Eshram Card New Update 2022 , मिलेगा 2 लाख रुपये तक के insurance का लाभ

क्या आप जानते हैं Eshram Card 2022 क्या है? और इसके क्या-क्या लाभ और अभी तक भारत सरकार ने ई श्रम कार्ड होल्डर को क्या-क्या सुविधाएं दी हैं? और इस श्रम कार्ड में आने वाले समय में भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाएं और eShram Card Update 2022 बारे में आज हम आपको अपने इस पोस्ट में बताने वाले हैं। जैसे कि आपने  इस पोस्ट की डिस्क्रिप्शन में लिखा हुआ देखा है कि श्रम कार्ड धारक को मिलता है ₹200000 (दो लाख रुपए) का बीमा कवर | यह insurance कवर किस प्रकार मिलता है कब मिलता है और इसको लेने की आवेदन प्रक्रिया क्या है इसके साथ-साथ और इससे जुड़ी हुई बहुत से विषयों पर आज हम चर्चा करेंगे तो आपसे विनम्र निवेदन है कि आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे श्रम कार्ड से संबंधित सभी जानकारी आपको मिल सके।

if yo want to read this post in English then click here

Table of Contents

eShram Card Update 2022

दोस्तों जो आज हम जानकारी देने वाले हैं कि इसमें ₹200000 का insurance कवर अभी श्रम कार्ड धारक को मिलता है। लेकिन उससे पहले हमें यह भी मालूम होना चाहिए कि आखिरकार ई श्रम कार्ड क्या है, और इसको कैसे बनाया जाता है इसके लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं और इसके अलावा क्या-क्या जानकारी हमें अपने श्रम कार्ड में देनी होती है तो पहले हम इन सभी टॉपिक पर  संक्षिप्त रूप में चर्चा करते हैं।  वैसे तो हमने इसकी पहले भी एक संपूर्ण पोस्ट लिखी हुई है यदि आपको श्रम कार्ड क्या है इससे संबंधित विस्तार से जानकारी चाहिए तो अब आप हमारी पोस्ट पर जाकर उसको पढ़ सकते हैं लेकिन कुछ जानकारी में यहां पर भी देने जा रहे हैं।




NDUW क्या है?

NDUW का मतलब असंगठित श्रमिकों के राष्ट्रीय डेटाबेस यानी कि National Database of Unorganized Workers है,और भारत सरकार के आदेश अनुसार श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा असंगठित श्रमिकों का एक डेटाबेस बनाया जा रहा है जिसके तहत ही eSHRAM  पोर्टल को  विकसित किया गया है। इसके तहत पंजीकृत होने वाले प्रत्येक श्रमिक को Unorganized Workers  का सर्टिफिकेट भी दिया जा रहा है जिसको हम  ई श्रम कार्ड के नाम से जानते हैं।

eShram कार्ड क्या है ?

ईश्रम कार्ड असंगठित कामगारों को दिया जाने वाला एक ऐसा कार्ड है जिसके जरिए असंगठित क्षेत्रों में कार्य कर रहे नागरिकों को उनके कार्य करने संबंधित जानकारी और उनको एक यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर (UAN)  के द्वारा उनको एक पहचान दे दी जाती है ,कि यह नागरिक असंगठित क्षेत्र में इस प्रकार का कार्य करते हैं। जिससे आने वाले समय में भारत सरकार यदि कोई नई योजना लेकर आती है तब श्रम कार्ड के डाटा के अनुसार इस योजना का लाभ इन असंगठित क्षेत्रों में कर रहे कामगारों को दिया जा सके।

Eshram Card New Update 2022 , मिलेगा 2 लाख रुपये तक के insurance का लाभ
upcmyogi.com

Eshram कार्ड कैसे प्राप्त करें ?

मोदी सरकार द्वारा श्रम कार्ड योजना  को लेकर आया गया है और यदि कोई असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाला नागरिक अपनाए E shram Card प्राप्त करना चाहता है तो उसको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। वह अपना रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए अपने नजदीकी CSC Center पर जाना होगा और यदि उसका मोबाइल नंबर उसके आधार कार्ड से लिंक हो रखा है तब ई श्रम कार्ड  के लिए स्वयं ही आवेदन कर सकते हैं और यह श्रम कार्ड तुरंत ही बनकर आ जाता है। श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://register.eshram.gov.in है इस पर क्लिक करके आप अपने श्रम कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं।  श्रम कार्ड को प्राप्त करने के लिए क्या प्रक्रिया है – इसका संपूर्ण विवरण हमने अपनी एक पोस्ट में पहले ही लिख दिया है यदि आप उस पोस्ट को पढ़ना चाहते हैं तब आप नीचे दिए गए लिंक से हमारी उस पोस्ट पर जाकर श्रम कार्ड में रजिस्ट्रेशन संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

E shram card के रुके हुए पैसे आयेंगे जाने पूरा तरीका -2022

eShram योजना की विशेषताएं ?

  • श्रम पोर्टल (NDUW)  की शुरुआत 26 अगस्त 2021 को भारत के केंद्रीय रोजगार मंत्री श्री भूपेंद्र यादव जी द्वारा किया गया था।
  • श्रम पोर्टल (NDUW)  पर देश में उपस्थित लगभग 47.6  करोड़ असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों  के डेटाबेस की जानकारी उपलब्ध रहेगी जिससे कि केंद्र सरकार द्वारा  आवश्यकता होने पर इसका इस्तेमाल कर  सके।
  • असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्ति को एक बार पंजीकरण हो जाने के बाद दोबारा अपना पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं होगी।
  •  इसके साथ ही संगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे सभी व्यक्तियों को ई श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि उनको उनका यूएएन (UAN) नंबर संबंधित कंपनी द्वारा ईपीएफओ के तहत पहले सी प्रदान किया जा चुका है।
  • ई श्रम योजना के अंतर्गत  श्रम पोर्टल (NDUW) पर रजिस्टर्ड सभी श्रमिकों को एक कार्ड दिया जा रहा है जिसमें 12 अंकों का एक यूनिक नंबर उपलब्ध होगा जिसको UAN  नंबर भी कहा जाता है।
  • NDUW मैं उपस्थित श्रमिकों के डेटाबेस के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा उनके हित में उनसे संबंधित विभिन्न प्रकार के सरकारी योजना लाने में और उनका संचालन करने में बहुत सहायता मिलेगी।
  • NDUW  मैं पंजीकृत श्रमिकों को पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत लाभ भी दिया जाएगा। लेकिन शुरू के वर्ष को छोड़कर बाकी सभी वर्षों में इस सुरक्षा insurance योजना को ₹12 देकर नवीनीकरण कराना होगा।
  • NDUW मैं पंजीकृत श्रमिकों  पर अनौपचारिक क्षेत्र से औपचारिक क्षेत्र में आवाजाही  और इसके विपरीत उनके कौशल विकास आदि पर सरकार द्वारा नजर रखी जाएगी जिससे उनको उन्हें उनसे संबंधित उचित काम क्या रोजगार उपलब्ध करा सके।
  • जो श्रमिक EPFO या ESIC मैं पहले से ही पंजीकृत हैं वह व्यक्ति NDUW  मैं अपना पंजीकरण नहीं करा सकते।

अभी तक ई श्रम कार्ड में दिया गया लाभ

भारत सरकार ने श्रम कार्ड योजना के तहत पंजीकृत किए हुए लगभग सभी नागरिकों को ₹1000 से लेकर ₹2000 तक की रकम ₹500-₹500 की किस्तों लाभार्थी के बैंक खातों में transfer कराए गए थे। और यह पेमेंट सरकार द्वारा दिसंबर 2021 से लेकर मार्च  2022 तक आई थी। लेकिन इसके बाद श्रम कार्ड में अभी तक कोई और पैसा भी transfer नहीं हुआ है ,लेकिन यहां पर घबराने की कोई बात नहीं है हम आपको इस योजना के तहत मिलने वाले और अधिक लाभों के बारे में जानकारी देने वाले हैं लेकिन उससे पहले हमें यह भी मालूम होना चाहिए कि श्रम कार्ड कौन-कौन बनवा सकते हैं।

Eshram Card New Update 2022 , मिलेगा 2 लाख रुपये तक के insurance का लाभ
upcmyogi.com

श्रम कार्ड कौन बनवा सकता है Who can get E shram Card?

असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले भारत के वह सभी नागरिक अपनाए ई श्रम कार्ड बनवा सकते हैं जिनका इपीएफ (EPF) नहीं कटता है।साथ ही श्रम कार्ड को वह सभी गरीब मजदूर भी बनवा सकते हैं और जो व्यक्ति कृषि श्रमिक है और भूमिहीन किसान हैं बह भी श्रम कार्ड को बनवा सकता है साथ ही रेहड़ी पटरी लगाने वाले ऐसे नागरिक भी अपनाए श्रम कार्ड बनवा सकते हैं यदि हम बात करें आयु सीमा की तब हम आपको बता दें श्रम कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति की आयु 16 वर्ष से लेकर 59 वर्ष  तक की होनी चाहिए।




स्कूल कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र भी बनवा सकते हैं ई श्रम कार्ड

हम आपको यहां यह भी बता दें स्कूल कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र भी अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते हैं व शर्तें उनकी उम्र 16 वर्ष या उससे ज्यादा होने चाहिए और वह छात्र अपनी पढ़ाई के साथ साथ अपनी आजीविका को चलाने के लिए विभिन्न प्रकार के असंगठित क्षेत्रों में कार्य करते हैं, इस स्थिति में यह छात्र छात्राएं अपनाए श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। इन सभी छात्र-छात्राओं की उम्र भी 16 वर्ष से अधिक की होनी चाहिए। यहां पर हम आपको कुछ जानकारी है भी देंगे कि कौन व्यक्ति श्रम कार्ड के लिए पात्र नहीं है।

किस प्रकार के नागरिक नहीं ले सकते इ श्रम कार्ड का लाभ

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा चलाई गई इस ई श्रम कार्ड योजना के तहत वह लोग श्रम कार्ड नहीं बनवा सकते हैं जो लोग टैक्स स्लैब में आते हैं, यानी कि ऐसे व्यक्ति ही श्रम कार्ड नहीं बनवा सकते जो इनकम टैक्स भरते हैं या फिर जो लोग सीपीएस /एनपीएस /इपीएफ /ईएसआईसी जैसी बहुत प्रकार की योजनाओं का भी लाभ ले रहे हैं। वह नागरिक भी श्रम योजना के तहत श्रम कार्ड नहीं बनवा सकते हैं।

असंगठित क्षेत्र क्या है what is the Unorganized sector?

दोस्तों  हमारी आज की इस पोस्ट में असंगठित क्षेत्र का बहुत बार चुका है इसके लिए हमें यह भी जानना आवश्यक हो जाता है कि आखिर असंगठित क्षेत्र होता क्या है  हम आपको यह बता दें असंगठित क्षेत्र कार्य करवाने वाली इन इकाइयों को कहते हैं जो प्रोडक्शन/ माल की बिक्री करना या फिर किसी प्रकार के सर्विस प्रदान करना और इन इकाइयों में 10 या उससे कम श्रमिक ही कार्य करते हैं और इस प्रकार के सभी कार्य ESIC  और EPFO  के अंतर्गत नहीं आती है। यानी कि सीधे शब्दों में बात कहें छोटे-छोटे ऐसे प्रतिष्ठान या इकाइयां जिसमें 10 या उससे कम श्रमिक है और उन श्रमिकों का ESIC और EPF नहीं  काटा जाता हो।

अभी हम आगे बात करने वाले हैं श्रम कार्ड के तहत क्या ₹200000 तक का insurance कवर श्रम कार्ड धारक को मिलता है और वह ऐसी कौन-कौन सी सुविधाएं हैं जो इस श्रम कार्ड धारकों  प्रदान की जाती है।

असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों के उदाहरण

वैसे तो वह सभी व्यक्ति अपना पंजीकरण ई श्रम  Prtal पर करा सकते हैं लेकिन फिर भी हम कुछ उदाहरण यहां पर देने जा रहे हैं यह कौन कौन से व्यक्ति हैं जो असंगठित क्षेत्र में आते हैं।

  • ऐसे व्यक्ति आते हैं जैसे कि छोटे और सीमांत किसान, भूमिहीन कृषि करने वाले मजदूर, मछुआरे,  पशु पालन करने वाले, पीढ़ी रोलिंग इत्यादि करने वाले, ईंट के भट्टों, पत्थर खदानों में लेबलिंग और पैकिंग का कार्य करने वाले, चमड़े के कारीगर, बुनकर इत्यादि ऐसे श्रमिक इस श्रेणी में आते हैं। ऐसे व्यक्ति जो बंधुआ मजदूर,  प्रवासी मजदूर,  या फिर दैनिक मजदूरी श्रेणी के अंतर्गत आते हैं।
  • इसके साथ साथ ताड़ी बनाने वाले, सिर पर बोझा ढोने वाले, पशु चालित बाहन चलाने वाले सभी श्रमिक अपना eshram  कार्ड बनवा सकते हैं।
  • घरेलू कामगार, नाई , फल और सब्जी बेचने वाले, अखबार बेचने वाले, गांव गांव जाकर कपड़े बेचने वाले, इलेक्ट्रिशियन,  मोटर मकैनिक, घरेलू सामान रिपेयर करने वाले, राजमिस्त्री, रिक्शा चालक,  फेरी लगाने वाले, टेलर,  सिलाई सिखाने वाले और अतिरिक्त यह सभी व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन ई श्रम पोर्टल पर कर सकते हैं।

    Eshram Card New Update 2022 , मिलेगा 2 लाख रुपये तक के insurance का लाभ
    upcmyogi.com

श्रम कार्ड धारक को  मिलते हैं ₹200000 (दो लाख )

श्रम कार्ड योजना के तहत PM सुरक्षा बीमा योजना के तहत श्रम कार्ड धारक को ₹200000 तक का insurance कवर प्रदान किया जाता है जैसे कि यदि किसी श्रम कार्ड धारक की किसी हादसे के दौरान मृत्यु हो जाती है तब ऐसी स्थिति में भारत सरकार की  तरफ से श्रम कार्ड  में Registered Nominee या श्रम कार्ड धारक के परिवार वालों को ₹200000 आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किए जाते हैं।

कैसे प्राप्त करें श्रम कार्ड के तहत ₹200000 का कवर बीमा

हम इसके बारे में आपको जानकारी दे देते हैं कि यदि किसी ऐसे व्यक्ति की किसी दुर्घटना बस मृत्यु हो जाती है जो कि वह व्यक्ति ई श्रम कार्ड योजना में पंजीकृत है तब उस स्थिति में इस ₹200000 के insurance कवर प्राप्त करने के लिए अभी किसी प्रकार की ऑनलाइन प्रक्रिया भी शुरू नहीं की गई है लेकिन बीमा कवर ऑनलाइन आवेदन के लिए अभी वेबसाइट में कुछ बदलाव चल रहा है जिस जिससे कुछ समय बाद हम और आप इस बीमा कवर के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकेंगे ।
अभी फिलहाल इस insurance को प्राप्त करने के लिए सिर्फ एक ही प्रकार से आवेदन कर सकते हैं वह है फोन call द्वारा  यदि आपके यहां पर किसी दुर्घटना के कारण श्रम कार्ड धारक की मृत्यु हो जाती है तब उसकी स्थिति में ₹200000 का बीमा कवर प्राप्त करने के लिए इस तरह कार्ड के टोल फ्री नंबर 14434 पर कॉल करनी होती है और वहां पर सभी प्रकार की जानकारियां उनको देनी होती जैसे कि कब मृत्यु हुई किस कारण से हुई कहां पर था उसके साथ साथ इसमें कुछ दस्तावेजों की भी आवश्यकता होती है जो नीचे लिखे गए हैं|

PMSBY और eSHRAM में क्या है संबंध ?

जैसे कि आप सभी जानते हैं की हरि श्रम कार्ड धारक को ₹200000 का दुर्घटना बीमा  कवर दिया जाता है  लेकिन अब बात यह आती है कि वह ₹200000 का बीमा किस तरह  काम करता है। तो हम यहां आपको बता दें जिस प्रकार से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना PMSBY  के लिए अपने आपको स्वयं नामांकन करना होता है जो कि इस की instalment आपके बैंक खाते से अपने आप कट जाती है। लेकिन  यदि आप eSHRAM बनवाते हैं तब सभी eSHRAM कार्ड धारक को श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार  द्वारा ही PMSBY  पीएमएसबीवाई योजना में आवेदन कर दिया जाता है और इसके प्रथम वर्ष की प्रीमियम भी श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार  द्वारा ही वहन की जाएगी ।



200000 insurance कवर प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तावेज

इस योजना के तहत यदि आप ₹200000 के बीमा कवर का claim करना चाहते हैं तब उस स्थिति में आपको नीचे दिए गए सभी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो आपको जरूरत पड़ने पर जमा भी करने होंगे।

  • आवेदक का ई श्रम कार्ड
  • नॉमिनी का ई श्रम कार्ड
  • आवेदक और नॉमिनी का आधार कार्ड
  • insurance की राशि प्राप्त करने के लिए बैंक खाता संख्या
  • मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र इत्यादि

उत्तर प्रदेश श्रम कार्ड धारक कामगारों के बच्चों को मिलेगी फ्री शिक्षा

उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में जितने भी की श्रम कार्ड धारक हैं उन सभी के लिए यह एक बहुत ही खुशखबरी है क्योंकि भारत सरकार और प्रदेश सरकार मिलकर श्रम कार्ड धारकों को अन्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए आगे आ रही हैं यह योजना सभी श्रम कार्ड धारकों के लिए  काफी मददगार साबित हो रही है।

हम आपको यह खुशखबरी भी देना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अब एक बहुत बड़ी घोषणा की है की श्रम कार्ड में registered eshram कार्ड  धारको के बच्चों को फ्री शिक्षा देने पर सहमति बन गई है। और यह भी हो सकता है कि इसी सत्र से यह सुविधा श्रम कार्ड धारकों के लिए खोल दी जाए।

उत्तर प्रदेश सरकार की एक और बड़ी घोषणा

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक और बड़ी घोषणा की है की अब UPCMYogi ji श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड लगभग 8 आठ करोड़ 26 लाख लोगों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का भी लाभ देना है ।इतना ही नहीं बल्कि एक लाख लोगों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत कवर करने के लिए कहा गया है।

आपके सवाल और जवाब

UAN नंबर क्या है?

UAN नंबर 12 अंको की संख्या है जो भी व्यक्ति श्रम पोर्टल पर  पंजीकृत होने के बाद इ श्रम कार्ड पर लिखी होती है। ध्यान रहे इसकी विशेषता है जिस प्रकार से आधार कार्ड में कुछ भी चेंज करा देते हैं तब उसमें सब चेंज होता है लेकिन आधार नंबर हमेशा के लिए एक ही होता है।

श्रम कार्ड के लिए क्या कोई आए मानदंड है

श्रम कार्ड को बनवाने के लिए कोई आए मानदंड नहीं है लेकिन यह विशेष प्रकार से ध्यान रखें वह व्यक्ति इस योजना में शामिल ना हो जो व्यक्ति इनकम टैक्स देता  हो।

श्रम कार्ड के पंजीकरण के लिए क्या eligibility होनी चाहिए?

श्रम कार्ड में पंजीकृत होने के लिए  किसी भी प्रकार के  असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले वह सभी व्यक्ति जिनकी उम्र 16 वर्ष से लेकर 59 वर्ष तक है अपना आवेदन करा सकते हैं।

श्रम कार्ड के लिए अपना Registration कैसे करें

भारत का वह नागरिक जो असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहा है वह अपने आप को ई श्रम पोर्टल पर अपने आप registered हो सकता है या फिर वह ई श्रम पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है और यदि वह रजिस्ट्रेशन करने में सफल नहीं होता है तब आप अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर करा सकते हैं।

क्या  श्रम कार्ड की कोई वैधता है

नहीं,  यह श्रम कार्ड पूरे जीवन भर के लिए valid रहेगा बस यह जी आपको इसमें कोई correction कराना है तो वहां पर स्कोर आधार कार्ड की तरह correction करा सकते हैं।

क्या इस श्रम कार्ड का नवीनीकरण कराना जरूरी है

नहीं,  श्रम कार्ड का नवीनीकरण कराना जरूरी नहीं है लेकिन आप अपनी details की जानकारी जरूर अवश्य ही update करा सकते हैं।



श्रम कार्ड धारक अपनी जानकारी कैसे अपडेट करें?

यदि आपको अपने श्रम कार्ड की जानकारी अपडेट करानी है तो यह जानकारी आप अपने आप भी इस लिंक https://eshram.gov.in/hi/# के माध्यम से अपडेट कर सकते हैं या फिर आप अपने नजदीकी से से सेंटर पर जाकर भी अपने इस कार्ड की जानकारी को अपडेट करा सकते हैं।

NCO क्या है?

NCO का पूरा नाम National Classification of Occupation है एनसीओ कोड के द्वारा व्यवसाय का राष्ट्रीय वर्गीकरण किया गया है।

पीएम सुरक्षा insurance योजना क्या है?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस योजना है, जिसके अंतर्गत 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष की आयु वाले लोग पात्र हैं। इस योजना के अंतर्गत आकस्मिक मृत्यु और स्थाई विकलांगता पर ₹200000 और परमानेंट डिसेबिलिटी पर भारत सरकार द्वारा ₹100000 की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। जो कि श्रम कार्ड में भी इसी insurance योजना के द्वारा ही ₹200000 का इंश्योरेंस मिलता है।

क्या कोई हेल्पडेस्क है जिससे मैं अपने प्रश्नों के समाधान के लिए संपर्क कर सकता हूं?

यदि आपको इस eSHRAM  पंजीकरण या फिर इससे संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत या प्रकार के पूछ ताछ आपने करनी है  तब आप eSHRAM  हेल्प डेस्क नंबर 14434  पर संपर्क कर सकते हैं या फिर CSC  द्वारा दी गई 10 अंकों की संख्या पर भी आप call  करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

किसी ई श्रम कार्ड धारक की मृत्यु होने पर क्या करें ?

यदि किसी ई श्रम कार्ड धारक की मृत्यु हो जाती है  नामांकित व्यक्ति या उसके परिवार के सदस्य संबंधित दस्तावेजों सहित ई श्रम पोर्टल या CSC द्वारा अपना दावा कर सकते हैं।

मुझे अपनी शिकायत का समाधान के लिए कहां जाना होगा ?

यदि आपको श्रम कार्ड को लेकर किसी प्रकार की समस्या है और आप उसका समाधान चाहते हैं तब आप ऊपर दिए गए हेल्पलाइन नंबर 14434 पर कॉल कर सकते हैं या फिर आप अपने शिकायत को gms.eshram.gov.in पोर्टल पर दर्ज कर सकते हैं।




जब मेरी उम्र 60 वर्ष की हो जाएगी तब मुझे क्या करना होगा?

आप इस बात से बेफिक्र रहें कि आपकी उम्र होने के पश्चात आपको क्या करना होगा यह बता दें जब आप 60 वर्ष के आयु प्राप्त कर लेंगे तब आपको किसी भी प्रकार की कोई कार्यवाही करने की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन इसके बावजूद भी आपको eSHRAM परियोजना के तहत लाभ मिलता हेगा।

क्या हम eSHRAM पोर्टल पर अपना फोटो अपडेट कर सकते  है?

नहीं, आप अपने श्रम कार्ड में फोटो अपडेट नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह फोटो Aadhaar Server से अपलोड की जाती है जो कि आप के आधार कार्ड में लगी होती है। लेकिन यदि आप अपने आधार कार्ड का फोटो अपडेट कर आते हैं तो वह ईएसएचआरएम पोर्टल पर और इसके साथ हुई अपने आधार को प्रमाणीकरण कराने के बाद भी अपडेट हो जाएगी।

क्या कोई किसान eSHRAM  पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकता है।

हम आपको यहां यह बता दें केवल कृषि श्रमिक और भूमिहीन किसान ही अपना पंजीकरण eSHRAM पोर्टल पर  पंजीकरण करने के लिए पात्र हैं इसके अलावा अन्य कोई किसान इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराने के लिए पात्र नहीं है।

ESHRAM  पोर्टल पर पंजीकरण कराने की क्या कोई समय सीमा है।

नहीं,  आप अपना पंजीकरण eSHRAM  पोर्टल परकभी भी करा सकते हैं इसकी कोई अंतिम तिथि नहीं है और आपके पंजीकरण के लिए eSHRAM  पोर्टल पर 24 x 7  अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

क्या ₹200000 के दुर्घटना बीमा योजना का लाभ मिलेगा।

हां,  यदि आप  eSHRAM   पोर्टल पर पंजीकृत हैं और आपको 1 वर्ष पूरा हो गया है इसके पश्चात इस वर्ष हुई आप दुर्घटना बीमा योजना के लिए पात्र हैं व शर्ते  आपको इस वर्ष की दुर्घटना insurance योजना की किस्त ₹12  आपको देनी होगी।

इन्हे भी पढे :- 

Leave a Comment