Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 ऑनलाइन आवेदन- दस्तावेज, लाभ, आवेदन फॉर्म

आज आपको भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक नई योजना Pashu Credit card के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है जिसका नाम पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना  है और आप सभी इस पोस्ट को ध्यान से पढे और समझे साथ ही भारत सरकार की इस नई योजना का लाभ उठायें।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu kisan Credit card) योजना का लाभ लेने के लिए क्या आवेदन प्रक्रिया है आवर किस को इस योजना का लाभ मिलेगा इन सभी की जानकारी लेने के लिए आप हमारे साथ बने रहें 



आप सभी कोजानते होगा की मोदी सरकार  द्वारा सन 2022 में किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। तो इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए भारत सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu kisan Credit card) योजना का आरंभ किया है। आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के द्वारा पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu kisan Credit card) योजना से संबंधित उन सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को आपके पास तक पहुँचाने जा रहे है

[PMMVY] Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana 2022 क्या है?

पशु किसान क्रेडिट कार्ड  क्या है? और इसका क्या उद्देश्य है ,क्या  लाभ और क्या –क्या विशेषताएं, पात्रता, एबं किन –किन महत्वपूर्ण दस्तावेजो की आवशयकता होगी और साथ ही इसकी आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी देंगे । तो दोस्तों यदि आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड  योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि आप हमारी इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े और समझे ।



Table of Contents

Pashu Kisan Credit Card Yojana क्या है?

पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu kisan Credit card) योजना का शुभारंभ लगभग सभी प्रदेशों मे हो चुका है लेकिन बात करें हरियाणा के पशुपालको के लिए है और इस योजना की शुरुआत हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल (JP Dalal ) जी द्वारा किया गया वैसे  इना पूरा नाम जय प्रकाश दलाल (Jai Prakash Dalal ) है इस योजना के अंतर्गत पशुपालकों को कम व्याज दर पर सरकार की योजना के अनुसार बैंक “Bank” द्वारा ऋण प्रदान किया जायेगा । इस योजना के अंतर्गत किसानो के या पशुपालको का पास जो भी पशु है उनको उन पशुओ के हिसाब से ऋण दिया जायेगा जैसे यदि किसी किसान के पास गाय हैं तो उसे ₹40783 (चालीस हजार सात सौ तिरासी रूपये ) का ऋण प्रदान किया जाएगा और यदि किसी किसान या पशुपालक के पास भैंस है तो ₹60249 (साठ हजार दो सौ उन्चास ) का ऋण पशुपालक को प्रदान किया जाएगा।

PM Kisan Credit Card योजना का आवेदन वर्ष 2022 में कैसे करें

पशुपालको को इस ऋण को प्राप्त करने के लिए Pashu kisan Credit card बनवाना होगा। पशु किसान क्रेडिट कार्ड  योजना के अंतर्गत ऋण की राशि पशुपालको को 6 किस्तों में प्रदान की जाएगी और इस ऋण राशि को लाभार्थी द्वारा 1 वर्ष के अंदर वापिस बैंक को जमा करना होगा देना ।

Pashu kisan Credit Card Yojana में कितना व्याज लगता है?

पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu kisan Credit card) योजना के अंतर्गत ऋण लेने वाले सभी लाभार्थी को 4% व्याज पर मिलता है और यह व्याज उसी दिन से शुरू हो जाता है जिस दिन पशुपालक को इस ऋण की पहली क़िस्त मिल जाती हैं ।

 Pashu kisan Credit card योजन में कितना ऋण मिल सकता है?

जैसे की आप भी जानते है और हमने उपर भी लिखा है कि भारत सरकार द्वारा सन 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और सरकार के इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड  योजना की शुरुआत की है । लेकिन ध्यान रहे पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu kisan Credit card) की शर्ते किसान क्रेडिट कार्ड की तरह ही रखी गई है। इस योजना के अंर्तगत पशुपालको को अधिकतम 3 लाख रुपए तक की रकम क्रेडिट कार्ड के जरिये प्राप्त की जा सकती है और साथ ही जैसे किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) योजना में 1.60 लाख रुपए तक के ऋण को लेने के लिए कोई भी गारंटी तथा किसी की गारंटर देने की आवश्यकता नहीं है।




क्या इस योजना का लाभ गाय,भैंस पालको अलाबा किसी और को भी मिलेगा ?

हाँ , पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu kisan Credit card) योजना के तहत मिलने वाले ऋण को पशुपालक गाय, भैंस के पालन के साथ –साथ बकरी , मछली और मुर्गी पालन के लिए उपयोग की जा सकती है।

PM Kisan Samman Nidhi योजना की 2022 में eKYC कैसे करें ?

Pashu Kisan Credit Card में भारत सरकार की भूमिका

जैसे की आप सभी जानते है की इस योजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा की गई है यदि हम बात करें भारत सरकार की भूमिका कि तो सरकार यह हि बहु बड़ी उपलब्धता है कि पशुपालकों को उनकी पशुओ पर ऋण दिया जारहा है जब कि एसा पहले कोई भी बैंक पशुओ पर ऋण नहीं देती थी और साथ ही इस लोन मे 3% कि सब्सिडी “subsidy” भी सरकार द्वारा दी जारही है ।

यानि कोई भी बैंक लगभग 7% व्याज पर ऋण दिया जाता है और उस पर 3% का व्याज सरकार द्वारा दिया जाता है तब उसके पश्चात लाभार्थी को सिर्फ अपने ऋण पर 4% का ही व्याज देना होता है, और इस ऋण अधिकतम 3 लाख रुपये तक लिया जसकता है ।

 पशु किसान क्रेडिट कार्ड  द्वारा कितने परिवारों को मिलेगा लाभ ?

हरियाणा प्रदेश में लगभग 16 लाख ऐसे परिवार है जो पशु पालन का कार्य करते है जिनके पास दुधारू पशु है। और प्रदेश सरकार इन सभी पशुओं की टैगिंग करा रही है । यदि आप भी इस योजना के तहत ऋण प्राप्त करना चाहते हैं तो आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu kisan Credit card) योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है। आपको आवेदन के पश्चात ही आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड  प्रदान कर दिया जाएगा।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana(PMUY) 2.0 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 2022 में

प्रदेश मे अभी तक कितने पशुपालकों को मिला पशु किसान क्रेडिट कार्ड ?

जैसे की हमने आपको ऊपर बताया है कि हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu kisan Credit card) योजना राज्य के पशुपालन करने वाले किसानो को सब्सिडी पर ऋण प्रदान करने के लिए आरम्भ की गयी है। इस योजना के माध्यम से राज्य के लगभग 16 लाख पशुपालक परिवार सरकार द्वारा लोन प्राप्त करके बेहतर तरीके से पशुपालन कर सकते हैं और अपनी ये को बढ़ा सकते है । यदि हम बात करें हरियाणा राज्य मे अब तक कितने पशुपालकों को इस योजना के अतर्गत पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए है तो उनकी संख्या लगभग 53000 है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना  के माध्यम से हरियाणा राज्य के 53000 पशुपालको को 700 करोड़ रुपये का लोन सरकार द्वारा प्रदान किया जा चुका है ।



 पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना  के लिए कितने हुए आवेदन ?

 Pashu Credit card  योजना के तहत राज्य के लगभग 5 लाख पशुपालको द्वारा आवेदन किए जा चुके है जिनमे से 1 लाख 10 हज़ार आवेदनो को पशु क्रेडिट कार्ड जारी करने मंज़ूरी मिल चुकी है जिनमे से 53000 पशु क्रेडिट कार्ड  जारी किए जा चुके है

Pashu Kisan Credit Card ऋण की राशि

 

पशु का नाम   मिलने वाली ऋण कि राशि 
गाय ₹40783/-
भैंस ₹60249/-
भेड़ , बकरी ₹4063/-
सूअर ₹720/-
मुर्गी (अंडे देने वाली ) ₹16337/-

 

ऊपर लिखी गई ऋण राशि पशुओ कि संख्या के हिसाब से बढ़ सकती है यानि जीतने ज्यादा पशु होंगे उतने ज्यादा ऋण के लिए आप आवेदन कर सकते है ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu kisan Credit card) योजना 2022 का उद्देश्य

हम सभी यह जानते है, कि ग्रामीण क्षेत्र में आय के श्रोत बहुत ही कम होते है ,क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के पास नौकरी बहुत कम होती है। और इनको अपना जीवन यापन करने के लिए जिनके पास कृषि भूमि है वो कृषि के साथ सतह पशु पालन का कार्य करते है और जिनके पास कृषि भूमि नहीं है वे लोग मजदूरी के साथ साथ पशुपालन करते है जिस से उनका जीवन इसी तरह से व्यतीत होता है ।लेकिन कभी-कभी अपनी आवश्यकताओ को पूरा करने के लिए किसानो /पशुपालकों को अपने पशु बेचने पड़ते है जिससे उनकी ये का साधन काम हो जाता है और कभी पशु बीमार हो जाते है तब किसानो के पास उनका इलाज कराने के लिए पैसा न होने की वजह से वह उनका इलाज नहीं करवा पाते है जिसकी बजह से पशुपालक कि आय घाट जाती है और बी बहुत ही परेशान हो जाते है तो इन सभी प्रकार की परेशानियों को ध्यान मे रखते हुए राज्य सरकार ने इस पशु क्रेडिट कार्ड योजना 2022 की शुरुआत कि गई है। इस योजना के जरिए  पशुपालक ऋण लेकर अपने पशुओ कि देखभाल अच्छी तरह से कर सकेंगे |

Aayushman Bharat (PMJAY) योजना का कार्ड कैसे बनवाएं-2022

यदि हम इस योजना के दूसरे पहलू को देखें तो Pashu Kisan Credit Card Scheme 2022 के ज़रिये प्रदेश में पशुपालन के व्यवसाय में बढोतरी होगी , तथा कृषि और पशुपालन व्यवसाय के क्षेत्र को विकसित देशों की तरह ही आधुनिक बनाया जा सकता है |

पशु किसान क्रेडिट कार्ड नई घोषणा क्या है ?

जैसा की आप सभी जानते है कि सरकार किसानों कि ये को बढ़ाने के लिए नई –नई योजना लेकर आराही है जिससे कि किसानों कि आय को बढ़ाया जा सके और अब यह न योजना लेकर आई है  Pashu kisan Credit card है। इस योजना के अंतर्गत 1.60 लाख रुपए तक ऋण बिना किसी भी गारंटी के दिया जाता है । पशु किसान क्रेडिट कार्ड  योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को पशुओं की संख्या के अनुसार ऋण दिया जाता है । यदि बात करें सरकार कि नई घोषणा कि तो हरियाणा सरकार ने 8 लाख किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का फैसला लिया है।

बैंक द्वारा भी Pashu kisan Credit card योजना के बारे में पशुपालकों को जागरूक करने के लिए कैंप भी लगाए गए थे। जिससे कि इन कैंपों के माध्यम से पशुपालकों को इस योजना से संबंधित सभी जानकारी सही तरीके से प्रदान की गई है।

Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 का न्यू अपडेट

 Pashu kisan Credit card योजना के अंतर्गत इस ऋण को 6 किस्तों मे दिया जाता है यदि आपका ऋण 60000 रुपये का है तब आपको यह राशि 6 किस्तों मे दी जाएगी यानि 10000रु हर महीने आपको दिए जाएंगे यदि कोई लाभार्थी किसी कारण से किसी महीने का क्रेडिट (किस्त ) नहीं ले पाते है तब वह अगले महीने पिछले महीने का क्रेडिट ले सकते है यानि कि दो महीने का क्रेडिट एक साथ ले सकते है |

PM Kisan Samman Nidhi योजना का कैसे करे आवेदन वर्ष 2022 में?

पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu kisan Credit card) के लाभार्थी

 ऐसे पशु पालक जो भी व्यक्ति गाय,भैंस, बकरी, भेड़,सूअर, मुर्गी पालन (अंडे देने वाली ) मछली पालन अत्यादी करता हो या सभी व्यक्ति पशु किसान क्रेडिट कार्ड  योजना के आवेदन कर सकते है ।

अगर आप भी अपना पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए ।

  1. आवेदक संबधित राज्य का निवासी होना चाहिए ।
  2. आधार कार्ड (Adhaar Card) ।
  3. अगर किसान के लिए आवेदन की जाती है तो किसान रजिस्ट्रेशन की प्रति कॉपी।
  4. बैंक अपने हिसाब से भी दस्तावेज की मांग कर सकता है ।
  5. आपके पास अपना पशु होना चहए जिसकी संबधित अधिकारी द्वारा tagging कि गई हो।
  6. पशुओ का हेल्थ सर्टिफिकेट भी होना चाहिए ।
  7. के.वाई.सी फॉर्म (KYC Form)
  8. बैंक किसी अन्य दस्तावेज कि भी मांग कर सकता है यदि उसको इसकी जरूरत लगे तो ।

कौन सी बैंक देती है इस योजना के लिए लाभ ?

Pashu kisan Credit Card देने वाले शीर्ष बैंकों कि लिस्ट नीचे दी गई है यदि आपके पास इनमे से कोई भी बैंक है तब आप इस योजना का लाभ ले सकते है इनके अलावा और भी बहुत सी बैंक है जो इस योजना के अंतर्गत ऋण मुहैया कराती है बस एक बार आप अपने नजदीकी बैंक मे जाकर संपर्क करें ।




  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India)
  • पंजाब नेशनल बैंक (Punjab Netional Bank)
  • एचडीएफसी बैंक (HDFC bank )
  • एक्सिस बैंक (Axis bank)
  • बैंक ऑफ़ बरोदा (bank of Baroda)
  • आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

Pashu kisan Credit Card Yojana 2022 के लाभ

  • इस योजना के तहत सभी पशुपालक बिना कोई वस्तु गिरवी रखे लोन प्राप्त कर सकते है |
  • इस क्रेडिट कार्ड को लाभार्थी बैंक में डेबिट कार्ड की तरह यूज कर सकते है |
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को 1 .60 लाख रूपये तक का ऋण बिना कॉलेटोरल सिक्योरिटी (गारंटर )के ले सकते  है |
  • इस योजना से मिलने वाले ऋण का 4% व्याज सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप मे दिया जाता है ।
  • तीन लाख से ज़्यादा कि राशि का ऋण लेने पर पशुपलकों को 12 प्रतिशत की व्याज से लोन प्राप्त होगा लेकिन 4% कि सब्सिडी सरकार द्वारा भी दी जाएगी ।
  • ऋण कि राशि का भुगतान 1 वर्ष के भीतर हि होना चाहिए |
  • इस क्रेडिट कार्ड कि वलिडिटी 5 वर्ष तक होती है |

पशु किसान क्रेडिट कार्ड 2022 में आवेदन कैसे करे?

  • संबधित राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी  Pashu kisan Credit card बनवाना के लिए उन्हें अपने नज़दीकी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा, साथ यह भी पता करना है कि यह बैंक इस योजना मे ऋण प्रदान कर रहा है कि नहीं |
  • बैंक से यह सभी जानकारी लेनें के बाद उसमे लगने वाले सभी दस्तावेजों को साथ ले जाकर इस ऋण के लिए एक  आवेदान Form लेना होगा |
  • आवेदन Form में मांगी गयी सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक पढ़कर भरना होगा |
  • आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात आपको अपने दस्तावेज़ों की छाया प्रति को सलग्न करकर बैंक के अधिकारी के पास जमा करना होगा |
  • आपके आवेदन फोरम को बैंक अधिकारी द्वारा सत्यापन किया जाएगा , आपके दस्तावेजों का सत्यापन होने के बाद आगे प्रोसेस के लिए भेज देगा |

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana(PMUY) 2.0 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 2022 में

नोट :- हो सकता है कि बैंक द्वारा आपका फिज़िकल वेरीफिकेशन भी किया जाए |

  • सब कुछ सही होने का बाद आपका Pashu kisan Credit card जारी करदिया जाएगा इसमे लगभग 1 महीने का समय भी लग सकता है |

https://upcmyogi.com/pashu-kisan-credit-card/https://upcmyogi.com/pashu-kisan-credit-card/https://upcmyogi.com/pashu-kisan-credit-card/https://upcmyogi.com/pashu-kisan-credit-card/https://upcmyogi.com/pashu-kisan-credit-card/https://upcmyogi.com/pashu-kisan-credit-card/https://upcmyogi.com/pashu-kisan-credit-card/https://upcmyogi.com/pashu-kisan-credit-card/https://upcmyogi.com/pashu-kisan-credit-card/https://upcmyogi.com/pashu-kisan-credit-card/https://upcmyogi.com/pashu-kisan-credit-card/

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 form को डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर Click करें 

Key Highlights of Pashu Credit Card

योजना का नाम पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu kisan Credit card)
किस के द्वारा आरंभ की गयी भारत सरकार
लाभार्थी देश के सभी पशुपालक
उद्देश्य देश में पशुपालन व्यवसाय एबं उनकी आय में वृद्धि
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
वर्ष 2022

 

   Check for Pashu Kisan credit card eligibility     Click Here

Leave a Comment