PM Kisan Credit Card योजना का आवेदन वर्ष 2022 में कैसे करें

क्या है Kisan Credit Card (किसान क्रेडिट कार्ड) आज हम आपके साथ इस जानकारी को साझा करेंगे की Kisan Credit Card (किसान क्रेडिट कार्ड) क्या है कैसे काम करता है, किसको मिलता है इसके लिए क्या पात्रता है ,क्या सभी किसान भाइयों को यह Kisan Credit Card (किसान क्रेडिट कार्ड) मिलेगा और इस Kisan Credit Card (किसान क्रेडिट कार्ड) में कितने अमाउंट की धनराशि दी जाती है इसका ही हम कहां पर उपयोग  कर सकते हैं कैसे कर सकते हैं यह सारी जानकारी आज हम अपनी इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं

Kisan Credit card (किसान क्रेडिट कार्ड)) या KCC (केसीसी), योजना 1998 में किसानों को उनकी होल्डिंग के आधार पर बैंकों द्वारा समान रूप से अपनाने के लिए Kisan Credit Card (किसान क्रेडिट कार्ड) जारी करने के लिए शुरू की गई थी ताकि किसान उनका उपयोग बीज जैसे कृषि आदानों को आसानी से खरीदने के लिए कर सकें। उर्वरकों, कीटनाशकों आदि का उपयोग करते हैं और अपनी उत्पादन आवश्यकताओं के लिए नकद आहरित करते हैं वर्ष 2004 में इस योजना को किसानों की निवेश ऋण आवश्यकता जैसे संबद्ध और गैर-कृषि गतिविधियों के लिए आगे बढ़ाया गया था।


18 दिसंबर, 2020 को, PM Narendra Modi जी  ने Kisan Credit card (किसान क्रेडिट कार्ड) या KCC (केसीसी) के लिए संशोधित योजना शुरू की, जिसका उद्देश्य किसानों को उनकी खेती और अन्य जरूरतों के लिए एकल खिड़की के तहत बैंकिंग प्रणाली से पर्याप्त और समय पर ऋण सहायता प्रदान करना है।

Table of Contents

Kisan Credit Card (KCC) का उद्देश्य

Kisan Credit Card (किसान क्रेडिट कार्ड) (केसीसी) योजना खेती के विभिन्न चरणों में किसानों की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करती है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को उनकी खेती और अन्य जरूरतों के लिए लचीली और सरल प्रक्रिया के साथ एकल खिड़की के तहत बैंकिंग प्रणाली से पर्याप्त और समय पर ऋण सहायता प्रदान करना है, जैसा कि आगे समझाया गया है:

  • फसलों की खेती के लिए अल्पकालिक ऋण आवश्यकताओं को पूरा करना।
  • फसल के बाद का खर्च।
  • विपणन ऋण का उत्पादन करें।
  • किसान परिवार की खपत आवश्यकताएँ।
  • कृषि संपत्ति और कृषि से संबद्ध गतिविधियों के रखरखाव के लिए कार्यशील पूंजी।
  • कृषि और संबद्ध गतिविधियों के लिए निवेश ऋण की आवश्यकता।

Kisan Credit Card (KCC) योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता

  • सभी किसान – व्यक्ति / संयुक्त उधारकर्ता जो मालिक किसान हैं।
  • किरायेदार किसान, मौखिक पट्टेदार और बटाईदार।
  • स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) या किसानों के संयुक्त देयता समूह जिनमें काश्तकार किसान, बटाईदार आदि शामिल हैं।

कैसे करें PM Kisan Credit Card  योजना के लिए आवेदन

यदि आप किसान है ,और Kisan Credit card (KCC) क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ऋण लेना चाहते हैं या उसके लिए आवेदन करना चाहते हैं ,तो इसके दो तरीके हैं इसका आवेदन अभी फिलहाल में तो आप CSC (जन सेवा केंद्र ) के द्वारा भी कर सकते हैं या आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर सभी दस्तावेजों के सहित आप इस स्कीम के तहत ऋण लेने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं ।

यदि आप इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदन CSC (जन सेवा केंद्र ) द्वारा करते हैं इस योजना के लिए आवेदन तभी कर सकते हैं जब आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हो अन्यथा आप CSC (जन सेवा केंद्र ) उसका आवेदन नहीं कर सकते फिर आपको सिर्फ बैंक से ही संपर्क करना पड़ेगा ।

किसान क्रेडिट योजना क्या है? Kisan Credit Card (किसान क्रेडिट कार्ड) योजना की विशेषताएं क्या हैं?

बात करें Kisan Credit Card (किसान क्रेडिट कार्ड) की पात्रता कि तो ध्यान रहे जिन्हें किसान भाइयों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है यानी कि ₹2000 की किस्त जिन किसान भाइयों की आ रही है वह सभी किसान भाई इस योजना के लिए पात्र हैं और वही किसान भाई इस योजना के तहत Kisan Credit Card (किसान क्रेडिट कार्ड) पा सकते हैं ।

Kisan Credit Card (किसान क्रेडिट कार्ड) योजना से कितना लोन मिल सकता है?

इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को ₹160000 का लोन बिना किसी गारंटी के मिलता है साथ ही इस योजना के तहत फसल के लिए ₹300000 तक का लोन और दिया जाता है यानि की कुल मिलाकर ₹460000 का लोन किसान ले सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

आप अपने Kisan Credit Card (किसान क्रेडिट कार्ड) का यूज किसी भी दुकान पर कर सकते हैं या आप अपनी खेती के लिए खाद , कीटनाशक, बीज या कोई उपकरण इत्यादि भी खरीद सकते है साथ ही साथ आप इस कार्ड का उपयोग बैंक के एटीएम पर जाकर एक कर सकते हैं और पैसे निकाल सकते।

1 एकड़ जमीन पर कितना लोन मिल सकता है?

Kisan Credit Card (किसान क्रेडिट कार्ड) योजना की विशेषताएं क्या हैं?

Kisan Credit Card (किसान क्रेडिट कार्ड) योजना in UP

Kisan Credit Card (किसान क्रेडिट कार्ड) पर ब्याज दर कितना है ?

वैसे तो यदि हम बात करे सिर्फ Credit Card की तो बैंक इस नार्मल Credit card par 20% से लेकर 40% तक का ब्याज लगता है पर यदि बात करें Kisan Credit Card तो आपके 3 लाख रुपये तक के ऋण पर व्याज दर न के बराबर है यानि के इस पर व्याज दर मात्र 4% हि लगता है जो प्रत्येक किसान इसको आसानी से अदा कर सकता है । ओर साथ ही यदि आप अपना ऋण समय पर जमा कर देते है तब 2% कि छूट आपको सरकार कि तरफ से भी मिल जाती है ।

Kisan Credit Card (किसान क्रेडिट कार्ड) कितने समय के लिए दिया जाता है?

वैसे तो जो Kisan Credit Card (किसान क्रेडिट कार्ड) किसानों को दिया जा रहा है उसकी वैलिडिटी 5 वर्ष तक की होती है लेकिन यदि आप उसमें से कुछ पैसे निकाल लेते हो यह कुछ खर्च कर देते हो तब आपको उसका पेमेंट 1 वर्ष के अंदर ही करना होता है और यदि आप अपनी निकली गई या खर्च कि गई धन राशि  को समय-समय पर सही तरीके से जमा करते रहते हैं तब आपको कम ब्याज दर ही लगती है साथ में सरकार की तरफ से कुछ छूट भी मिल जाती है और इस क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी और आगे 5 साल के लिए और बढ़ा दी जाती है ।

जैसे की हमें आपको पहले ही बताया है की केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया था। जिसके माध्यम से किसानों को समय पर ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। इस योजना को सन 1998 में अल्पकालिक औपचारिक ऋण प्रदान करने के उद्देश्य से आरंभ किया गया था। किसान क्रेडिट कार्ड योजना नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट द्वारा संचालित की जाती है। अब इस योजना को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ दिया गया है।


https://upcmyogi.com/kisan-credit-card/
   PM Kisan Credit Card योजना के अंतर्गत State wise  ऐक्टिव KCCs List

हम आपको यहाँ पर PM Kisan Credit Card का final circular का लिंक  भी दे रहे है जो की PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट से लिया गया है । Circular download करने के लिए क्लिक करें ..

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से किसान ₹160000 तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। अब इस योजना का विस्तार पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों तक भी किया जा रहा है। अब सभी पीएम किसान योजना लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा। सभी पीएम किसान लाभार्थियों को क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए अपनी बैंक शाखा में जाना होगा जहां उनका पीएम किसान खाता है।

सभी बैंकों को सरकार द्वारा सभी पीएम किसान लाभार्थियों की सूची तैयार करने और इस सूची को किसान क्रेडिट कार्ड के लाभार्थियों की सूची से मिलान करने के लिए भी कहा गया है। ताकि उन लोगों की सूची बनाई जा सके जिन्हें पीएम किसान योजना का लाभ मिल रहा है लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।

PM Kisan Credit Card online Apply (किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया)

जैसे कि हम आपको ऊपर बता चुके है कि आप PM Kisan Credit Card के लिए आवेदन 2 प्रकार से कर सकते है CSC (जन सेवा केंद्र ) और सीधे बैंक द्वारा , यदि आपको ऑनलाइन आवेदन करना इस योजना का लाभ लेने के लिए तो हमने नीचे कुछ बैंको की लिस्ट और उनका लिंक भी दिया गया है जहाँ से आप इस योजना का फॉर्म भरकर सबमिट कर सकते है और फिर बैंक के अधिकारी आपसे अपने आप ही संपर्क करेंगे लेकिन इस तरह के आवेदन में कुछ समय जयादा लग सकता है ।




दूसरा तरीका है की आप सीधे बैंक जाकर PM Kisan Credit Card आवेदन फॉर्म भरकर और साथ में सभी जरूरी दस्ताबेज लगाकर बैंक में जमा करना होगा , किन किन दस्तावेजो की जरूरत होती है आगे लिखा गया जिसे आप पूर्ण पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

किसान क्रेडिट कार्ड फार्म डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें Kcc Form

किस किस बैंक द्वारा kisan credit card का लाभ दिया जा रहा है ?

  • HDFC Bank (एचडीएफसी बैंक )
  • AXIS Bank (एक्सिस बैंक )
  • SBI Bank( भारतीय स्टेट बैंक )
  • Punjab National bank (पंजाब नेशनल बैंक )
  • Bank of Baroda (बैंक ऑफ़ बड़ोदा )
  • ICICI Bank (आईसीआईसीआई बैंक )
  • Bank of India (बैंक ऑफ़ इंडिया )
  • Central Bank of India (सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया )

और भी बहुत से ऐसे बैंक है जो Kisan credit card योजना के तहत किसानो को ऋण प्रदान करा रहें है और अधिक जानकारी के लिए आप अपनी किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर पता कर सकते है की यह बैंक Kisan credit card योजना के तहत ऋण प्रदान करा रहा है कि नहीं ।

यहाँ हमने कुछ बैंको की official website के लिंक दिए गए है जिसके जरिये आप Kisan credit card योजना के लिए आवेदन और सम्पूर्ण जानकारी ले सकते है :-

Bank Name KCC Loan Official Link
State Bank of India Click Here
Punjab National Bank Click Here
Bank of Baroda Click Here
ICICI Bank Click Here
Allahabad Bank Click Here
Andhra Bank Click Here
Prathama UP Gramin Bank Click Here
Canara Bank Click Here
HDFC Bank Click Here
Axic Bank Click Here

 

Ration Card को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, जाने 

UP Ration card के लिए वर्ष 2022 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, जाने

Aayushman Bharat (PMJAY) योजना का कार्ड कैसे बनवाएं-2022, जाने 

वर्ष 2022 में Kisan credit card योजना के तहत कितने किसानो को दिया जायेगा ऋण ?

वर्ष 2022 में लगभा 14 करोड़ किसानो को विना गारंटी के Kisan credit card योजना के तहत ऋण दिया जायेगा। देश में जितने भी किसानो के पास कृषि योग्य भूमि है वे सभी किसान इस योजना का लाभ ले सकते है ओर अब तो उन सभी किसानों को Kisan credit card योजना का भी लाभ देने का फैसला भारतीय सरकार द्वारा लिया गया है जो किसान Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi योजना का लाभ ले रहे है या जो इस योजना से जुड़े हुए है । लेकिन अन सभी के बाबजूद वे किसान भाई Kisan credit card योजना का लाभ नहीं ले सकते जो किसान Income Tax के दायरे में आते है ।

Kisan credit card योजना का लाभ लेने के लिए किन दस्तावेजो की आवश्यकता होती है ?

Kisan credit card योजना में आवेदन करने के लिए पहचान प्रमाण , पते का प्रमाण और आपकी कृषि की जमीन के प्रमाण की आवश्यकता होती है ।




साथ ही आवेदक के 2 फोटोग्राफ की भी आवश्यकता होती है जो की अधिक पुराने नहीं होने चाहिए ।

पहचान प्रमाण

पहचान प्रमाण के लिए आप पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइवर का लाइसेंस, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, भारतीय मूल के व्यक्ति कार्ड, महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत जारी जॉब कार्ड और यूआईडीएआई द्वारा जारी पत्र का उपयोग किया जा सकता है।

पते का प्रमाण

पते के प्रमाण के रूप में आधार कार्ड, ड्राइवर का लाइसेंस, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, पिछले तीन महीनों का बिजली बिल, राशन कार्ड, संपत्ति पंजीकरण दस्तावेज, भारतीय मूल के व्यक्ति कार्ड, महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत जारी जॉब कार्ड, या बैंक खाते की पासबुक या रद्द किया हुआ चेक भी लगा सकते है ।

कृषि की जमीन के प्रमाण

कृषि की जमीन के प्रमाण के रूप में आप जमीन कि फ़रद , हिस्सा प्रमाण पत्र (लेखपाल द्वारा सत्यापित हो) या यदि जमीन आपने खरीदी है तब उस जमीन के पंजीकरण (Registration) /बैनामा भी लगाया जा सकता है  ।

 

 

Leave a Comment