Old age pension up online apply 2022 के लिए कैसे करें ?

उत्तरप्रदेश में चल रही पेंशन योजनाओ के  बारे में संक्षिप्त जानकारी देने जारहे है साथ ही आज हम  आपको वृद्धा पेंशन योजना की सम्पूर्ण जानकारी (old age pension up) देंगे कि इस योजना का क्या लाभ है , कौन – कोन इस योजना का लाभ ले सकता है और इस योजना के लिये कौन पत्र है तथा इसका कैसे और कहाँ से आवेदन किया जा सकता हैउत्तर प्रदेश मे इस योजना को समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाई जाती है

Table of Contents

कौन -कौन सी पेंशन योजनाये उत्तरप्रदेश मे चलाई जा रही है ?

अभी उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा या उत्तरप्रदेश में तीन प्रकार की पेंशन योजनाओं का संचालन किया जा रहा  है :-

इन पेंशन योजनाओ में सबसे पहले नाम वृद्धा पेंशन (old age pension up ), निराश्रित महिला (विधवा) पेंशन (Widow Pension Yojana,  ) , और आख़िरी में दिव्यांग एवं कुष्ठावस्था पेंशन योजना अभी प्रदेश में चलाई जा रही है

UP scholarship perimetric 2022 -2023 के लिए आवेदन कैसे करें

इस पोस्ट मे क्या है और हमे क्या जानकारी प्राप्त हो सकती है :-

आज इस पोस्ट मे हम आपको नीचे लिखे गए सभी प्रश्नों के जबाब देंगे आप इस पोस्ट को ध्यान से पढिए :-

  • How do I apply for an old pension up?
  • How do I apply for old age pension in India?
  • What is Vridha Pension Yojana?
  • Can I apply for old age pension online?
  • sspy-up.gov.in pension online apply
  • old age pension list up
  • check pension status online
  • up pension, up pension online, Old Age Pension Scheme

Ration Card को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, करने होंगे Ration Card Surrender

UP Pension योजनाओ में बजट  कहां से पारित किया जाता है?

हम यहाँ आपको ब्ब्ताते चले की वृद्धा पेंशन योजना (Old Age Pension up Scheme -2022) की शुरुआत सरकार द्वारा कर तो दी गई है लेकिन लाखों ऐसे वृद्ध लोग हैं यानि की जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है लेकिन इस योजना का लाभ नहीं ले पाते हैं , क्योंकि उनको वृद्धा पेंशन योजना (Old Age Pension up Scheme) के लिए आवेदन की प्रक्रिया नहीं पता होती है और यदि कुछ बुजुर्गो को इस की आवेदन प्रक्रिया के वारे में किसी व्यक्ति विशेष (सरकारी या कोई अन्य कर्मचारी ) से मिलते भी है तो उनसे इस वृद्धा पेंशन योजना (Old Age Pension Scheme) आवेदन के लिए पैसो की डिमांड (रिश्वत ) की जाति है जिस कारण से उन गरीब बुजुर्गो को इस योजना का लाभ नहीं मिलपाता है और वे सभी व्यक्ति इस सरकारी योजना के लाभ से बंचित रह जाते है 

UP Old age pension का  status online check कैसे करें?

अब हमें लगता है कि आप लोगों को यह बताने की आवश्यकता ही नहीं है कि भारत में सरकारी कर्मचारी का लालच कितना ज्यादा बढ़ गया है और वह बिना रिश्वत लिए कोई भी काम को अंजाम नहीं देते हैं और यदि कोई कर्मचारी आपसे रिश्वत नहीं भी लेता है तो बह आपकी वृद्धा पेंशन योजना (Old Age Pension up Scheme) आवेदन प्रक्रिया को इतना जटिल बना देंगे की हार थक कर आपको या तो उन्हें रिश्वत देनी पड़ेगी या फिर आप तहक कर शांत बैठ जाओगे और आपको सरकारी योजनाओ का लाभ नहीं मिलेगा ।

हम आपको इस सत के माध्यम से यही समझाना चाहते है की आप हमारी इस पोस्ट को पढ़कर इसकी आवेदन प्रक्रिया को समझे और किसी दुसरे के सहारे न होकर आप अपना कम स्वं कराये और वृद्धा पेंशन योजना (Old Age Pension up Scheme) का लाभ लें

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

हम आपको आगे की इस पोस्ट में वृद्धा पेंशन योजना / Old Age pension scheme 2022,sspy में ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से किया जाता है और  इसके लिए किन किन दस्तावेजो की आवश्यकता  होती है और कौन व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र हैं इन सभी चर्चा करेंगे और समझायेंगे ।

वृद्धा पेंशन योजना के लाभ /Benefits Of Old Age Pension Scheme 2022,SSPY

  • वृद्धा पेंशन योजना (Old Age pension up scheme 2022,sspy) के अंतर्गत सभी गरीब वृद्ध व्यक्तियों को आर्थिक सहायता दी जाती है ।
  • वृद्धा पेंशन योजना  (Old Age pension scheme 2022,sspy) के अंतर्गत मिलने वाले पैसे से वृद्ध व्यक्ति अपने छोटी बिमारियों का इलाज करा सकता है और बड़ी बीमारी और उसके इलग के लिए सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना भी चलाई गई है जिसके तहत आप अपना इलाज मुफ्त करा सकते ही ।

UP Ration card के लिए वर्ष 2022 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • वृद्धा पेंशन योजना  (Old Age pension up scheme 2022,sspy)  योजना के अंतर्गत गरीब और बेसहारा बुजुर्गो को सरकार द्वारा हर महीने जो आर्थिक मदद (पैसा मिलता है  दी जाती है उससे वह अपना जीवन यापन सही ढंग से कर पाते हैं और साथ साथ यह बता दें जिन वृद्ध व्यक्तियों का कोई सहारा नहीं है इसे में उन व्यक्तियों की वृद्धा पेंशन योजना Old Age pension up scheme 2022, sspy  बुढ़ापे का सहारा है या कह सकते है की यह योजना उन वृद्ध व्यक्तिओं के बुढ़ापे की लाठी है।
  • वृद्धा पेंशन योजना Old Age pension scheme 2022,sspy  द्वारा मिलने वाली पेंशन राशि से ही वह अपने खाने-पीने की सामग्री खरीद सकते हैं ।
  • वृद्धा पेंशन योजना  Old Age pension scheme का मुख्य उद्देश्य बूढ़े व्यक्तियों को उनके बुढ़ापे का सहारा बनना है जिस से की उनका बुढ़ापा सही सही व्यतीत हो जाए

वृद्धा पेंशन योजना  Old Age Pension UP Scheme में आवेदन करने के लिए किन किन दस्तावेजो की आवश्यकता होती है ?

वृद्धा पेंशन योजना  Old Age pension up scheme 2022,sspy  में आवेदन कंरने के लये निम्नलिखित दस्तावेजो की आवश्यकता होती है :-

  • आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड (Adhaar Card )
  • आवेदन कर्ता के पास आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  • आवेदन कर्ता के पास आय जाति प्रमाण (Cast Certificate )
  • आवेदन कर्ता के पास बैंक किताब (Bank Passbook )
  • आवेदन कर्ता की 1 पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदन कर्ता अगर बीपीएल राशन कार्ड की सूची से आता है तो और भी अच्छा है अपना BPL Ration Card भी लगा सकता है

 

वृद्धा पेंशन योजना  UP Old Age pension scheme में आवेदन करने के लिए पात्रता क्या है ?

यदि कोई व्यक्ति वृद्धा पेंशन योजना / Old Age pension scheme  में आवेदन करता है तो उसको निम्नलिखित बिन्दुओ के आधार पर पात्रता होनी चाहिए :-

  • वृद्धा पेंशन योजना  Old Age pension up scheme  मे आवेदन करने के लिए सबसे पहले उसको उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए ।
  • वृद्धा पेंशन योजना  Old Age pension up scheme  मे आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 60 वर्ष होनी चाहिए ।
  • वृद्धा पेंशन योजना  Old Age pension up scheme  मे आवेदन करने वाले कि आय ग्रामीण क्षेत्र से है तब Rs 46080 और शहरी क्षेत्र से है तब Rs 56460 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • वृद्धा पेंशन योजना   Old Age pension up scheme  में आवेदन कर्ता के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए ।
  • वृद्धा पेंशन योजना  Old Age pension up scheme  में आवेदन कर्ता किसी दूसरी तरह के पेंशन योजना का लाभ न ले रहा हो ।

पेंशन संबंधी जानकारी पढे :-

वृद्धा पेंशन कितने रुपए महीने आती है  ?

यदि हम अभी तक कि बात करें तो 500 रुपये हर महीने के हिसाब से वृद्धा पेंशन आती है लेकिन हाल मे उत्तरप्रदेश सरकार ने इसको बढ़ाने का फैसला लिया है लेकिन यह नहीं कह सकते कि कब तक बढ़ कर आएगी और कितना बढ़ेगी ।

वृद्धा पेंशन का पैसा कौन से सरकार देती है ?

इस योजना के लिए 60 वर्ष से लेकर 79 तक के पात्र आवेदक को रू0 500/- (रू0 300/-राज्य सरकार कि तरफ से एबम रू0 200/- केंद्र सरकार कि तरफ से )तथा 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के पात्र आवेदक को रू0 500/-(पूरा पैसा प्रति माह  पेंशन धनराशि दी जाती है।

[PMMVY] Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana 2022

वृद्धा पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें – How To Apply For Old Age Pension Scheme?

यदि आप वृद्धा पेंशन योजना  Old Age pension scheme  योजना मे आवेदन करना चाहते है तब आप इसका आवेदन अनलाइन दो प्रकार से कर सकते है जो बहुत ही सरल हैं , यदि आपको कंप्युटर का ज्ञान नहीं है तब आप इसका आवेदन किसी भी नजदीकी जनसेवा केंद्र (CSC) कर सकते बस आपको ऊपर वाताए गए दस्तावेजों को लेकेर जन सेवा केंद्र पर जाना है ओर बस अनलाइन कि सभी प्रक्रिया बहीं पर पूरी हो जाएगी ।

दूसरा तरीका है यदि आप कंप्युटर या स्मार्ट मोबाईल का ज्ञान रखते हो तो आप वृद्धा पेंशन योजना  Old Age pension UP scheme  योजना मे आवेदन को घर बैठे भी कर सकते हो बस आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाईट https://sspy-up.gov.in पर जाना होगा । old age pension status

 

(नोट :- इस स्क्रीन पर आपसे आपकी सभी जानकारी मांगी जाएंगी जैसे जनपद , निवासी (नगरीय,ग्रामीण), तहसील , आवेदक का नाम, लिंग , जन्म तिथि, पिता / पति का नाम, श्रेणी , सम्पर्क सूत्र (मोबाइल न०), पूरा पता के साथ साथ आपका बैंक और आय का विवरण भी मांगा जाएगा जैसे बैंक का नाम, बैंक शाखा का नाम, खाता संख्या, आई0 एफ0 एस0 कोड, तहसीलदार द्वारा प्रदत्त आय-प्रमाण पत्र आवेदन संख्या और क्रमांक साथ हि दस्तावेज अपलोड  करने होंगे जैसे फोटो और आयु प्रमाण पत्र )

ध्यान रहे आवेदक का फोटो 20 kb तहत अपलोड किए गए pdf फाइल का साइज़ 500 kb से अधिक नहीं होना चाहिए

  • अब आप जैसे हि submit बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको स्क्रीन पर एक पॉ-पॉप बॉक्स दिखाई देगा जिसमे आपके आवेदन फॉर्म की reference संख्या दिखाई देगी उससको आप नोट करलें।
  • इसके बाद आपको फिर से home पेज पर आने के बाद आवेदक लॉगिन पर क्लिक करेंगे।
  • अब आपको उस नोट कि गई आवेदन संख्या और रजिस्टर किए गए मोबाईल नंबर से लॉगिन करना होगा ।
  • लॉगिन होने के बाद आपको अपना आवेदन किया हुआ फॉर्म खुल जाएगा जिसको वेरफाइ करना होगा ।
  • इसके बाद आधार कार्ड को वेरफाइ करना होगा ।
  • आधार कार्ड वेरफाइ होने के बाद आपका वृद्धा पेंशन योजना / Old Age pension UP scheme आवेदन सफलता पूर्वक सबमिट हो जाएगा ।

(ध्यान रहे सभी जानकारी जैसे नाम , उम्र , पिता का नाम , जेन्डर आधारकार्ड के अनुससर भरे अन्यथा आपका आधार वेरफाइ नहीं होगा )

 

  • आवेदन सबमिट होने के पश्चात उसकी रसीद का प्रिन्ट निकाल कर और साथ मे वाताएगए दस्तावेजों को लेकर अपने BDO के ऑफिस में जो की ब्लॉक में होता है या फिर समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर जमा करना होगा ।

 

आपके सभी दस्तावेजो का जिला समाज कल्याण विभाग के कार्यालय या ब्लॉक अधिकारी द्वारा वेरफाइ किया जाएगा यदि सब कुछ सही पाया जाता है तब आपका अनलाइन फॉर्म एक्सेप्ट कर लिया जाएगा और इसके 2 से 3 महीनों के बाद आपके खाते में पेंशन आनी शुरू हो जाएगी ।

UP Pension आवेदन की स्थिति कैसे जाँचे – How to check UP pension application status online?

जैसा कि हमने आपको आवेदन करना बताया है ठीक उसी प्रकार से अपने नए आवेदन कि स्थिति वही से चेक कर कर सकते है , लेकिन फिर भी थोड़ा फिर से बताते है ।

सबसे पहले आप इसकी ऑफिसियल वेबसाईट https://sspy-up.gov.in पर जाकर आपको अपने प्राप्त हुए reference नंबर और मोबाईल नंबर से लॉगिन करने के पश्चात आपको आपके आवेदन कि स्थिति का पता चल जाएगा कि आपका Old Age Pension Scheme / वृद्धा पेंशन योजना का आवेदन approved हुआ है कि नहीं यदि नहीं हुआ है तब किस लेबल पर रुक हुआ है ।

वृद्धा पेंशन लिस्ट कैसे चेक करें 2022 How to check Old Age Pension list?

 आपको वृद्धा पेंशन लिस्ट/  Old Age Pension UP  लिस्ट चेक करने के लिए भी इसकी ऑफिसियल वेबसाईट https://sspy-up.gov.in पर जाकर वृद्धावस्था पेंशन टैब पर योजना के विषय में पर क्लिक करें ओर फिर और फिर आप अपने संबंधित वर्ष की लिस्ट देख सकते है ।

यदि आपने 2021-2022 कि लिस्ट देखनी है तो आप वर्ष 2021-2022 पर क्लिक करना होगा  ।

फिर आपको पेंशनर सूची बॉक्स मे से जिस वह कि सूची देखनी है उस वर्ष पर क्लिक करें , जैसे वर्ष 2021-22 कि देखनी है तब मुझे पेंशनर सूची (2021-22) पर क्लिक करके आगे बढ़ना है ।

  • इसके बाद हमे अपना जनपद चुनना है जिस जनपद कि हमे सूची देखनी है ।
  • इसी तरह से हम जनपद >विकससखंड या शहर >ग्राम पंचायत > गाँव को चुनेंगे ।
  • इसके बाद आपको उसी गाँव या शहर कि लिस्ट दिखजाएगी जिस को आप देखना चाहते हो ।
  • और बाद मे उस लिस्ट मे आप अपना नाम या किसी भी पेंशनर का नाम खोज सकते हो ।
पोस्ट विषय UP पेंशन योजना
राज्य का नाम  उत्तर प्रदेश  (up )
किसको लाभ मिलेगा  प्रदेश के सभी गरीब और वृद्ध नागरिक 
उद्देश्य  वृद्ध नागरिकों को पेंशन राशि प्रदान करवाना
ऑफिसियल वेबसाइट www. sspy-up.gov.in
सहायता संपर्क नंबर   18004190001

Leave a Comment