PM Kisan Land Seeding: क्या है और लैंड सीडिंग, कि वजह से बहुत लोगों के खाते में एक भी किस्त नहीं आई! क्या कारण हो सकता है। आइये हम आपको इस लैंड सीडिंग आर्टिकल के बारे में बताने जा रहे है आप इसको ध्यानपूर्वक पढ़ें?

Land Seeding: लैंड सीडिंग ना कोने का क्या कारण है जो अभी तक किसानों को PM Kisan कि एक भी किस्त नहीं मिली है क्यों नहीं, आई क्या कारण हो सकता हैं। आप इस प्रोसेस कि आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी ले सकते है।

PM Kisan Land Seeding Probliem:- आप सभी किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है,कि, देश के सभी किसानों को 11 वीं व 12 वीं किस्त की PM Kisan Yojana भी जारी कर दी गई है, और भी ज्यादा खुशी का माहौल बना दिया गया हैं।लेकिन हमारे कई किसान PM Kisan Yojana एवं भूमि सिंडिग समस्या पीएम किसान योजना की 11 वीं व 12 वीं किस्त के कारण पैसा नहीं मिल हैं, और इसलिए हम PM Kisan Land Seeding समस्या के बारे में बताने जा रहें हैं।  




हम आपको बता दें कि, आप सभी किसानों को इस लेख के माध्यम केवल पीएम किसान भूमि सिंडिग का मुख्य कारण का विस्तृत विवरण भी देगें बल्कि हम आपको पीएम भूमि किसान सिंडिग समस्या के बारे में भी बताने जा रहें है ताकि आप सभी किसान इस समस्या का समाधान भी स्वयं कर सकें और इसका लाभ भी उठा सकें।

PM Kisan Land Seeding कैसे कराएं और क्यों आवश्यक है
PM Kisan Land Seeding कैसे कराएं और क्यों आवश्यक है (upcmyogi.com)



PM Kisan Land Seeding Problem:-

हम, आप सभी किसान भाई और बहनों को बता देना चाहते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना, PM Kisan Land Seeding Problem के तहत अपना – अपना Beneficiary Status चेक करने के लिए आपको ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाना होगा, जिसकी पूरी स्टेप बाय स्टेप जानकारी भी हम आपको इस लेख में प्रदान भी करेंगे। ताकि इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त भी कर सकते है।

17 अक्टूबर 2022 को पीएम मोदी द्वारा PM Kisan Yojana (किसान सम्मान निधि योजना) की 11 वीं व 12 वीं किस्त को भी जारी किया गया है, लेकिन हमारे अनेकों किसानों को इसका पैसा नहीं मिल हैं। क्योंकि उनके Beneficiary में, PM Kisan “Status Land Seeding – No” भी दिखा रहा था, जिसकी मूल वजह हैं-

Land Seeding For PM Kisan: हम आपको बताने जा रहें है कि PM Kisan कि 12 वीं किस्त भी आ गई हैं?

PM Kisan:- पीएम किसान कि 12 वीं किस्त 17 अक्टूबर (October) को ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा खाते में ट्रांसफर कर दी गई थी और बड़ी संख्या में लाभार्थी किसानों कि अभी तक 12 वीं किस्त तो दूर कि बात है, अभी तक लाभार्थियों की 11 वीं किस्त भी नहीं है।

जिसके द्वारा भारतीय किसानों कि 11 वीं, व 12 वीं किस्त नहीं आई है तो इसके कारण लैंड सीडिंग कि बड़ी समस्या का कारण हो सकती है वहीं कुछ किसानों ने अभी तक केवाईसी (PM Kisan KYC) नहीं करवाई हैं, जिसके कारण 11 वीं, व 12 वीं किस्त का एक भी पैसा अब तक अकाउंट में नहीं भेज गया हैं। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बतायेगें और पूरी जानकारी भी देगें।



PM Kisan Land Seeding क्या हैं :-

Land Seeding लैंड सीडिंग क्या हैं, हम आपको बताने जा रहे है की लैंड सिंडिग को आसान भाषा में भू – आलेखों का सत्यापन कहते है। और PM Kisan Yojana से जुड़े रहने के लिए लैंड सिंडिग को अनिवार्य भी कर दिया गया हैं।

अब पीएम किसान योजना से जुड़े रहने वाले लाभार्थी किसानों को अपनी खेती का वेरीफिकेशन (verification) और लिंक भी करवाना होगा। और आपको बता दें कि PM Kisan Yojana के तहत 2 एकड़ या फिर उससे कम जमीन वाले किसानों को ही दो से दो हजार रुपये की तीन किस्तों में हर साल 6,000 रुपये भी दिये जाते हैं।

PM Kisan Land Seeding के मुख्य उद्देश्य

लैंड सीडिंग का मुख्य उद्देश्य ये भी है कि पता लगाना है कि PM Kisan Yojana के नियम मुताबिक, किसानों के नाम 2 एकड़ या फिर उससे कम जमीन है या नहीं। इसके द्वारा सत्यापन के लिए किसानों के नाम जमाबंदी, खेत के कागजात, खत्रा नंबर, खतौनी के कागज होने अनिवार्य भी है, और जिस लाभार्थी किसान का नाम भी हो, और इस बीच समस्या ये भी है कि अगर पूर्वजों या पुरखों के नाम जमीन है तो किसान की पात्रता भी रद्द कर दी जाएगी।

PM Kisan Land Seeding इस तरह करवायें:-

PM Kisan Yojana के द्वारा जिन लाभार्थी किसानों को 11 वीं, व 12 वीं किस्त के पैसा अभी तक नहीं मिल है, तो वो तुरंत लैंड सिंडिग यानि भू – आलेखों का सत्यापन भी करवायें।




PM Kisan Land Seeding कैसे चैक करें है,:-

PM Kisan Land Seeding कैसे कराएं और क्यों आवश्यक है
PM Kisan Land Seeding कैसे कराएं और क्यों आवश्यक है (upcmyogi.com)

अब आप PM Kisan Yojana से जुड़े रहने के लिए सभी किसानों को ये चेक करना होगा, कि उनकी लैंड सिंडिग यानि भूमि आलेखों का सत्यापन या लिंकेज हुई है, या नहीं।

Index