PM Kisan Yojana 2022 update – अबैध लाभार्थियों पर सख्त हुई सरकार, करने होंगे पैसे वापस  

अबैध लाभार्थियों पर सख्त हुई सरकार, करने होंगे पैसे वापस क्या है इसका कारण

PM Kisan Yojana मैं क्या आपका नाम है इस लिस्ट में यदि हाँ, तो हो जाइये साबधान, बापिस चुकाना पड़ सकता है मिला हुआ योजना का लाभ।

आप भी इस लिस्ट में हैं शामिल तो वापस ले लिया जाएगा पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi ) योजना का पैसा।

जैसे कि हम आपको पहले भी अपनी पोस्ट मे इस बात जिक्र काफी बार कर चुके है कि  प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi ) के तहत हर वर्ष और प्रत्येक 4 महीने के अंतराल पर किसानों को दो ₹2000 की धनराशि उनके बैंक खातों मे भेजी जाती है जो कि कुल मिलाकर 1 वर्ष में किसानों को ₹6000 दिए जाते हैं। ऐसा करके सरकार किसानों के जीवन स्तर को और बेहतर और उनकी आर्थिक स्थिति को सही करने की कोशिश कर रही है, जैसा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा यह संकल्प लिया गया था कि हर किसानों की आय दोगुनी करनी ।

PM Kisan Yojana 2022 update

इस योजना के तहत अभी तक किसानों के खाते में 11वीं किस्त आ चुकी है जोकि 11वीं किस्त 30 मई 2022 को बैंक खातों मे भेजी गई थी, अब उन सभी किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है एक जानकारी के अनुसार किसानों को उनकी 12वीं किस्त सितंबर के महीने में दी जा सकती है जो कि यह भी ₹2000 की किस्त होगी, लेकिन यह अंदेशा भी लगाया जा रहा है कि 12वीं किस्त में कुछ और लाभार्थियों के नाम इस योजना से हटा दिए जाएंगे जो कि अवैध रूप से या फिर पात्र न होने के कारण यह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi ) के ₹2000-₹2000 ले रहे थे।

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi ) योजना के अपात्र लाभार्थी

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi ) का यदि आपने भी लिया है लाभ अवैध तरीके से तो आपको भी सचेत हो जाना चाहिए क्योंकि इस प्रकार  से  लाभ  उठाने वाले कई ऐसे मामले सामने आए हैं जो अवैध रूप से इस योजना का लाभ ले रहे थे परंतु अब ऐसे अवैध लाभार्थियों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi ) का सारा पैसा वापस लेने के लिए भारत सरकार द्वारा बसूली नोटिस भेजा जा रहा है।

बसूली नोटिस भेजने की यह प्रक्रिया पिछले कई महीनों से चल रही है और साथ ही यह भी कहा गया है कि यदि कोई लाभार्थी जिसने अवैध तरीके से पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi ) योजना का पैसा लिया है और यदि बह उस पैसे को वापस नहीं करता है तो ऐसे इन लोगों के खिलाफ कार्यवाही भी की जा सकती है।

तो इसलिए हम कहना चाहते हैं कि यदि आपको लगता है कि आप इस योजना के लिए पात्र नहीं है, और अभी तक आप इस योजना का लाभ ले रहे थे तो आप अपना पैसा स्वयं वापस कर दें यह पैसा कैसे वापस होता है या आप पात्र है या नहीं है इसका पता आप कैसे लगा सकते हैं इसकी भी संपूर्ण जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं तो कृपया करके इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़ें ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi ) अवैध लाभार्थियों को नोटिस

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi ) का अवैध तरीके से फायदा उठाने के कई मामले सामने आते ही सरकार की आंखें खुल गई है और इसी तरह से अवैध लाभार्थियों का पता लगाने के लिए यह सभी प्रक्रियाएं कि जरही है जैसे कि ईकेवाईसी (EKYC) या फिर नए रजिस्ट्रेशन के दौरान राशन कार्ड संख्या (Ration Card Number ) का लेना यह साबित करता है कि आने वाले समय में सिर्फ वही लाभार्थी इस योजना का लाभ ले रहे होंगे जो कि वास्तव में इस योजना के लिए पात्र है ।

यदि हम बात करें अवैध लाभार्थियों को तो पैसे वापस लौटाने ही पड़ेंगे क्योंकि अब सरकार इन लाभार्थियों को पैसे लौटाने के लिए नोटिस भेज रही है नोटिस भेजने की प्रक्रिया भी पिछले कई महीनों से चल रही है यदि कोई अवैध लाभार्थी पैसे वापस नहीं करता है तब इन लाभार्थियों पर कानूनी कार्यवाही की जा सकती है।

PM Kisan Samman Nidhi मे कैसे चेक करें कहीं आप भी तो नहीं शामिल पैसे बापस करने वालों कि लिस्ट मे?

आप भी ऑनलाइन के माध्यम से अपनी स्थिति को चेक कर सकते हैं कि आपको पैसे वापस करने हैं या नहीं इसके लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in के होम पेज पर जाना होगा ।

https://upcmyogi.com/pm-kisan-samman-nidhi-yojana12th-installment

  • फिर फार्मर कॉर्नर (Farmers Corner) पर जाकर ऑनलाइन रिफंड (Online refund) का ऑप्शन दिखाई दे रहा है, जो कि यह पहले नहीं था ।
  • अब आपको इस ऑनलाइन रिफंड (Online refund) पर क्लिक करके एक पेज खुलता है जहां पर आपको मांगी गई सभी जानकारियां भरनी होगी यानि कि को Refund category आपको सिलेक्ट करना है।https://upcmyogi.com/pm-kisan-yojana-2022-update/
  • इसके बाद यहां पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर या बैंक खाता संख्या या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना है फिर कैप्चा कोड दर्ज कर Get Data पर क्लिक करेंगे तब आपको एक अगले स्क्रीन दिखाई देगी ।https://upcmyogi.com/pm-kisan-yojana-2022-update/
  • फिर आपको वहाँ पर यदि लिखा हुआ आता है कि (You are not eligible for any refund Amount ) यू आर नॉट एलिजिबल फॉर एनी रिफंड अमाउंट का मैसेज आता है तो आपको पैसा वापस नहीं करना पड़ेगा ।
  • यदि अगर रिफंड अमाउंट का ऑप्शन देता है तो समझ लीजिएगा कि आपको कभी भी यह पैसे वापस करने पड़ सकते हैं आप चाहे यदि आपको रिफंड अमाउंट को ऑप्शन दिखता है तब आप नोटिस आने से पहले भी इस अमाउंट को जमा कर सकते हैं और यदि आप जमा नहीं करते हैं तब यह तो तय है कि आपके पास पैसे रिफंड करने के लिए नोटिस तो आएगा ही।
  • इससे संबधित और अधिक जानकारी के लिए आप PM Kisan Samman Nidhi योजना कि हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 या 011-155261 पर संपर्क कर सकते है

PM Kisan Samman Nidhi के तहत धोखाधड़ी के मामले सामने

गौरतलब है कि केंद्र सरकार हमेशा से किसानों की आय को बढ़ाने के लिए तत्पर रही  है, पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में धोखाधड़ी का एक बड़ा मामला सामने आया तो बिहार सरकार ने इस मुद्दे को बड़े ही गंभीरता से लिया और इसके समाधान की घोषणा करने का फैसला लिया है, जिन किसानों ने पीएम किसान योजना के तहत अपना पंजीकरण कराया है, उन्हें अब राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार को भी पैसा वापस करना होगा,साथ ही हम आपको यह भी बात दें कि झारखंड सरकार ने भी इसी तरह की पहल करने की तैयारी कर रही है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) मे करा लें eKYC

सरकार ने ईकेवाईसी (EKYC) की तारीख को बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया है यदि इस तारीख तक जो भी किसान भाई अपनी ईकेवाईसी (EKYC) नहीं करा पाएंगे उनको आने वाली 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा और इस योजना से वंचित भी हो जाएंगे साथ कुछ और अपात्र लाभार्थी को भी नहीं मिलेगा लाभ ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में ऑनलाइन ऐसे करा सकते हैं eKYC

हमने आपको पहले भी बताया है कि आप पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana )में eKYC अपने आप भी कर सकते हैं यदि आपके आधार नंबर पर मोबाईल नंबर अपडेट है इसको OTP based kyc भी कहते है।

  • यह eKYC करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा ।
  • यहां पर आपको दाएं कोने में सबसे ऊपर इको eKYC का ऑप्शन भी दिखाई देगा जहां पर आप को क्लिक करना है और अगले पेज पर आपको eKYC के लिए आधार नंबर का ऑप्शन भी दिखाई देगा।
  • अब यहाँ पर आपको अपना आधार नंबर भरना होगा ।
  • इसके बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद आपको अपना आधार registered मोबाईल नंबर और  इमेज कोड भरकर get OTP पर क्लिक करना होगा ।
  • OTP आने के बाद आपको ओटीपी फिल करना है ।
  • इसके बाद में अगर आपकी सारी डिटेल्स पूरी तरह से valid होंगी तो आपका eKYC का प्रोसेस पूरा हो जाएगा।
  • यदि आपका eKYC प्रोसेस ठीक नहीं हुआ तो invalid लिखा हुआ आ जाएगा।
  • इसको आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (csc) पर जाकर भी करा सकते हैं ।

कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर पीएम किसान सम्मान निधि PM Kisan Samman Nidhi Yojana  के लाभार्थी किसान की बायोमेट्रिक तरीके से eKYC कि जाती है जहां पर आपको अपनी अंगुली या अंगूठे का निशान biometric डिवाइस पर रखनी होती है जहां से आपके fingerprint द्वारा आपकी eKYC हो जाती है ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana  की eKYC मे कितनी लगेगी फीस?

कॉमन सर्विस सेंटर पर ई-केवाईसी के लिए 15 रुपये फीस निर्धारित कि गई है परंतु सीएससी (CSC) संचालक भी 10 रुपये से लेकर 20 रुपये तक सर्विस चार्ज ले लेते हैं. इस तरह सीएससी (CSC) से ईकेवाईसी कराने पर आपको 37 रुपये तक देने पड़ सकते हैं साथ ही csc से आपको eKYC की एक रशीद भी मिल जाती है ।

 

2 thoughts on “PM Kisan Yojana 2022 update – अबैध लाभार्थियों पर सख्त हुई सरकार, करने होंगे पैसे वापस  ”

Leave a Comment