PM awas yojana list 2022 में अपना नाम कैसे check करें

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2022 | PM awas yojana list 2022

सभी ग्रामीण वासियों के लिए एक यह बहुत बड़ी खुशखबरी है, कि जिन भी उम्मीदवारों ने PMAY के लिए आवेदन किया था वे सभी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2022 को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इस लिस्ट को चेक करने के लिए उम्मीदवारों को  ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिशल वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाना होगा जहां पर ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट उपलब्ध कराई गई है। यह लिस्ट विकास मंत्रालय द्वारा जारी की जाती है इसके अलावा सभी उम्मीदवार या जो व्यक्ति नया आवेदन करना चाहते हैं बह सभी PMAY Gramin List 2022  के इस आर्टिकल के माध्यम से सभी जानकारी एकत्रित कर सकते हैं।

साथ ही अपना नाम कैसे चेक करें यह जानकारी भी आपको इस पोस्ट आपको में मिल जाएगी आप सभी इन जानकारी के लिए हमारे इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें। बस आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ कर दिएगये स्टेप्स को फॉलो करके PM ग्रामीण आवास योजना लिस्ट (PMAY-G list) को समझ सकते है ।



Table of Contents

PM awas yojana list 2022

भारत सरकार द्वारा PMAY-G प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2022 को चेक करने के लिए एक ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करा दी गई है, जिसके माध्यम से जिन उम्मीदवारों ने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरे थे वह अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं । PMAY-G योजना के माध्यम से वर्ष 2022 तक सरकार द्वारा राज्य के लोगों को लगभग एक करोड़ पक्के मकान उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है PM awas yojana list 2022 के लिए राज्य में उपस्थित अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या किसी भी धर्म या जाति की महिला या मध्यम आय वर्ग वह वे लोग जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है वह सभी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

https://upcmyogi.com/?p=4250&preview=true

PMAY योजना के लिए वर्ष 2011 में हुई जनगणना के आधार पर ही पात्र लोगों का चयन किया जाएगा और उन्हीं को सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता के रूप में जो धनराशि आएगी वह लाभार्थी के बैंक खाते में डाली जाएगी। PM awas yojana list 2022 से संबंधित अधिक जानकारी के लिए जैसे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट चेक कैसे करें योजना संबंधित आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं । इन सभी को ध्यान में रखते हुए यह सारी जानकारी हमने अपनी इस पोस्ट में दी है।



पोस्ट का नाम PMAY –G प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2022
विभाग का नाम ग्रामीण विकास मंत्रालय
लाभार्थी देश के नागरिक
योजना का नाम PMAY – प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
किसके द्वारा शुरुआत की गयी भारत राजस्व सरकार द्वारा
योजना का उद्देश्य ग्रामीण आवास लिस्ट चेक करने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवाना
आवेदन तरीका ऑनलाइन
official  वेबसाइट pmayg.nic.in
UP हेल्पलाइन नंबर 1800-180-5999

PM awas yojana list 2022 प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का उद्देश्य

pradhan mantri awas yojana gramin लिस्ट 2022 (PM awas yojana gramin list 2022) के माध्यम से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों को ऑनलाइन माध्यम से अपना नाम चेक करने की सुविधा प्रदान करना है।  हम यह भी कहा सकते है कि लाभार्थी अपना नाम घर बैठे भी अपने मोबाइल से चेक कर सकते है।इसके माध्यम से देश के सभी नागरिक प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में अपना नाम लिस्ट में  देख




 सकते हैं। अब किसी भी लाभार्थी को  pradhan mantri awas yojana gramin लिस्ट में नाम चेक करने के लिए न ही किसी कार्यालय और न ही किसी दलाल या बाबु के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। वे सभी लोग जिन्होंने अपने घर के लिए PM ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन किया था बह सभी अब अपने अप ही चेक कर सकते है ।

दूसरा यह कि अब किसी भी व्यक्ति को अपना नाम pradhan mantri awas yojana gramin लिस्ट में  चेक करने के लिए समय और पासी खर्च करने कि आवश्यकता नहीं होगी न ही अपन कोई कम छोड़कर कही जाने के भी जरूरत नहीं है । लेकिन ध्यान रहे केवल वे ही लाभार्थी अपना नाम चेक करसकते है जिन्होंने Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana  पंजीकरण फॉर्म भरें होंगे।

PMAY-G  Pradhan mantri awas yojana gramin की नई जानकारी  

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत अब तक उत्तरप्रदेश राज्य में भी 14 लाख 46  हजार 516 में से 14 लाख 45  हजार 791 पात्र लाभार्थितों को भी पक्का मकान उपलब्ध कराया जा चूका है । आपको यही बताते चलें कि इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 1442281 लाभार्थियों को उनकी पहली किस्त भी प्रदान की जा चुकी है।

PM ग्रामीण आवास योजना लिस्ट-2022 के लाभ

pradhan mantri awas yojana gramin List के माध्यम से उम्मीदवारों को नीचे दिए गए लाभ प्राप्त होते हैं उनकी जानकारी हमने नीचे इस आर्टिकल में दी है। सभी लाभार्थी इस पोस्ट में दी गयी सूची के माध्यम से दस्तावेजों से सम्बन्धित जानकारी भी आप प्राप्त कर सकते हैं।

  • PMAY-G प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट को चेक करने के लिए ऑनलाइन सुविधा जारी कर दी गयी है।
  • PM ग्रामीण आवास योजना के माध्यम से सरकार द्वारा राज्य के सभी लाभार्थियों को सहायता के लिए वित्तीय राशि प्रदान की जाती है।
  • PM आवास योजना  के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लाभार्थियों को 130,000 रुपये तथा शहरी क्षेत्रों के लाभार्थियों को 120,000 रूपये सहायता के लिए दिए जाएंगे।
  • अब pradhan mantri awas yojana gramin List-2022 देखने के लिए लाभार्थियों को कहीं बाहर जाने की जरूरत  नहीं है।
  • जिन उम्मीदवारो ने PM Gramin Awas Yojana का आवेदन किया था और उनका आवेदन पास होने के बाद उन्हें सब्सिडी भी प्रदान की जायेगी।
  • लाभार्थी तथा उसके परिवार वालो को इस योजना के अंतर्गत रहने के लिए एक अच्छी आवासीय (मकान ) सुविधा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।
  • Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana के अंतर्गत मध्यम वर्ग के एवं गरीब वर्ग से संबंधित सभी नागरिक इस योजना से अधिक लाभान्वित होंगे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना PMAY सम्बन्धित आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिसकी लिस्ट हमने नीचे दी है।

  • आधार कार्ड (Adhaar Card)
  • वोटर कार्ड (Voter ID Card)
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  • बैंक अकाउंट का विवरण (Bank Account details)
  • घर ना होने का प्रमाण पत्र (No House Certifictae)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • पैन कार्ड (PAN Crad)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (PP Size Photo)

PMAY-G प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना  का लाभ लेने के कुछ महत्वपूर्ण बातें  

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana का लाभ लेने के लिए सबसे पहले नीचे दी गयी सभी बातो का ध्यान में रखना आवश्यक है अन्यथा आवेदक इस योजना का लाभ नहीं ले पायेंगे ।

  • लाभार्थी या उसके किसी भी परिवार के व्यक्ति के पास भारत के अंदर कहीं भी उसके नाम पर कोई मकान नहीं होना चाहिए।
  • लाभार्थी पहले से या उसके परिवार कोई भी व्यक्ति भारत सरकार या राज्य सरकार के किसी भी हाउसिंग स्कीम के तहत सहायता लाभ नहीं ले रहा हो।
  • लाभार्थी परिवार किसी भी उधार संस्थान से कोई PMAY योजना के अंतर्गत पहले से सब्सिडी प्राप्त नहीं हुई हो।     

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए क्या पात्रता है ?

यहाँ हम आपको फिर से याद दिला दें कि Pradhan mantri Gramin Awas Yojana list 2022 में उन्ही उम्मीदवारों का नाम होगा जिन्होंने योजना के लिए रजिस्ट्रेशन प्रकिया को पूरा कर चुके होंगे ।

  • उम्मीदवार को भारत का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • आवेदक गरीबी रेखा (BPL) का हो ।
  • आवेदक को मिलाकर उसके परिवार कि वार्षिक आय 3 लाख से लेकर 12 लाख के बीच होनी चाहिए (इसमें भी अलग अलग श्रेणी है जो आगे दी गयी है ) ।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के व्यक्ति (EWS) मकान के लिए,  इसे परिवार जिनकी आय 3 लाख रुपए तक है  की वार्षिक आय वाले परिवार।
  • निम्न आय वर्ग वाले व्यक्तिओं के लिए (LIG) मकान , एसे परिवार जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपए से लेकर 6 लाख रुपए तक है ।
  • मध्यम आय वर्ग वाले व्यक्तियों के लिए मकान (MIG I), एसे परिवार जिनकी वार्षिक आय 6 लाख रुपए से लेकर 12 लाख रुपए तक है ।
  • लाभार्थी कि उम्र 16 वर्ष  से 59 वर्ष तक कि होनी चाहिए , यदि किसी परिवार में इस बीच कि उम्र का कोई व्यक्ति नहीं है तब pm gramin awas yojana में महिला भी आवेदन कर सकती है ।
  • PM ग्रामीण आवास योजना को समाज कल्याण योजना के साथ जोड़ दिया गया है ।

PMAY-G प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण  के तहत लोन भुगतान की अवधि

PMAY-G प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थी लोन 30 वर्ष की अवधि तक के लिए दिया जा सकता है। यह निर्भर करता है उसकी उम्र और उसकी आय पर । जिन भी व्यक्ति कि आय 30 वर्ष के बाद उनकी आयु 65 वर्ष की हो जाती है तब उनको PMAY-G प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना  के तहत लोन को उसके हिसाब से कम अवधि के लिए दिया जाता है । लाभार्थी अपने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना  के ऋण को समय अवधि से पहले भी भी सभी पैसा जमा कर सकता है या उससे पहले भी लोन का भुगतान कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना  के तहत ऋण राशि का भुगतान करने के लिए केंद्र सरकार के माध्यम से सभी लाभार्थी को यह विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान की गयी है कि सभी लाभार्थी अपनी सुविधा के अनुसार ऋण का भुगतान समय से पहले भी कर सकते है।

PMAY-G प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी

  • Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana के अंतर्गत जो घर बनाये जाएंगे उनके लिए सभी  लाभार्थियों को आर्थिक, समाजिक व भू-जलवायु आदि का भी ध्यान रखना पड़ेगा।
  • Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana  के तहत बनाने वाले घर में रसोईघर और अन्य सुविधाएं भी शामिल करना आवश्यक है ।
  • PMAY-G  योजना के तहत बनने वाला घर बनाने के लिए कम से कम 25 स्कवायर फूट स्थान में बनाया जायेगा।
  • Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana  के तहत भारत सरकार द्वारा पहले घर बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के लाभार्थियों को आर्थिक सहायता 75,000 रुपये दिए जाने का प्राबधान था लेकिन अब भारत सरकार द्वारा अब इस धनराशि को बढ़ा कर 130000 रुपये कर दिया  गया है।
  • ग्रामीण इलाकों के जो भी नागरिक इस  PMAY-G  योजना के लिए आवेदन करेंगे उन्हें 1,30,000  रुपये प्रदान किये जाएंगे।
  • यदि बात करें शहरी क्षेत्रों के लाभार्थियों की तो जो आवास निर्माण करना चाहते हैं उन्हें पहले सरकार की तरफ से 70,000 रुपये की धनराशि दी जाती थी लेकिन भारत सर्कार ने इसे भी Pradhan Mantri Awas Yojana  के तहत बढ़ा कर 1,20,000 रुपये कर दिया गया है।
  • अब शहरी क्षेत्रों के सभी लाभार्थियों को सरकार की तरफ से Pradhan Mantri Awas Yojana  के तहत 1,20,000 रुपये प्रदान किये जायेगे।
  • PMAY (Pradhan Mantri Awas Yojana  ) के साथ भारत सरकार द्वारा अन्य बहुत सी योजनाये भी चला रही हिया जैसे – उज्जवला योजना, PM Kisan ,कृषक दुर्घटना योजना ,स्वच्छ भारत अभियान आदि भी शामिल है जिनको आप हमारी इस वेबसाइट upcmyogi.com पर जाकर समझ सकते है या कुछ योजनाओ के लिंक यहाँ पर भी दिए गए जहाँ पर क्लिक करके समझ सकते है ।

Pradhan mantri awas yojana status 2022 कैसे चेक करें ?

Pradhan mantri awas yojana status 2022 में सभी उम्मीदवार ऑनलाइन official website पर अपना status चेक कर सकते हैं। यहाँ हम आपको step by step  बताएँगे कीं आप आवास योजना में status कैसे चेक कर सकते है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में नाम चेक करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए चेक करें–




  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट (pmayg.nic.in) पर जाना होगा ।https://upcmyogi.com/pm-gramin-awas-yojana-list-2022/
  • फिर आपको वेबसाइट का होम पेज आपके सामने खुल जायेगा।
  • अब खुले हुए home page पर  Stakeholders टैब पर क्लिक करना है जहाँ पर एक लिस्ट खुलेगी ।
  • अब आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी वहां आपको IAY/ PMAYG Beneficiary के विकल्प पर क्लिक करना है। जहाँ से आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा ।
  • अब आपको खुले हुए पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरकर सबमिट पर क्लिक करना होगा।https://upcmyogi.com/pm-gramin-awas-yojana-list-2022/
  • यदि आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तब आपको साइड में दिए गए एडवांस सर्च पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक विंडो खुलेगी जहाँ पर आपको अपनी सभी मांगी गयी जानकारी भरकर जैसे-स्टेट, ब्लॉक, जनपद, पंचायत, स्कीम का नाम, वर्ष, नाम, बीपीएल कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर, पिता/पति का नाम दर्ज करकर सर्च पर क्लिक करना है ।
  • सर्च पर क्लिक करने के बाद आपके सामने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट खुल जायेगी।
  • अब अप यहाँ पर अपना नाम देख सकते है साथ  ही इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है ।

PMAY में SECC Family Member Details

आप Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana में SECC Family Member Details को भी चेक कर सकते है इसकी भी जानकारी स्टेप बाई स्टेप नीचे दी गयी है आप चेक कर सकते है

  • यदि आप Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana में SECC Family Member Details  लाभार्थियों की जानकारी चेक करना चाहते है तब आपको इसके लिए भी इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाना होगा।
  • अब वहां पर भी आपको खुले पेज में Stakeholders के टैब पर जाकर क्लिक करना है ।
  • इसके बाद आपको लिस्ट दिखाई देगी जहाँ पर आपने SECC Family Member Details क्लिक करके आगे बढ़ना है ।
  • अब आपको खुले हुए पेज पर जाकर अपने स्टेट का चुनाव करना है और फिर PMAY आईडी नंबर दर्ज करना है।
  • इसके बाद Get family Member details पर क्लिक करेंगे जिसके बाद आपके सामने SECC Family Member Details खुल जाएंगी।https://upcmyogi.com/pm-gramin-awas-yojana-list-2022/

PMAY-G प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना Subsidy Calculation

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ब्याज दर कैलकुलेट करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा ।
  • इसके बाद  Subsidy Calculator टैब पर क्लिक करेंगे जहाँ से एक द्दोसरे पेज के लिए redirect हो जायेंगे
  • अब आपके सामने इस नए पेज पर एक subsidy Calculator खुल जायेगा ।https://upcmyogi.com/pm-gramin-awas-yojana-list-2022/
  • अब आप यहाँ पर मांगी गयी सभी जानकारी भरेंगे जैसे –परिवार की वार्षिक आय,ऋण राशि , समय (Tenure) और साथ ही मकान कि एरिया जिसमे आपको माकन बनाना है।
  • जैसे ही आप या सभी जानकारी भरेंगे वैसे ही आपके सामने subsidy category और साथ में subsidy amount भी दिखने लगेगा ।

Awas Mobile Application

आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की सभी जानकारी आप अपने मोबाइल पर भी ले सकते हैं। इसके लिए भारत सरकार एक मोबाइल एप्लीकेशन भी तैयार की किए हुए हैं, जिसकी मदद से आप इस संपूर्ण जानकारियां अपने mobile से ले सकते हैं और इस मोबाइल एप्लीकेशन का नाम आवास मोबाइल ऐप है ।इस  मोबाइल ऐप को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं इसकी जानकारी हमने नीचे दी है कृपया ध्यान से समझे :-https://upcmyogi.com/pm-gramin-awas-yojana-list-2022/




  • Awas Mobile application को  Download करने के लिए सबसे पहले pmayg.nic.in पर जाना होगा ।
  • इसके बाद आपको इसके वेबसाइट के Home page पर ही द आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • फिर होम पेज पर गूगल प्ले का टैब (icon ) दिखाई देगा जहाँ से आप play store पर redirect हो जायेंगे ।
  • और फिर आपके सामने AwaasApp दिखाई देने लगेगा ।
  • अब यहाँ पर आप install बटन पर क्लिक करके अपने मोबाइल में इंस्टाल कर सकते है ।
  • अब आप अपना Registration इस app पर करके Awas Mobile App का इस्तेमाल कर सकते हैं और प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना कि भी सभी जाकारी प्राप्त का सकते है ।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana शिकायत दर्ज करना?

आप Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana से संबधित अपनी शिकायत भी दर्ज कर सकते है और यदि आपको अपनी शिकायत दर्ज करनी  है तब आप को यह स्टेप फॉलो करने होंगे

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://pmayg.nic.in/ पर जाना होगा ।
  • होमपेज पर आने के बाद आप Public Grievances टैब पर क्लिक करेंगे । इस पर क्लिक कर के आप दूसरी वेबसाइट पर redirect हो जायेंगे ।

(आप चाहे तो सीधे ही इस वेबसाइट https://pgportal.gov.in/ को ओपन कर सकते है जो कि यह एक कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय की वेबसाइट है ।)

  • इसके बाद आपके सामने जो home page खुलेगा उसमे सबसे नीचे के तरफ REGISTER / LOGIN टैब पर क्लिक करके अपने आप को रजिस्टर करेंगे
  • अब आप अपने आप को रजिस्टर करने के बाद आप अपनी शिकायत दर्ज आकर सकते है, पर ध्यान रहे जब आपक शिकायत दर्ज कर रहे होंगे तो आप के द्वारा सभी जानकारी सही और सत्य जानकारी ही भरनी है ।
  • अंत में आप इसे सभी स्टेप को पूरा करने के पश्चात आप अपनी कंप्लेंट को सबमिट करेंगे।

अपनी शिकायत (ग्रीवेंस) की जानकारी प्राप्त करें

आप अपनी शिकायत (ग्रीवांस) की स्थिति  चेक करने आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://pmayg.nic.in/ पर या https://pgportal.gov.in/ जाकर आप अपनी शिकायत की जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

  • यदि आप http://pmayg.nic.in/ पर जाते है तब आपको होमपेज पर Public grievances  टैब पर क्लिक करके https://pgportal.gov.in/ जाना होगा ।
  • इसके बाद आपको प्रशासनिक सुधार और लोकशिकायत विभाग की website  पर View Status पर क्लिक करना है ।
  • इसके बाद आपसे मांगी गयी सभी जाकारी सही से भरकर जैसे Registration number, Email id or Mobile number और Security Code भरकर आप अपनी शिकायत कि जानकारी प्राप्त कर सकते है

Mobile App के मध्यम से कर सकते है शिकायत

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से सम्बन्धित शिकायत  दर्ज करने के लिए नागरिक My Grievance Mobile App का भी उपयोग कर सकते है । Grievance Mobile App को डाउनलोड करने के लिए भी पूरी जानकारी नीचे बताई गयी है की पूरी प्रकिया आर्टिकल में नीचे दी जा रही है। सभी लाभार्थी दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर के एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट http://pmayg.nic.in/ पर जाना होगा या आप डायरेक्ट प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते है ।
  • अब आप प्ले स्टोर पर जाकर my grievance mobile app को सर्च करेंगे ।https://upcmyogi.com/pm-gramin-awas-yojana-list-2022/
  • आब आपके सामने MyGrievance नाम की एप्लीकेशन आजायेगी ।
  • फिर आप इसको डाउनलोड करने के बाद आप अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करेंगे।
  • इसके पश्चात अप अपनी Grievance  को दर्ज कर सकते है ।
  • और साथ ही अपनी Grievance  का स्टेटस भी चेक कर सकते है

 PMAY FTO ट्रैकिंग चेक करना

आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आई हुई धनराशि कि स्थिति का भी यही से पता लगा सकते है इसके लिए भी आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । पूरा प्रोसेस नीचे दिया जा रहा है ।

  • सबसे पहले लाभार्थी अपना भुगतान स्थिति चेक करने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट pmayg.nic.inपर जाएँ।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा जहाँ पर आपको Awassoft  टैब दिखाई देगा ।
  • अब आपको होम पेज पर दिए गए  Awassoft टैब पर क्लिक करकर आगे बढ़ना है ।
  • Awassoft टैब पर क्लिक करने के बाद एक ड्राप डाउन लिस्ट खुलेगी जहाँ पर आपको FTO Tracking के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • आब आपके सामने FTO Tracking  स्क्रीन खुल जाएगी जहाँ पर आपको मांगी गयी सभी जानकारी भरकर जैसे- एफटीओ नंबर, पीएफएमएस आईडी और कैप्चा आदि सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • इसके बाद आपको आपकी भुगतान की स्थिति कि जानकारी मिल जाएगी ।

PMAY-G e-Payment चेक करना?

PMAY-G प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की e-Payment भी चेक करसकते है इस को चेक करने के लिए भी नीचे सम्पूर्ण जाकारी दी गयी है:-

  • PMAY-G प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना  की e-Payment चेक करने के लिए सर्वप्रथम  आपको इस की ऑफिसियल वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाना होगा।
  • फिर आपको home page पर स्थित Awassoft  टैब पर क्लिक करके एक ड्राप डाउन लिस्ट आएगी जहाँ से आपको उसके बाद e-Payment के आप्शन पर क्लिक करना है ।
  • अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमे मांगी गयी सभी जानकारियां भरकर आप अपनी PMAY-G प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना  से सम्न्धित PMAY-G e-Payment कि सभी जानकारी प[राप्त कर सकते है ।

PMAY-G प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना  में फीडबैक दर्ज करना

आप यदि अपन कोई सुझाब (feedback) आप PMAY-G प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना  के बारे में देना चाहते है तब आप इसी वेबसाइट से दे सकते है :-

  • अपना फीडबैक देने के लिए भी आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://pmayg.nic.in/ पर जाना होगा ।
  • जब आपके सामने होमपेज खुल जाये तब आप वेबसाइट के सबसे नीचे वाले हिस्से में जायंगे ।
  • बहां पर आपको Feedback का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करके आगे बढ़ना है ।
  • इसके बाद आपके सामने फीडबैक फॉर्म खुल कर सामने आजायेगा और फिर आपको मांगी गई सभी जानकारियां भरनी होगी ।
  • साथ ही एक सेक्सन में आपसे आपका फीडबैक पूछा जायेगा जिसको भरकर आप अपना फीडबैक PMAY-G प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना  के साथ साझा कर सकते है।

PMAY-G प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना संपर्क करना

यदि आप PMAY-G प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना  से संबधित कीसी प्रकार कि सहयता या पूछ-ताज करना चाहते है तब आपको या सुविधा भी य्हना पर प्रदान की  गयी है:-

आप पूछ-ताज दो प्रकार से कर सकते है एक हेल्प लाइन नंबर के जरिये और दूसरी ईमेल ID के जरिये भी आप इनके अधिकारी के साथ बातचीत कर सकते है । हमने इस पोस्ट में इनके हेल्प लाइन नंबर और ईमेल ID भी दी हुई है आप छाए तो यहाँ से भी ये डिटेल्स लेकर जानकारी ले सकते है और चाहे तो इनकी आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाकर भी यह सभी जानकारी ले सकते है ।

  • कॉन्टेक्ट नंबर और ईमेल ID  लेने के लिए आप को इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाकर Contact Us पेज पर जाना होगा फिर बहां से आपको कांटेक्ट नंबर और ईमेल ID दोनों ही प्राप्त कर सकते है वैसे हम यह दोनों चीजे यहाँ पर भी दे रहे है है कांटेक्ट नंबर – 1800-11-6446, 1800-11-8111
  • Email Id- support-pmayg@gov.in, helpdesk-pfms@gov.in

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2022  Question  And Answer

प्रश्न 1.PMAY-G  की लाभार्थी लिस्ट कहाँ चेक कर सकते हैं ?

उत्तर- प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट  को चेक करने के लिए उम्मीदवार ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर जा कर चेक कर सकते हैं और इस लिस्ट चेक करने की पूरी जानकारी हमारे द्वारा इस पोस्ट में दे दी गयी है। सभी आवेदक हमारी इस लेख के माध्यम से लिस्ट चेक करने की पूरी प्रकिया की जानकारी प्राप्त कर सकते है और समझ सकते है ।

प्रश्न 2.प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए सरकार द्वारा कितनी सहायता धन राशि का प्रावधान रखा गया है ?

उत्तर- प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रो के लिए भरता सरकार ने घर बनाने के लिए 130,000 रुपये व शहरी क्षेत्रों के लिए 120,000 रूपये आर्थिक सहायता के रूप में धन राशि प्रदान कि जा रही है ।

प्रश्न 3.Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana में आवेदन कने के लिए किन किन दस्तावेजो की आवश्यकता होती है ?

उत्तर- Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022 में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज बैंक अकाउंट का विवरण, घर ना होने का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड, वोटर कार्ड आदि कि आवश्यकता होती है ।

प्रश्न 4.Ministory of rural Development,Government of India की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

उत्तर- Gramin Vikas Mantralay  (mMinistory of rural Development,Government of India ) की ऑफिसियल वेबसाइट pmayg.nic.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख बहुत बार दिया हुआ है आप उस पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर जा सकते है ।

प्रश्न 5.PM awas yojana list 2022 ऑनलाइन करने का क्या उद्देश्य हैं ?

उत्तर- PMAY PM awas yojana list 2022 ऑनलाइन करने का उद्देश्य सिर्फ लाभार्थियों को सुविधा के लिए ऑनलाइन करना है । और इसकी मदद से ग्रामीण आवास लिस्ट में अब सभी लाभार्थी अपने आप अपनी स्थिति चेक कर सकते है । जिन लाभार्थियों ने आवेदन प्रकिया को पूरा किया है वे सभी अपने नामों की लिस्ट ऑनलाइन  मध्यम से चेक कर सकते हैं जिसके लिए सम्पूर्ण जानकारी हमारी इस पोस्ट में दी गयी है।

प्रश्न 6.Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana Gramin के माध्यम से प्राप्त किये गए लोन की अवधि क्या है?

उत्तर- प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत लिए गए लोन की अवधि 30 साल की होती है जो कि यह भी लाभार्थी कि उम्र और उसकी आय पर निर्भर करता है । जिसका भुगतान उम्मीदवार 65 वर्ष की आयु तक कर सकते हैंऔर इसका भुगतान समय अब्धि से पहले भी अपने ऋण का भुगतान कर सकता है ।

प्रश्न 7.Pradhan Mantri Awas Yojana की शुरुआत कब हुई थी  ?

उत्तर- Pradhan Mantri Awas Yojana कि शुरुआत भारत सरकार द्वारा वर्ष 2015 में की गयी थी।

प्रश्न 8.PMAY प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकते हैं ?

उत्तर- PMAY प्रधानमंत्री आवास योजना  के अंतर्गत अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति या फिर किसी भी धर्म या जाति की महिला, जिन लोगों की सभी स्रोतों से आने वाली आय ऊपर बताये गयी आय के बीच है या उससे कम है बह सभी नागरिक इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है ।

प्रश्न 9.PMAY प्रधानमंत्री आवास योजना  में हम अपना फीडबैक कैसे दें ?

उत्तर- जो भी उम्मीदवार अपना फीडबैक देना चाहता है बह भी इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर दे सकता है और इसकी पूरी प्रक्रिया हमने अपनी इस पोस्ट में ऊपर बतादी है , क्रप्या उस प्रक्रिया को फॉलो करके अपना फीडबैक दे सकते है ।

प्रश्न 10.क्या हम PMAY प्रधानमंत्री आवास योजना  में इ-पेमंट जानकारी ले सकते है  ?

उत्तर- हाँ , आप सभी ग्रामीण विकास मंत्रालय कि वेबसाइट पर जाकर ई-पेमेंट कि जानकारी ले सकते है जो हमारे द्वारा इसकी प्रक्रिया को भी अछे से बता दिया गयी है ।

प्रश्न 11.क्या मोबाइल एप्प के जरिये हम ग्रीवांस दर्ज कर सकते है?



उत्तर- हाँ, यह जानकारी भी हमने दे दी है कि आप मोबाइल apapके माध्यम से भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है इसके लिए आपको प्ले स्टोर या इसकी वेबसाइट से My Grievance मोबाइल एप्प को डाउनलोड  करना होगा ।

प्रश्न 12.PMAYG PM awas yojana list 2022 से संबधित किसी भी प्रकार की अन्य जानकारियां कैसे प्राप्त करें ?

उत्तर- PMAY-G PM awas yojana list 2022 से संबधित किसी भी प्रकार जानकारियों के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर Contact Us  पेज पर जाना होगा जहाँ से आप सभी प्रकार कि जानकारियां प्राप्त कर सकते है मोबाइल और ईमेल के माध्यम से ।

प्रश्न 13.क्या हम योजना से संबधित कोई और मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं ?

उत्तर- हाँ, Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana के बारे में और अन्य प्रकार कि जानकरी लेने के लिए आप इसका ऑफिसियल मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते है जो कि यह इस वेबसाइट के द्वारा या फिर सीधे प्ले स्टोर से डाउनलोड होगा ।

प्रश्न 14.PMAYG प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना लिस्ट 2022 में अपना नाम कैसे खोज सकते हैं ?

उत्तर- PMAY-G प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना लिस्ट 2022 में अपना नाम देखने इ लिए इसकी सम्प्पोर्ण जाकारी हमने इस पोस्ट में लिख दी है जहा से आप Pradhan Mantri Awas Yojana 2022-23 की लिस्ट देख सकते है।

PMAY-G प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना  हेल्पलाइन नम्बर

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2022 सम्बन्धित सभी जानकारियां हमारे द्वारा इस पोस्ट में तो दे दी गयी है किन्तु आप किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी प्राप्त करनी है, तो आप इन डाई गए  हेल्पलाइन नंबर- 1800116446 और इस ई-मेल आईडी pmayg@gov.in पर भी कर सकते हैं।

और पढ़े :-

Leave a Comment