा बहुत सी सेविंग स्कीम चलाई जा रही है इसके साथ साथ बैंक द्वारा भी बहुत सी सेविंग स्कीम चलाई जाती है और पोस्ट ऑफिस में भी अनेकों प्रकार की सेविंग स्कीम चलाई जाती है। आज हम आपको अपने इस पोस्ट में पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022 के बारे में संपूर्ण जानकारी  प्रदान कराने जा रहे हैं। हम आपको यहां यह भी बता दे की पोस्ट ऑफिस में अनेकों प्रकार की सेविंग स्कीम्स चलाई जाती हैं  आज हम इन्हीं सभी  स्कीमों के बारे में चर्चा करेंगे की Post Office Saving Scheme में आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है, इनका उद्देश्य क्या है, पात्रता क्या है, लाभ क्या मिलने वाला है  इत्यादि इन सभी विषय पर हम इसमें चर्चा करने वाले हैं। यदि आप भी Post Office Saving Scheme List 2022 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं आपसे हमारा विनम्र निवेदन है कि आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें और इनसे भी पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स में जोड़कर लाभ प्राप्त करें।




post office senior citizen saving scheme |डाक घर बचत योजना 2022-23 नयी ब्याज दरें| which saving scheme is best in post office| डाकघर बचत योजना 2022| post office savings scheme | indian post office saving schemes| postal saving schemes |Which scheme is best in post office 2022| post office monthly income scheme| post office saving scheme calculator| post office interest rates table 2022| post office scheme to double the money| Post Office Saving Scheme List 2022| डाकघर एफडी ब्याज दर 2022 | पोस्ट ऑफिस की नई स्कीम |डाकघर बचत खाता ब्याज दर

Post Office Saving Scheme List 2022

हम  सभी भली भांति जानते हैं की Post Office क्या है जिसको हम इंडिया पोस्ट भी कहते हैं वैसे तो India Post डाक सुविधाओं को प्रदान कराता है और हम लोग बचपन से ही है देखते चले आ रहे हैं की पोस्ट ऑफिस अपनी डाक सेवाएं सुचारू रूप से चलाता चला आ रहा है।  हम आपको यहां पर यह बता दे इंडिया पोस्ट , डाक सेवा के साथ-साथ बैंकिंग सेवाएं भी प्रदान कर रहा है और भारत के नागरिकों के लिए  नई नई तरह की बचत योजनाएं भी लेकर आ रहा है।

हम यह कह सकते हैं इंडिया पोस्ट के द्वारा जितनी भी बचत योजनाएं चल रही है हम उन सभी योजनाओं को पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम  कहते हैं। पोस्ट ऑफिस  निवेशकों से बचत योजनाओं में निवेश कराकर उनके निवेश किए गए धन पर अधिक ब्याज देने के साथ-साथ इनकम टैक्स में छूट भी प्रदान कराता है। जो भी निवेशक पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में अपना पैसा निवेश करता है उनको इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 C के अंतर्गत टैक्स में छूट प्रदान भी कराता है।

https://upcmyogi.com/post-office-savi…scheme-list-2022/ आज की तारीख में इंडिया Post Office ऐसे बहुत से बचत योजनाएं चला रहा है जिसमें नागरिकों को टैक्स में छूट प्रदान की जा रही है जैसे कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड,  सुकन्या समृद्धि योजना,  नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट आदि इस तरह की बहुत सी ऐसी योजनाएं हैं जो पोस्ट ऑफिस द्वारा  भारत के नागरिकों को दी जा रही है। दोस्तों आज हम इसी प्रकार की सभी योजनाओं के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

पोस्ट ऑफिस द्वारा डाकघर बचत योजना के तहत डाकघर बचत खाता ,पंचवर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता(RD),  डाकघर सावधि जमा खाता (TD), डाकघर मासिक आय योजना खाता (MIS), वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), 15 वर्षीय सार्वजनिक भविष्य निधि खाता(PPF),  सुकन्या समृद्धि योजना खाता,  राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (NSC),  किसान विकास पत्र(KBP),  प्रधानमंत्री बाल केयर योजना 2021  इत्यादि योजनाएं इंडिया पोस्ट ऑफिस डाकघर बचत योजना के साथ-साथ इन सभी योजनाओं से संबंधित ऐसी बहुत सी सुविधाएं भी प्रदान कर रहा है जिसका बेनिफिट भारत के नागरिकों को मिलता है जैसे कि:-

ऑनलाइन लेन-देन की सुविधा

इंडिया पोस्ट ऑफिस में खोले गए सामान्य खातों की तरह थी पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम जैसे सुकन्या समृद्धि खाता,  पब्लिक प्रोविडेंट फंड  इत्यादि योजनाओं में इंडिया पोस्ट ऑफिस द्वारा ऑनलाइन लेन-देन की सुविधा प्रदान की जाती है। यह ऑनलाइन लेनदेन मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए कर सकते हैं जैसे कि यदि आपने सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवा रखा है और आपको उसमें पैसे डिपाजिट करने हैं तब आप इस खाते में बिना पोस्ट ऑफिस जाए मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से जमा घर बैठे कर सकते हैं । इतना ही नहीं बल्कि आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से अपने खाते की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री,  खाते का बैलेंस,  खाते से पैसा ट्रांसफर या कोई अन्य वित्तीय लेनदेन जैसे कि  Google Pay, Phone Pay, Paytm इत्यादि में उपयोग कर सकते हैं।

https://upcmyogi.com/post-office-savi…scheme-list-2022/

यानी कि जो सभी ऑनलाइन सुविधाएं एक बैंक प्रदान करता है वह सभी इंडिया पोस्ट ऑफिस द्वारा भी प्रदान की जा रही है।

इसके साथ साथ यदि कोई व्यक्ति इन योजनाओं से संबंधित जानकारी किसी अधिकारी से प्राप्त करना चाहता है या फिर किसी प्रकार की चाहता चाहता है तब वह खाता धारक इंडिया पोस्ट ऑफिस के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800 266 6868 पर प्रातः 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकता है।



पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स का उद्देश्य

डाकघर बचत योजना का केवल एक ही मुख्य उद्देश्य है की भारत के नागरिकों के अंदर अपने धन की बचत की भावनाओं को बढ़ावा देना। क्योंकि डाकघर बचत योजना में ऐसी बहुत सी योजनाएं हैं जिसमें भारत का नागरिक नाम मात्र धन की बचत करके और डाकघर बचत योजना में निवेश करते कुछ समय बाद बहुत अच्छा धन प्राप्त कर सकता है। पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022 के लिए यह दिन निवेश की बात करें भारत का कोई भी नागरिक पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022 में निवेश कर सकता है क्योंकि पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में बहुत ही लचीलापन है और इंडिया पोस्ट ऑफिस इन स्क्रीन के माध्यम से निवेशकों को एक उच्च ब्याज दर प्रदान करता है इसके साथ साथ जैसा कि हमने आपको पहले बताया है इनकम टैक्स में भी छूट दिलाता है। इंडिया पोस्ट ऑफिस द्वारा डाकघर बचत योजना के नाम से चलाई जा रही है।

India Post Office, डाकघर बचत योजनाओं के साथ-साथ अन्य सुविधाओं में भी भारतीय बैंकों की तरह आगे पहुंच गया है। क्योंकि पोस्ट ऑफिस डाकघर बचत योजना के साथ-साथ अन्य बैंकों की तरह नेट बैंकिंग,  एटीएम कार्ड  के साथ-साथ लोन की सुविधा भी प्रदान  करा रहा है।  डाकघर बचत योजना का सबसे आगे होने का यह एक महत्वपूर्ण कारण है की डाकघर बचत योजना सभी वर्गों  के नागरिकों के लिए एक समान है। पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम सभी प्रकार के नागरिकों के लिए लेकर आ रहा है जिससे इंडिया पोस्ट ऑफिस को डाकघर बचत योजना से बहुत ही ज्यादा लाभ मिल रहा है और  निवेशको को भी।

https://upcmyogi.com/post-office-savi…scheme-list-2022/

Post office saving scheme 2022 list

वर्ष 2022 में इंडिया पोस्ट ऑफिस द्वारा जितने भी पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम चलाई जा रही है उनकी संक्षिप्त जानकारी एक-एक करके नीचे लिखी गई है कृपया आप इन सभी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

National Savings Recurring Deposit Account 2022

यदि हम बात करें पोस्टिंग सेविंग स्कीम 2022 की तो सबसे पहले हमने लिया है डाकघर राष्ट्रीय बचत आवर्ती जमा खाता जिसको हम National Savings Recurring Deposit Account (RD)​​ भी कहते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसमें हर महीने एक छोटे अमाउंट को निवेश करके भी मोटी पूंजी बना सकते हैं। इस योजना के तहत आप अपने नाम पर एक नहीं दो नहीं तीन नहीं बल्कि बहुत से National Savings Recurring Deposit Account (RD)​​ ओपन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ।इस योजना को कम से कम मात्र ₹100 से शुरू कर सकते हैं।

किसान विकास पत्र (KVP) 2022

किसान विकास पत्र (KVP) योजना भी एक बचत योजना है जो कि यह भी पोस्ट ऑफिस बचत योजना में आती है। किसान विकास पत्र योजना में आप जो भी निवेश करते हैं इसमें आपके द्वारा निवेश की गई रकम दोगुनी हो जाती है। लेकिन Kisan Vikas Patra (KVP) योजना में निवेशक को 10 वर्ष और 4 महीने (124 महीने) के लिए निवेश करना होता है इसके उपरांत ही आपका पैसा डबल होता है। किसान विकास पत्र भारत का कोई भी नागरिक किसी भी पोस्ट ऑफिस के साथ-साथ अधिकृत बैंक के द्वारा  भी खरीद सकता है। इसके साथ ही इसमें एक बहुत अच्छी बात  यह भी है कि आप अपने Kisan Vikas Patra (KVP) प्रमाण पत्र को गिरवी रखकर किसी भी बैंक से ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (TD)

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022 में Post Office Time Deposit (TD)  इस स्कीम के तहत निवेशक अपने धनराशि को 1 वर्ष से लेकर 5 वर्ष तक के लिए निवेश कर सकता है। यह पोस्ट ऑफिस स्कीम खाताधारक के निवेश पर रिटर्न का आश्वासन भी देती है साथ ही Post Office Time Deposit (TD) अकाउंट को बड़े ही आसानी से पोस्टर खुलवाया जा सकता है और इस खाते को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करने की सुविधा भी प्रदान की जाती है। पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट अकाउंट व्यक्तिगत या संयुक्त रूप से चलाए जा सकते हैं। साथ ही इसमें यह भी सुविधा प्रदान की जाती है यदि निवेशक चाहे तो मैच्योरिटी पर इस अकाउंट की अवधी को और बढ़ाया जा सकता है। इस स्कीम में कम से कम ₹200 जमा करके इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं साथ ही जिस में भी खाता खोलने की कोई सीमा नहीं है।



पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट 5 years (POTD)

इंडिया पोस्ट ऑफिस में यदि आप डाकघर रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (Recurring Deposit Account) अकाउंट  खोलकर 5 साल तक के लिए आप इसमें में निवेश कर सकते हैं ।  इस योजना के अंतर्गत 5 साल में गारंटीड रिटर्न के साथ-साथ सेफ और सिक्योर आरडी प्रदान करता है। Recurring Deposit Account के तहत की जाने वाली RD पर 5.8% ब्याज प्रदान किया जाता है। आप इस योजना में कम से कम ₹100 प्रति माह या फिर इससे अधिक किसी भी राशि को ₹10 के गुणांक में निवेश करके शुरू कर सकते हैं। डाकघर रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट में निवेश करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

Post Office Saving Account (SB) डाक घर बचत खाता

इंडिया पोस्ट ऑफिस आप अपना सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं जिसके तहत आप इस अकाउंट में एक नॉर्मल तरीके से लेन देन कर सकते हैं जिस प्रकार से किसी बैंक में किया जाता है। लेकिन Post Office Saving Account (SB) खोलने के लिए कम से कम आपको ₹500 जमा करना अनिवार्य है और अधिकतम जमा करने की इसके अंदर कोई लिमिट नहीं है। लेकिन  पैसा जमा करते समय आप जो रकम जमा करेंगे वह ₹10 के गुणांक में होनी चाहिए। साथ ही आपके खाते में हमेशा कम से कम ₹500 का बैलेंस होना आवश्यक है यदि आपके खाते में ₹500 का बैलेंस   औसतन वार्षिक ₹500 का बैलेंस मैनेज नहीं होता है सूरत में आपको ₹100 के रूप में देने  पढ़ सकते हैं या आपके अकाउंट से स्वयं ही काट लिए जाएंगे।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS)

India Post Office  यह स्कीम बुजुर्ग नागरिकों के लिए बनाई गई है इसका नाम senior citizen saving scheme है। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) के तहत कोई भी बुजुर्ग नागरिक इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के तहत कम से कम 1 हजार रुपए के साथ खाता खोला जाता है और इसमें अधिकतम लिमिट 15 लाख  रुपए तक की है जो इसमें निवेश किए जा सकते हैं। साथ ही इस खाते पर से 7.4% का ब्याज मिलता है। senior citizen saving scheme के तहत खोले गए खाते हुए ₹1000 की मल्टीपल अकाउंट जमा कराई जा सकती है।

सुकन्या समृद्धि अकाउंट (SSY)

India Post Office की यह स्कीम बहुत ही प्रचलन में है और हमारा मानना है इस स्कीम का लाभ भारत के बहुत से नागरिक ले रहे हैं।  बेटी के माता पिता या अभिभावक उसके नाम से sukanya samriddhi yojana के तहत पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं। इसमें 10 वर्ष की उम्र तक की बेटियों के नाम से ही खाता खुलवाया जा सकता है और इस स्कीम के नियम के अनुसार परिवार में केवल एक ही बच्ची के लिए एक ही खाता खुलवाया जा सकता है। sukanya samriddhi yojana के तहत डेढ़ लाख रुपए प्रतिवर्ष जमा किए जा सकते हैं।  सुकन्या समृद्धि योजना में जमा की गई राशि  पर 7.6 प्रतिशत प्रतिवर्ष ब्याज मिलता है। इस योजना का मैच्योरिटी पीरियड 21 वर्ष है।शुरुआत में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत  8.4%  ब्याज प्रतिवर्ष था जिसका घटाकर 7.6% कर दिया गया है।इस योजना में कम से कम ₹500 प्रति वर्ष जमा करना अनिवार्य है यदि आप किसी वर्ष मिनिमम बैलेंस जमा नहीं कर पाते हैं उस स्थिति में ₹50 का फाइन देकर अकाउंट को फिर से एक्टिवेट करवा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना Calcullator के लिए यहाँ क्लिक करें 

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS)

पोस्ट ऑफिस स्कीम से आप 6.6% का वार्षिक ब्याज ले सकते हैं और इस योजना के तहत निवेश किए गए एवं का मैच्योरिटी पीरियड 5 वर्ष है। हम यह भी कह सकते हैं आपकी मैच्योरिटी पूरे होने के बाद आपको गारंटीड मंथली इनकम शुरू हो जाएगी। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के द्वारा आप एकमुश्त ₹450000 तक जमा कर सकते हैं और  यदि आप ₹450000 पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में इन्वेस्ट कर देते हैं तब आपको ₹29700 प्रतिवर्ष मिलने शुरू हो जाएंगे।यदि हम बात करें मंथली इनकम की तब इस योजना के तहत 2475 रुपए हर महीने की आपकी इनकम शुरू हो जाएगी। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के अंतर्गत आप इस खाते को मात्र ₹1000 से ही खुलवा सकते हैं वशर्तें इसके लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष पूरी हो चुकी हो। और इस योजना में एक व्यक्ति ज्यादा ज्यादा तीन खाते ही खुलवा सकता है। इस खाते की एक सच यह भी है की आपके द्वारा जमा किए गए पैसे को 1 वर्ष से पहले आप नहीं निकाल सकते।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) National Saving Certificate

पोस्ट ऑफिस में सबसे ज्यादा और सबसे पुराना प्रचलन में जो सिम है वह National Saving Certificate है इसको हम आठवां अंक वे कहते हैं। इस स्कीम के तहत आप कम से कम ₹1000 निवेश करके नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा आप इसमें ₹100 के मल्टीपल पैसे निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने की कोई अधिकतम लिमिट नहीं है और इस स्क्रीन पर फिलहाल में 6.8 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दिया जा रहा है। इसको हम राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC)  भी कहते हैं इसके साथ ही इस योजना में किए गए निवेश पर टैक्स सेविंग भी 80C के अंतर्गत दी जाती है। यही वजह है कि निवेश में जोखिम नया उठाने वाले  निवेशक निवेशक राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) को ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

इंडिया पोस्ट ऑफिस की Public Procident Fund  (PPF) बहुत लाभदायक और लेने में आसान है। वैसे तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम के तहत बैंक द्वारा भी खाते खोले जाते हैं लेकिन पोस्ट ऑफिस में खोले गए प्रोविडेंट फंड स्कीम के तहत खाते में बहुत ही लचीलापन है। PPF अकाउंट भारत में प्रचलित सबसे लोकप्रिय सेविंग स्कीम है क्योंकि इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा ऑफर किया जाता है। इस योजना में  निवेश के लिए धनराशि सुरक्षित व गारंटीड रिटर्न है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम के तहत वर्ष 2022-23 में पहली तिमाही के अनुसार ब्याज दर 7.1  प्रतिशत है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड PPF स्कीम के तहत भारत का कोई भी नागरिक अपना खाता खुलवा सकता है। इस खाते की अवधि 15 वर्ष तक की है और इसमें अधिकतम डेढ़ लाख रुपया प्रतिवर्ष निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत प्रतिवर्ष कम से कम ₹500 निवेश करना अनिवार्य होता है।

यदि आप इंडिया पोस्ट ऑफिस में किसी प्रकार का सेविंग योजना के तहत खाता खुलवाना चाहते हैं तब आप नीचे दिए गए लिंक से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके अपना आवेदन अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर कर सकते हैं ।

Account Opening Form Link खाता खोलने हेतु application फार्म लिंक

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022 पर मिलने वाला ब्याज

केंद्र सरकार ने 1 जुलाई 2022 से 30 सितंबर 2022 की तिमाही के लिए डाकघर बचत योजना में मिलने वाले ब्याज दरों में संशोधन किया है। इस तिमाही के लिए डाकघरों की योजना पर नई ब्याज दरों को शामिल किया जाएगा। डाकघर बचत योजना के तहत  चलाई जा रही सभी योजनाओं के ब्याज दर नीचे दिए गए जानकारी के अनुसार ही लगाई जाएगी।



क्रम संख्या उत्पाद ब्याज दर दिनांक 01.07.2022 से 30.09.2022 तक चक्रवृद्धिता बारंबरता*
01. डाकघर बचत खाता (बचत बैंक) 4.0 % वार्षिक
02. 1 वर्षीय TD Account 5.5% (रु. 10,000/- जमा पर वार्षिक ब्याज रु. 561/-) तिमाही
03. 2 वर्षीय TD Account 5.5% (रु. 10,000/- जमा पर वार्षिक ब्याज रु. 561/-) तिमाही
04. 3 वर्षीय TD Account 5.5% (रु. 10,000/- जमा पर वार्षिक ब्याज रु. 561/-) तिमाही
05. 5 वर्षीय TD Account 6.7% (रु. 10,000/- जमा पर वार्षिक ब्याज रु. 687/-) तिमाही
06. 5-वर्षीय आवर्ती जमा खाता (RD) 5.8% रु. 100/- का परिपक्वता मूल्य। 5 Year = 6969.67 जमा के विस्तार के बाद।. 6 Year = 8620.98 7 Year= 10370.17 8 Year= 12223.03 9Year= 14185.73 10Year=16264.76 तिमाही
07. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 7.4% (रु. 10,000/- जमा पर तिमाही ब्याज रु.185/-) तिमाही
08. मासिक आय योजना खाता 6.6% (रु. 10000/- जमा जमा पर मासिक ब्याज रु. 55/-) तिमाही
09. 5 वर्षीय राष्ट्रीय बचत पत्र (VIII संस्करण)) 6.8% (रु. 1000/- जमा के लिए परिपक्वता मूल्य रु 1389/-​) रुपये के लिए आईटी उद्देश्य के लिए ब्याज अर्जित रु. 1000/- डी.एन. 1stYear= Rs.68.00 2ndYear=Rs.72.62 3rd Year=Rs.77.56 4th Year=Rs.82.84 5th Year=Rs.88.47 वार्षिक
10. पब्लिक प्रोविडेंट फंड  (PPF) 7.1% वार्षिक
11. किसान विकास पत्र 6.9% (124 महीने में परिपक्व होगी) वार्षिक
12. सुकन्या समृद्धि खाता 7.6% वार्षिक

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022 पर मिलने वाली टैक्स में छूट

इंडिया पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही सभी प्रकार के सेविंग स्कीम में निवेशकों को   जो इनकम टैक्स में छूट प्रदान की जाती है उसकी जानकारी हमने नीचे एक टेबल में दे दी है। आप इस टेबल को ध्यान से पढ़ें और अपनी इच्छा अनुसार पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022 का लाभ उठाएं।

पोस्ट ऑफिस बचत योजना के नाम पोस्ट ऑफिस बचत योजना में टैक्स सैविंग डिटेल्स
National Savings Recurring Deposit Account (RD)​​ पोस्ट ऑफिस बचत योजना के तहत National Savings Recurring Deposit Account (RD)​​ को इनकम टैक्स सेक्शन 80c ,इनकम टैक्स एक्ट 1961 के के तहत छूट नहीं दी जाती है।
किसान विकास पत्र (KVP) आयकर अधिनियम के धारा 80 C के अंतर्गत अधिकतम ₹150000 (डेढ़ लाख रुपये प्रति वर्ष ) तक की निवेश पर छूट प्रदान कि जाती है।
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (TD) आयकर अधिनियम के धारा 80 C के अंतर्गत अधिकतम ₹150000 (डेढ़ लाख रुपये प्रति वर्ष ) तक की निवेश पर छूट प्रदान की जाती है।
पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट 5 years (POTD) इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला ब्याज यदि ₹10000 से अधिक है तब मिलने वाले व्याज पर tds नहीं लगता है और यदि यह ब्याज इससे अधिक है तब यह पूरी तरह से कर योग्य है।
पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट (SB) पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट (SB) कर कैद दायरे में आता है इस पर 80 C के अंतर्गत छूट प्रदान नहीं की जाती है। ।
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) इस योजना से जुडने वाले सभी निवेशकों को धारा 80C के अंतर्गत ₹150000 तक की कर छूट तथा ब्याज पर ₹50000 तक की टीडीएस रिवेट मिलती है ।
सुकन्या समृद्धि अकाउंट (SSY) सुकन्या समृद्धि अकाउंट (SSY) पर निवेश करने वाले को केवल ₹1500000 (डेढ़ लाख रुपये ) पर ही इनकम टैक्स सेक्शन 80c के तहत छूट प्रदान की जाती है ।

Leave a Comment