Amazon Affiliate Program 2023 के साथ अपनी आय बढ़ाने के लिए Amazon Partner कैसे बनें



Amazon Associates” कार्यक्रम, जिसे Amazon Affiliate Program के रूप में भी जाना जाता है, आपके ब्लॉग या वेबसाइट को monetize करने का एक सरल तरीका हो सकता है। बस रजिस्टर करें, तुरंत स्वीकार किया जाए, और अपनी वेबसाइट पर Amazon Affiliate कनेक्शन जोड़ें। यह उतना ही सरल है: यदि कोई आपके किसी लिंक का उपयोग Amazon खरीदारी करने के लिए करता है, तो आपको भुगतान किया जाता है।

लेकिन तुमने कहां से शुरू किया? Amazon Affiliate बनने के लिए एक सचित्र चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल नीचे दिया गया है। मुझे आशा है कि आप इस पुस्तक को आरंभ करने के लिए एक उपयोगी स्थान के रूप में पाएंगे, भले ही आपका लक्ष्य एक उद्यमी बनना हो, अपनी खुद की कंपनी शुरू करना हो, या बस एक छोटे से व्यवसाय पक्ष की हलचल का पता लगाना हो।

Table of Contents

Amazon affiliate programme में क्या शामिल है?

Amazon Affiliate Program 2023 के साथ अपनी आय बढ़ाने के लिए Amazon Partner कैसे बनें



Amazon Affiliate Program एक Affiliate Marketing Program है, जिसे अक्सर Amazon Associates के रूप में जाना जाता है। वेबसाइट के मालिक और ब्लॉगर मुफ्त में Amazon Associates बनने के लिए साइन अप कर सकते हैं। लिंक स्थापित करके, वे Amazon.com से आइटम को अपनी वेबसाइटों पर प्रचारित करते हैं। जो ग्राहक लिंक पर क्लिक करते हैं और अमेज़ॅन से कुछ भी खरीदते हैं उन्हें रेफ़रल शुल्क के साथ मुआवजा दिया जाता है।

क्या अभी भी स्पष्ट नहीं है कि affiliate programme क्या है और यह कैसे काम करती है?

एक ऑनलाइन दुकान की मदद से, विशिष्ट वेबसाइट के मालिक विशिष्ट उत्पाद कनेक्शन (जिन्हें affiliate link कहा जाता है) विकसित करने के लिए affiliate marketing का उपयोग कर सकते हैं। लिंक को वेबसाइट के मालिकों द्वारा एक कमीशन के बदले में प्रचारित किया जाना चाहिए, जो तब दिया जाता है जब कोई ग्राहक लिंक पर क्लिक करता है और खरीदारी करता है। आपको partner के रूप में तभी भुगतान मिलता है जब वास्तव में किसी लेन-देन को पूरा करने के लिए लिंक का उपयोग किया जाता है।

यदि आपके पास पहले से ही एक वेबसाइट या ब्लॉग है और आपकी सामग्री उत्पाद के उल्लेख के अवसर प्रदान करती है, तो affiliate marketing आपके लिए उपयुक्त विकल्प है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक Food Blog  चलाते हैं तो आप उत्पाद सामग्री के लिंक बना सकते हैं।

यद्यपि आप पैसा बनाने के लिए उत्पाद बेचने और affiliate sales के संयोजन का उपयोग कर सकते हैं, सीधे अपनी वेबसाइट पर चीजें बेचना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है।



Amazon Affiliate Program के लिए क्या प्रक्रिया है?

by creating a specific product connection, उनकी वेबसाइटों पर लिंक की मार्केटिंग करके, और रेफ़रल ट्रैफ़िक को वापस Amazon पर निर्देशित करके, Amazon Affiliate प्रोग्राम में सहयोगी पैसे कमा सकते हैं। इसी तरह से होता है:

  • वेबसाइट के webmaster system पर Amazon Affiliate Account के लिए रजिस्टर करते हैं।
  • प्रत्येक वेबसाइट के मालिक को Amazon से एक Unique Associate ID प्राप्त होती है।
  • आवेदन approved होते ही सहयोगी अपने Amazon portal में संबद्ध लिंक बनाना शुरू कर सकते हैं।
  • एक बार जब कोई लिंक पर क्लिक करता है और खरीदारी करता है, तो सहयोगी को एक कमीशन प्राप्त होता है। सहयोगी तब ब्लॉग पोस्ट या अपनी वेबसाइट के अन्य क्षेत्रों में लिंक सम्मिलित करते हैं।

आप Amazon को कितनी सिफारिशें भेजते हैं, उसके आधार पर आप Amazon Affiliate Program के साथ औसतन 100 रुपये और 150,000 रुपये के बीच कहीं भी कमा सकते हैं। चूंकि Amazon Affiliate प्रोग्राम कमीशन-आधारित है, इसलिए आपको प्रत्येक बिक्री में कटौती प्राप्त होगी।

उत्पाद के प्रकार के आधार पर, कमीशन की दर भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास Automotive Blog है तो आप प्रत्येक बिक्री का 4.50% कमा सकते हैं। यदि आप एक ही दिन में वाहन के तीन पुर्जों को $1,000 में बेचते हैं, तो आपने $135 कमाए होंगे। यदि आप एक ही चीज़ को महीने में 30 बार बेचते हैं, तो आप महीने में $1,350 कमा सकते हैं।

अमेज़ॅन एसोसिएट बनने के अलावा आय का एक और स्रोत होना सुनिश्चित करें क्योंकि आपके amazon associate career की शुरुआत में संख्या थोड़ी दूर हो सकती है।

Portal पर पंजीकरण करने से पहले Amazon Affiliate programme में प्रत्येक उत्पाद श्रेणी के लिए कमीशन दरों की जाँच करना महत्वपूर्ण है। ऐसा करके, आप अपनी वेबसाइट के बाज़ार स्थान के आधार पर अपनी कमाई की क्षमता का अनुमान लगा सकते हैं। 

Flipkart affiliate program क्या है? और इससे आप किस प्रकार कर सकते है लाखों की कमाई ?

Amazon Affiliate Program terms & Conditions and Guidelines

साइड प्रोजेक्ट्स का monetization करने या अपने ब्रांड से अतिरिक्त नकदी उत्पन्न करने का एक उत्कृष्ट तरीका Amazon Associate के रूप में signup करना है। Amazon partner बनने के लिए, आपको कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना होगा, इसलिए शुरू करने से पहले इनके बारे में जागरूक होना बुद्धिमानी है। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपको ढेर सारी ताजा सामग्री के साथ एक आसानी से सुलभ वेबसाइट बनाने की आवश्यकता है।

नैतिक पदोन्नति सुनिश्चित करने और कर्मचारियों को सिस्टम का दुरुपयोग करने से रोकने के लिए अन्य नियम मौजूद हैं। उल्लंघन के परिणामस्वरूप कार्यक्रम से निष्कासन हो सकता है। यहाँ कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना है:

  • आपको अपनी अनुशंसाओं में गलत या भ्रामक वक्तव्य नहीं देना चाहिए।
  • आपकी वेबसाइट में अनुचित सामग्री नहीं होनी चाहिए।
  • आपको अपनी साइट पर या अपने पत्राचार में यह बताना होगा कि आप अपनी सिफारिशों से कमाई करने के योग्य हो सकते हैं।
  • कुछ अपवादों के साथ, मूल्य निर्धारण का उल्लेख करने से बचें क्योंकि वे बार-बार परिवर्तन के अधीन हैं।
  • ईमेल, ईपुस्तकें, या ऑफ़लाइन मार्केटिंग में लिंक शॉर्टनर का उपयोग संबद्ध लिंक पर करने से बचें।

शामिल होने के बाद आपको आवेदन मूल्यांकन प्रक्रिया के मानदंडों पर विचार करना चाहिए। पहले 180 दिनों के भीतर, अमेज़ॅन को न्यूनतम तीन बिक्री उत्पन्न करने के लिए नए सहयोगियों की आवश्यकता होती है। Associates Team सोशल मीडिया प्रोफाइल, Mobile App और वेबसाइटों का भी मूल्यांकन करती है। वे नियमित रूप से अद्यतन, अद्वितीय और सामग्री की तलाश कर रहे हैं जो अमेज़ॅन ग्राहकों को लाभ पहुंचाती है।

Online Money Earning कैसे करें घर बैठे मोबाईल से

Amazon Affiliate Program से कैसे जुड़ें?

  1. एक ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करें।
  2. Amazon Associates होमपेज पर “साइन अप” पर क्लिक करें।
  3. अपना खाता विवरण टाइप करें।
  4. अपनी वेबसाइट का यूआरएल टाइप करें।
  5. अपने वांछित स्टोर की आईडी टाइप करें।
  6. अपनी वेबसाइट की ट्रैफ़िक जनरेशन रणनीति का वर्णन करें।
  7. भुगतान विधि का चयन करें।
  8. Amazon.in या Amazon.com के लिए एफिलिएट कनेक्शन बनाएं।



  1. एक ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करें।

Amazon Associate के रूप में साइन अप करने के लिए आपको एक लाइव वेबसाइट, ब्लॉग, ऐप या YouTube चैनल बनाए रखने की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, यह मदद करता है यदि आपने साइट को उपभोक्ताओं और अमेज़ॅन के लिए लाइव और वास्तविक बनाने के लिए सामग्री के साथ पहले ही लोड कर दिया है।

याद रखें कि आवेदन प्रक्रिया के भाग के रूप में, आपको अपनी वेबसाइट के लक्ष्य की व्याख्या करने में सक्षम होना चाहिए। अपनी वेबसाइट के उद्देश्य, आप जिन ऑडियंस तक पहुंचना चाहते हैं, और अपनी ट्रैफ़िक उत्पन्न करने की रणनीति की स्पष्ट समझ रखें।

यदि आप अभी भी चीजों का पता लगा रहे हैं तो ये उपकरण इन महत्वपूर्ण विकल्पों को बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं:

अमेज़न पर क्या बेचना है; शुरुआती लोगों के लिए संबद्ध विपणन; अमेज़न मार्केटिंग रणनीति

  1. Amazon Associates होमपेज पर “साइन अप” पर क्लिक करें।

Amazon Affiliate बनने के लिए आपको Amazon Associates खाते के लिए पंजीकरण करना होगा। Amazon Associates होमपेज पर जाएं और ऐसा करने के लिए साइन अप चुनें। इसके बाद आपको मौजूदा अमेज़न खाते से साइन इन करने या नया बनाने का विकल्प दिया जाएगा।

Amazon Affiliate Program 2023 के साथ अपनी आय बढ़ाने के लिए Amazon Partner कैसे बनें
Amazon Affiliate Program 2023 sign up
  1. अपना खाता विवरण टाइप करें।

आपकी खाता जानकारी (प्राप्तकर्ता का नाम, पता और फोन नंबर सहित)।

Amazon Affiliate Program 2023 के साथ अपनी आय बढ़ाने के लिए Amazon Partner कैसे बनें

  1. अपनी वेबसाइट का यूआरएल टाइप करें।

अपनी वेबसाइटों, Mobile app , YouTube चैनल आदि के URL टाइप करें।

Amazon Affiliate Program 2023 के साथ अपनी आय बढ़ाने के लिए Amazon Partner कैसे बनें
providing your amazon associates account: enter websites and mobile apps

 

  1. अपने desired store की आईडी टाइप करें।

अपनी पसंदीदा स्टोर आईडी दर्ज करें (जो आम तौर पर आपकी मुख्य वेबसाइट के नाम के समान होती है), अपनी वेबसाइटों के लक्ष्यों का वर्णन करें, और उन amazon categories को चुनें जिन्हें आपके लिंक संभवतः लक्षित करेंगे।

  1. अपनी वेबसाइट की traffic generation रणनीति का वर्णन करें।

वर्णन करें कि आप अपनी वेबसाइटों पर ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाते हैं, आप अपनी वेबसाइटों या ऐप्स से पैसे कैसे कमाते हैं, आप आमतौर पर लिंक कैसे स्थापित करते हैं, और कितने लोग हर महीने आपकी साइट पर आते हैं।

Amazon Affiliate Program 2023 के साथ अपनी आय बढ़ाने के लिए Amazon Partner कैसे बनें
creating your amazon affiliate store id


    1. भुगतान विकल्प चुनें।

    आप यह तय कर सकते हैं कि भुगतान के लिए अपनी क्रेडिट कार्ड जानकारी और अपनी टैक्स आईडी अभी या बाद में प्रदान करें। फिर डैशबोर्ड पर अपना रास्ता बनाएं।

    1. amazon.com या amazon.in के लिए एफिलिएट कनेक्शन बनाएं।

    अपना खाता बनाने के बाद आपको अपनी अनूठी सहयोगी साइट पर निर्देशित किया जाएगा। आप अपने प्रदर्शन डैशबोर्ड को यहां ढूंढ सकते हैं (आय अवलोकन, मासिक सारांश और कुल क्लिक सहित)।

    Amazon के लिए Affiliate Link कैसे बनाये

    1. अपना Amazon Associate खाता खोलें और लॉग इन करें।

    ऐसा करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि लिंक भाषा इस तरह से बनाई गई है जो आपके खाते को उस उत्पाद से लिंक करती है जिसका आप प्रचार कर रहे हैं।

    1. शीर्ष बैनर में उत्पाद लिंकिंग ड्रॉप-डाउन मेनू से उत्पाद लिंक चुनें।

    यह “लिंक टू एनी पेज” क्षमताओं सहित, निर्माण को जोड़ने के लिए आपके विभिन्न विकल्पों की रूपरेखा तैयार करेगा।

    1. Amazon Affiliate लिंक बनाने के लिए, Amazon Associates SiteStripe का उपयोग करें।

    SiteStripe बार का उपयोग करना, जो आपके Amazon Affiliate पैनल में साइन इन होने पर उत्पाद पृष्ठों पर दिखाई देता है, यह आपके Amazon Affiliate Links बनाने का एक आसान तरीका है।

    लिंक प्राप्त करें विकल्प का उपयोग करके बस टेक्स्ट चुनें। पॉपअप में, आप चुन सकते हैं कि छोटा लिंक बनाना है या बड़ा। अब आप अपने नए Amazon Affiliate लिंक को अपने क्लिपबोर्ड पर कॉपी करने के बाद अपने प्रचार में उपयोग कर सकते हैं।

    1. उत्पादों के लिए सहबद्ध लिंक खोजने और विकसित करने के वैकल्पिक तरीकों को देखें।

    आइडिया हब के साथ वह सामान खोजें जो आपकी ऑडियंस को सबसे ज्यादा पसंद आए।

    एक सहयोगी के रूप में, आप कभी-कभी अपने आप को उत्पाद सुझावों में कमी पा सकते हैं या अनिश्चित हो सकते हैं कि आपके बाजार में कौन से नवीनतम विशेष लागू होते हैं। आइडिया हब उपयोगी हो सकता है। प्रचार बैनर से आइडिया हब लिंक तक स्क्रॉल करें। फिर फ़िल्टर और सॉर्ट पर क्लिक करके बाईं ओर के मेनू से एक फ़िल्टर चुनें।

    फ़िल्टरिंग विकल्पों में श्रेणियां, स्टार रेटिंग, विशेष रुप से प्रदर्शित सामग्री और बहुत कुछ शामिल हैं। उदाहरण के लिए, यह टूल आपकी सहायता कर सकता है, यदि आप अनिश्चित हैं कि आपके आला में कौन से उत्पाद प्राइम अर्ली एक्सेस के लिए पात्र होंगे।

    विशिष्ट उत्पाद लाइनों या श्रेणियों को हाइलाइट करने के लिए, पसंदीदा गंतव्यों से लिंक करें।

    सहबद्ध सामग्री बनाते समय, किसी विशिष्ट वस्तु के बजाय किसी उत्पाद श्रेणी पर ध्यान देना अधिक लाभदायक हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप क्रिसमस शिपिंग के बारे में एक ब्लॉग पोस्ट में विभिन्न प्रकार के पैकिंग और शिपिंग सामानों वाले पेज से लिंक कर सकते हैं। इससे आपके दर्शकों के लिए वह चीज़ तेज़ी से ढूंढना आसान हो जाता है, जिसे वे ढूंढ रहे हैं.




    इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, शीर्ष बैनर में उत्पाद लिंकिंग के अंतर्गत किसी भी पृष्ठ से लिंक करें का चयन करें। फिर पसंदीदा स्थानों के लिंक के लिए टैब चुनें। यहां से, अपनी खोज को और परिशोधित करने के लिए बाईं ओर स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें। नाम देने के बाद Get HTML पर क्लिक करें।

    टैब के दाईं ओर, एक प्रीव्यू लिंक दिखाई देगा। पेज का स्वरूप देखने के लिए, इस लिंक पर क्लिक करें।

    फिर, अपने नए लिंक को कॉपी करने के लिए, नीचे दिए गए हाइलाइट HTML बटन पर क्लिक करें।

    किसी उत्पाद लाइन के भीतर विशेष शब्दों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए, खोज परिणामों से लिंक करें।

    लक्षित सामग्री कई संबद्ध विपणक को फलने-फूलने में मदद करती है। यह टूल आपको अपनी उत्पाद श्रेणी के अंदर किसी विशेष कीवर्ड के लिए लिंक बनाने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, यदि आप डरावने लॉन की सजावट के लिए हैलोवीन ऑफ़र चला रहे हैं, तो आप उस विशेष खोज के लिए एक लिंक पोस्ट कर सकते हैं। यह आपको एक बार में अपने दर्शकों को विभिन्न प्रकार के उत्कृष्ट समाधानों के साथ प्रस्तुत करने में सक्षम बनाता है।

    इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, शीर्ष बैनर में उत्पाद लिंकिंग के अंतर्गत किसी भी पृष्ठ से लिंक करें का चयन करें। आगे खोज परिणाम टैब का लिंक चुनें। यहां से, अपनी खोज को और परिशोधित करने के लिए बाईं ओर स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें। नाम देने के बाद Get HTML पर क्लिक करें।

    टैब के दाईं ओर, एक प्रीव्यू लिंक दिखाई देगा। पेज का स्वरूप देखने के लिए, इस लिंक पर क्लिक करें।

    फिर, अपने नए लिंक को कॉपी करने के लिए, नीचे दिए गए highlight HTML बटन पर क्लिक करें। यदि आप एक संक्षिप्त लिंक बनाना चाहते हैं, तो आप अपने Preview में साइटस्ट्राइप बार में टेक्स्ट पर भी क्लिक कर सकते हैं।

    अपने दर्शकों को किसी भी अमेज़ॅन लिंक पर भेजने के लिए, किसी भी पेज से जुड़ें।

    आप साइटस्ट्राइप टूल के विकल्प के रूप में किसी भी पेज के लिंक टैब का उपयोग करके अपने सहबद्ध लिंक भी बना सकते हैं। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, शीर्ष बैनर में उत्पाद लिंकिंग के अंतर्गत किसी भी पृष्ठ से लिंक करें का चयन करें।

    1. अपनी वेबसाइट या अन्य मार्केटिंग सामग्री पर Amazon के दिशानिर्देशों के अनुसार उत्पादित लिंक का उपयोग करें।

    बस यह ध्यान रखें कि ईमेल, ई-पुस्तकें, या PDF में लिंक का उपयोग Amazon के नियमों के विरुद्ध है। मार्केटिंग और बिक्री में सफलता का रहस्य उत्कृष्ट सामग्री है। अपनी वेबसाइट या YouTube चैनल पर, अपने दर्शकों को आकर्षित करने के लिए उनके साथ प्रासंगिक affiliate link प्रदान करें। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री उच्च गुणवत्ता वाली है।

    आपके द्वारा बनाए गए प्रत्येक लिंक में एक कुकी होगी, जो एक लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी वेबसाइट के उपयोगकर्ताओं को ट्रैक करेगी। क्योंकि इससे इस संभावना में सुधार होता है कि आपको बिक्री के लिए कमीशन मिलेगा, यह आपके लिए काफी फायदेमंद है। एकमात्र समस्या यह है कि यह थोड़े समय के लिए ही बनी रहती है।

    Amazon Associates द्वारा कितनी देर तक cookies का उपयोग किया जाता है?

    एक वेबसाइट विज़िटर के एफिलिएट लिंक पर क्लिक करने के बाद, Amazon Affiliate cookies 24 घंटे तक सक्रिय रहती है। पूरी अवधि के लिए, कुकी उनके ब्राउज़र में बनी रहती है। इस तरीके से, यदि वे उस 24 घंटों के भीतर किसी भी बिंदु पर चेक आउट करते हैं, तो खरीदारी का श्रेय आपको दिया जाएगा।

    एक तरह से Amazon Affiliate Program Cookies के माध्यम से पैसे कमाने में आपकी सहायता कर सकता है। लेकिन पहले, आपको आगंतुकों को लिंक पर क्लिक करने के लिए राजी करना होगा, और ऐसा करने के लिए, आपको पहले आगंतुकों को आकर्षित करना होगा।

    Amazon Affiliate Program से पैसे कैसे कमाए

    सामान्य तौर पर, Amazon Affiliate Program में नामांकन करना और Affiliate बनना विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण नहीं है। पैसे के स्रोत के रूप में अपनी जुनूनी परियोजना का समर्थन करने के लिए पर्याप्त बिक्री करना चुनौती है।




    अपने लाभ के लिए Amazon Affiliate Program का उपयोग करने बारे में कुछ संकेत

    1- एक website niche निर्धारित करें।

    अगर आपकी वेबसाइट होम Renovation, Cosmetics and Novel Writing के बारे में है, तो Amazon Associate बनना एक अच्छा विकल्प नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप Amazon के साथ अपने affiliate relationship को अधिकतम कर सकते हैं, अपनी वेबसाइट के लिए एक विशिष्ट ईकॉमर्स विशेषज्ञता का चयन करें।

    चाहे वह DIY शिक्षक-अनुकूल शैक्षिक गतिविधियां हों या Paleo Cookery, Niche को आपके दिल में एक विशेष स्थान रखने की आवश्यकता है और कुछ ऐसा होना चाहिए जिसके बारे में आप बिना रुके बिना रुके लिख सकें। यह आपके लिए व्यवस्थित रूप से और बिना अत्यधिक धक्का-मुक्की के उत्पाद लिंक सम्मिलित करने के कई अवसर प्रस्तुत करता है।

    किसी विशेषज्ञता को चुनने से भी आपकी वेबसाइट विज़िटर को अधिक आधिकारिक दिखाई देती है क्योंकि यदि आप लगातार इसके बारे में बात करते हैं तो यह आपको उस विषय के जानकार के रूप में प्रदर्शित करता है। यदि आप विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हैं तो ऐसा प्रतीत हो सकता है कि आप केवल सामग्री लिखने के उद्देश्य से सामग्री लिख रहे हैं। यदि आप किसी विशिष्ट विषय पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिसे कुछ अन्य लोगों ने संबोधित किया है, तो आपको अक्सर कम प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा।

    2- उत्पाद की तुलना और समीक्षा ऑनलाइन पोस्ट करें।

    दो या दो से अधिक उत्पादों की तुलना करने वाले उत्पाद मूल्यांकन और ब्लॉग पोस्ट लिखना Amazon Associate के रूप में पैसे कमाने के बेहतरीन तरीकों में से एक है। अब आपके पास उन आइटम्स से लिंक करने का मौका है, जिनकी आप समीक्षा कर रहे हैं।

    सबसे अच्छा क्या है? ये आम तौर पर उच्च-उद्देश्य वाले पोस्ट होते हैं, जो यह दर्शाता है कि समीक्षाओं की खोज करने वाला व्यक्ति आइटम खरीदने के लिए लगभग तैयार है (यदि खरीदने के लिए तैयार नहीं है)। आखिरकार, कोई भी ऐसे उत्पाद पर शोध नहीं करेगा जिसे वे खरीदने की योजना नहीं बना रहे थे।

    क्योंकि आप पाठकों को विभिन्न प्रकार के विकल्प दे रहे हैं यदि वे तय करते हैं कि कोई एक चीज़ उनके लिए नहीं है, उत्पाद तुलना पोस्ट बेचने का एक बड़ा अवसर प्रस्तुत करते हैं। यह शामिल सभी के लिए एक जीत की स्थिति है और अमेज़ॅन रेफरल बढ़ाने के लिए एक निश्चित रणनीति है।

    3- नियमित रूप से Blog करें।

    एक Blog जो आपको उत्पाद संदर्भों और लिंक को शामिल करने के बहुत सारे मौके देता है, एक प्रभावी Amazon Affiliate योजना की नींव है। मैं उस कारण से ब्लॉग जारी रखने की सलाह देता हूं।

    प्रति सप्ताह एक ब्लॉग लेख का लक्ष्य रखें, लेकिन याद रखें कि गुणवत्ता हमेशा पहले आती है। आठ घटिया पोस्ट लिखने की तुलना में, हर महीने दो अच्छी तरह से शोध की गई पोस्ट लिखने से Amazon पर अधिक योग्य ट्रैफ़िक भेजा जा सकता है।

    अपने लक्षित दर्शकों के लिए विशेष रूप से प्रासंगिक ब्लॉग प्रविष्टियों का उत्पादन करने में सहायता के लिए एक सामग्री विपणन योजना का उपयोग करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी वेबसाइट इंटरनेट खोज के लिए अनुकूलित है, आपको कुछ SEO मूलभूत सिद्धांतों में महारत हासिल करनी चाहिए।

    4- एक ऑनलाइन marketplace स्थापित करें।

    अमेज़ॅन के लिए रेफ़रल बढ़ाने के लिए, आपको केवल editorial mentions पर भरोसा करने की ज़रूरत नहीं है। स्टोरफ्रंट और ऑनलाइन स्टोर के बीच एकमात्र अंतर यह है कि प्रत्येक लिंक आपकी वेबसाइट पर चेकआउट पृष्ठ के बजाय अमेज़ॅन की ओर जाता है।

    स्टोरफ्रंट एक शानदार विकल्प है क्योंकि उन्हें कम रखरखाव और सामग्री निर्माण की आवश्यकता होती है। आपकी वेबसाइट पर आने के बाद ग्राहकों के लिए उत्पादों को ब्राउज़ करना त्वरित और आसान हो जाएगा। लिंक अन्य सामग्री के भीतर छिपे नहीं हैं, जो एक और फायदा है।

    यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका storefront referral उत्पन्न करता है, आपको महीने में केवल एक बार लिंक सत्यापित करने की आवश्यकता है। उत्पाद पृष्ठ कभी-कभी अमेज़ॅन से पूरी तरह से बदल सकते हैं या गायब भी हो सकते हैं। सत्यापित करें कि क्या प्रत्येक उत्पाद अभी भी खुदरा विक्रेता की वेबसाइट पर उपलब्ध है।




    5- अपनी वेबसाइट का प्रचार करने के लिए search engines and social media का उपयोग करें।

    ट्रैफ़िक के बिना, आप लोगों को Amazon पर नहीं भेज पाएंगे और उनकी खरीदारी से पैसे नहीं पा सकेंगे. यदि आप Quality सामग्री लिखते हैं, SEO को समझते हैं और सामग्री विपणन रणनीति विकसित करते हैं तो आप सफल होंगे। लेकिन आप निश्चित होना चाहते हैं कि आपके पास सब कुछ शामिल है।

    सशुल्क सोशल मीडिया विज्ञापनों के साथ-साथ भुगतान-प्रति-क्लिक Google विज्ञापनों में निवेश करें। भले ही विज्ञापन महंगा लग सकता है, लागत वास्तव में बहुत कम हो सकती है, खासकर यदि आप पीपीसी दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं। सबसे अच्छा पहलू यह है कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए एक बजट निर्धारित कर सकते हैं कि आपसे अधिक शुल्क नहीं लिया जाए क्योंकि आप केवल तभी भुगतान करते हैं जब कोई आपके किसी विज्ञापन पर क्लिक करता है। विज्ञापन छवियों को डिज़ाइन करने के लिए Canva जैसी सेवा का उपयोग करना आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने का एक आसान तरीका है।

    Share Market क्या हैं, और इससे पैसा कैसे कमाया जा सकता हैं ?

    Amazon Associates को भुगतान कैसे किया जाता है?

    Amazon Associates के भुगतान के लिए डायरेक्ट डिपॉजिट का उपयोग किया जाता है। पैसा आपके बैंक खाते में अपने आप जमा हो जाएगा। आप एक चेक या एक अमेज़ॅन गिफ्ट कार्ड आपको मेल करना भी चुन सकते हैं।

    Amazon Associates को कितनी जल्दी भुगतान किया जाता है?

    अमेज़ॅन एसोसिएट्स को मासिक भुगतान किया जाता है, लेकिन इसमें एक पेंच है: आप केवल उस महीने के 60 दिनों के बाद अपना पैसा प्राप्त करते हैं जिसके लिए आपको भुगतान किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, आपने जनवरी में जो कमीशन कमाया था, उसका भुगतान आपको मार्च के अंत में कर दिया जाएगा।

    Amazon Associates से आने वाले कमीशन को कब कानूनी रूप से मान्यता दी जाती है?

    ऑर्डर के शिपमेंट के बाद, Amazon Associates को अपना आधिकारिक कमीशन प्राप्त होता है। यदि खरीदार ऑर्डर भेजने से पहले उसे रद्द कर देता है तो आपको भुगतान नहीं किया जाएगा। यदि उपभोक्ता खरीदारी करने के बाद वस्तु वापस करता है तो आपकी कमाई से कमीशन काट लिया जाएगा।

    Amazon Associates प्रोग्राम के लिए आवेदन करने के 180 दिनों के बाद आपका अकाउंट स्वीकार किया जाएगा। आपको उस अवधि में तीन बिक्री करनी हैं या आपका खाता बंद कर दिया जाएगा। इस वजह से, आपकी Amazon Affiliate गतिविधियों के लिए एक योजना होना महत्वपूर्ण है। हालाँकि, अपनी वेबसाइट में बदलाव करने के बाद, आप अमेज़न एसोसिएट प्रोग्राम के लिए फिर से आवेदन कर सकते हैं।



    Amazon Affiliate Program का उपयोग अभी से शुरू कर दें।

    Amazon Affiliate प्रोग्राम एक हॉबी को पैसिव कैश स्ट्रीम में बदलने का एक शानदार तरीका है। एक आला चुनकर, उत्पाद-केंद्रित सामग्री बनाने और प्रासंगिक सहबद्ध लिंक सहित, आप अपनी अमेज़ॅन संबद्ध आय को अविश्वसनीय ऊंचाइयों तक बढ़ा सकते हैं।

    Leave a Comment

    Table of Contents

    Index