Aadhaar Card | के विषय मे सम्पूर्ण जानकारी

आधार कार्ड (Aadhaar  Card)  भारत सरकार द्वारा भारत के सभी नागरिकों (बच्चो से लेकर बुजुर्गो तक) को जारी किया जाने वाला एक Advance lable का पहचान पत्र है, जो कि दिखने में कुछ पहले से बने हुए बिभिन्न प्रकार के पहिचान पत्र या फिर अन्य प्रकार की ID  की तरह होता है । इस आधार कार्ड (Aadhaar  Card)  में 12 अंकों की एक विशेष प्रकार की संख्या भी छपी होती है जो यह भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (भा.वि.प.प्रा.) जिसे हम Unique Identification Authority of India (UIDAI) के नाम से भी जानते इसी डिपार्टमेंट के अंतर्गत आता है और यही UIDAI इन सभी आधार कार्ड को जारी भी करता है।



आप सभी लोग यह भी जानते है कि आधार कार्ड (Aadhaar  Card)  आज के समय में बहुत ही उपयोगी है आधार कार्ड (Aadhaar  Card) के बिना आपका कोई भी सरकारी या फिर गैर सरकारी जगहों पर हो रहा है यदि आपके पास आधार कार्ड (Aadhaar  Card)नहीं है तब आप अपना कोई भी कार्य नहीं करवा सकते । साथ ही इसको लेकर नागरिको को कुछ समस्याओ का सामना भी करना पढ़ रहा है तो आप घबराएँ नहीं हम आपको अपनी पोस्ट में आधार कार्ड (Aadhaar  Card) और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (भा.वि.प.प्रा.) ,Unique Identification Authority of India (UIDAI) के बारे में भी सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है, कृपया करके इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़े और अपनी समस्याओं का समाधान अपने आप करे और अपने सभी साथियों को भी इसकी जानकारी दे ।

Table of Contents

आधार कार्ड (Aadhaar  Card) क्या है ?आधार कार्ड (Aadhaar  Card) क्या है ?

आधार कार्ड (Aadhaar  Card) एक विशेष प्रकार का पहिचान पत्र है जिसका उपयोग हम हर स्थान पर एक पहिचान प्रमाण के रूप में ,अपने पते के रूप में ,अपनी जन्म तिथि स्तायापन करने के रूप में उपयोग कर सकते है। आधार कार्ड (Aadhaar  Card) पर एक 12 अंको कि विशेष प्रकार की संख्या भी लिखी होती है जिसे हम आधार (Aadhaar ) नंबर कहते है और अभी तो आधार कार्ड (Aadhaar  Card) पर एक 16 अंको का नंबर भी आता है जिसे हम VID नंबर कहते है ।https://upcmyogi.com/aadhaar-card/



आधार कार्ड (Aadhaar  Card) दुनिया की सबसे बड़ी Biometric  प्रणाली है, साथ ही आधार कार्ड (Aadhaar  Card) को विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री पॉल रोमर ने आधार को “The most sophisticated ID program in the world ” के रूप में वर्णित किया।लेकिन हम यहाँ पर आपको यह बात दें कि आधार कार्ड (Aadhaar  Card) को निवास का सबूत माना जाता है लेकिन भारत की नागरिकता का सबूत नहीं, आधार कार्ड (Aadhaar  Card) स्वयं भारत में निवास के लिए कोई अधिकार नहीं देता है क्योंकि जून 2017 में गृह मंत्रालय ने यह स्पष्ट कर दिया था कि आधार नेपाल देश और भूटान देश मे यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए वैध पहचान दस्तावेज नहीं है।लेकिन फिर भी आधार कार्ड (Aadhaar  Card) एक एसा दस्तावेज है कि आज कल यह बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है कि हर भारतीय नागरिक के पास आधार कार्ड (Aadhaar  Card) हो ।https://upcmyogi.com/aadhaar-card/

आधार कार्ड (Aadhaar  Card) में VID नंबर क्या है?

Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने सुरक्षा कि द्रष्टि से VID नंबर को जरी किया है ।यह एक 16 अंको का अस्थायी नंबर होता है जिस हम Virtual ID भी कहते है यह नंबर आधार कार्ड (Aadhaar  Card) के नंबर से आन्तरिक रूप से लिंक होता है जिसकी जानकारी सिर्फ Unique Identification Authority of India (UIDAI) के पास ही होती है। इस Virtual ID को आधार कार्ड (Aadhaar  Card) पर लिखे हुए 12 अंको के नंबर सुरक्षा को बढ़ने के लिए किया है जिससे आधार कार्ड (Aadhaar  Card) का कोई गलत उपयोग न हो सके। आधार कार्ड (Aadhaar  Card) हर स्थानों पर उपयोग होने लगा है जैसे सबसे ज्यादा बैंक खतों में, इसी के साथ साथ इसका दुरूपयोग न हो तो इसकी सुरक्षा के लिए इस VID Virtual ID नंबर का उपयोग हम आधार कार्ड (Aadhaar  Card के नम्बर के स्थान पर इस नंबर का उपयोग कर सकते है।




Unique Identification Authority of India (UIDAI) क्या है?

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआइई)Unique Identification Authority of India (UIDAI) एक सांविधिक प्राधिकरण है।इसकी स्‍थापना भारत सरकार द्वारा आधार आधार अधिनियम 2016 के उपबंधो के अतर्गत, Ministry of Electronics and Information Technology (MEITY) के तहत  दिनांक 12 जुलाई, 2016 की गई थी। इसके बाद भारत सर्कार द्वारा इस आधार अधिनियम 2016 को 25th July 2019 से आधार तथा अन्‍य विधियां अधिनियम, 2019 (2019 का 14) के द्वारा संशोधित किया गया है ।

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआइई)Unique Identification Authority of India (UIDAI)  की स्‍थापना भारत के सभी नागरिको बच्चो से लेकर बुजुर्गो को आधार कार्ड (Aadhaar  Card) और उस पर छपी हुई 12 अंको की विशिष्‍ट पहचान संख्‍या (जिसको UID कहते है ) जारी करने के उद्देश्‍य से की गई थी, जिससे UID द्वारा नागरिको की दोहरी तथा फर्जी पहचान को समाप्‍त किया जा सके। साथ ही इस UID से नागरिक अपना सत्यापन सरलता से एवं किफायती लागत में सत्‍यापित और प्रमाणित कर सके ।

Unique Identification Authority of India (UIDAI) ही बह सरकारी संख्या,जो कि भारत में रहने वाले वयक्ति आधार कार्ड (Aadhaar  Card) के मधयम से उसकि पहिचान ,जन्म की तरीख और पते का प्रमाण देता है।

क्या आधार कार्ड की फुल फॉर्म है? Is there Aadhaar  Card full form?

आज हम आपको बतादें कि हिंदुस्तान ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बहुत से ऐसे लोग है कि जो आधार कार्ड (Aadhaar  Card) कि फुल फॉर्म जानना चाहते है परन्तु हम आपको य्हना यह स्पस्ट कर दें कि आधार कार्ड (Aadhaar  Card) की कोई भी फुल फॉर्म नहीं है, क्योंकि Unique Identification Authority of India (UIDAI) (भारत सरकार ) द्वारा जो यह नाम दिया गया है यहाँ अपने आप में सम्पूर्ण शब्द है ।




Unique Identification Authority of India (UIDAI) के पास क्या नागरिक की क्या इनफार्मेशन होती है?

Unique Identification Authority of India (UIDAI) के पास केवल जानकारियां होती है जिसका विवरण नीचे दिया है :-

  • आपका नाम
  • आपका पता
  • आप की जन्मतिथि
  • आपके लिंग का प्रकार
  • आपकी 10 उंगलियों के निशान
  • आपकी पुतलियों का स्कैन
  • आपके चेहरे की तस्वीर
  • आपका मोबाइल नंबर
  • और आखिर मे आपकि ईमेल आईडी

Unique Identification Authority of India (UIDAI) के पास आपकि सिर्फ ये ही जानकारी उपलब्ध होती है और हम आपको यह भी समझ दें कि Unique Identification Authority of India (UIDAI) के पास आपके परिवार, जाति, धर्म, शिक्षा, बैंक अकाउंट, शेयर म्युचुअल फंड, प्रॉपर्टी और स्वास्थ्य आदि से जुड़ा कोई रिकॉर्ड नहीं होता है।

आधार कार्ड (Aadhaar  Card) में क्या क्या जानकारी होती है ?

आधार कार्ड (Aadhaar  Card) एक एसी व्यवस्था है जो कि यह भारत सरकार द्वारा भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआइई)Unique Identification Authority of India (UIDAI) के साथ मिलकर एसा एक सिस्टम तैयार किया गया है जिसमे व्यक्ति कि एसी बहुत सी जानकारी उपलब्ध होती है जैसे कि आधार कार्ड (Aadhaar  Card) का फोटो (Photo) , नाम (Name) ,जन्म तिथि (Date of Birth) ,पता (address) इत्यादि लिखे हुए होते है जिनको हम देख और पढ़ सकते है।

इसके साथ साथ आधार कार्ड (Aadhaar  Card) में एक QR कोड भी होता है जिसमे यह सभी जानकारी दी गयी होती है और इस QR कोड को हम QR कोड स्कैनर के माध्यम से स्कैन करके ऊपर लिखी गयी सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते है ।इन सभी के साथ साथ एक बहुत ही स्पेशल इनफार्मेशन भी लिखी होती है जो है आधार नंबर , यह एक यूनिक नंबर होता है जिसके जरिये आधार कि पहिचान कि जाती है।

इनके अलाबा आधार कार्ड (Aadhaar  Card) में व्यक्ति कि सभी उंगलियों की छाप (Finger Print) तथा आँखों कि पुतलियों की छबि (Iris details ) भी उसी आधार नंबर से जुडी होती है किन्तु यहाँ जानकारी सिर्फ भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआइई)Unique Identification Authority of India (UIADI) के पास ही होती है ।और यहाँ जानकारी अपने पास रखने का अधिकार भी सिर्फ और सिर्फ भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआइई) Unique Identification Authority of India (UIADI) को ही मिला है । किसी आम नागरिक या भारत का कोई भी प्राइवेट या भारत की सरकारी संस्था भी इसका अधिकार नहीं रखती है कि बह आधार कार्ड (Aadhaar  Card) से समबधित डेटाबेस रखे ।

आधार कार्ड (Aadhaar  Card) के लाभ ?

  • आधार कार्ड (Aadhaar Card) पर जो नंबर होता है उसको कभी नहीं बदल जा सकता है यह नंबर प्रत्येक व्यक्ति की जीवनभर की पहचान है।
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)  के माध्यम से आप बैंक मे खाता खुलवा सकते है, आप अपने मोबाईल के लिए नया सिम कार्ड ले सकते है।
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card) से आपको सरकारी व गैर-सरकारी सेवाओं की सुविधाएं प्राप्त करने में सुविधा होगी।
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card) को आप सरकारी व गैर-सरकारी संस्थानों मे ID Proof, Address Proof और Age Proof के प्रमाण के रूप मे उपयोग कर सकते है ।
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card) द्वारा किफायती तरीके व सरालता से ऑनलाइन विधि से अपना सत्यापन कर सकते हैं ।
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card) , सरकारी एवं निजी डाटाबेस में से डुप्लिेकेट एवं नकली पहचान को बड़ी संख्या में होने वाले फर्जीवाड़े को भी समाप्त करने में एक अनूठा एव ठोस प्रयास हैं ।
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card) पर जो नंबर लिखा होता है बह एक Random  संख्या होती है जो किसी भी जाति, पद , मजहब एवं भौगोलिक क्षेत्र आदि के वर्गीकरण पर आधारित नहीं है।
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज सभी चीजों एबम स्थानों के लिए जरूरी होता जा रहा है:- जैसे कि पहचान के रूप मे , पते के रूप में और उम्र के लिए भी ।
  • यदि आपके पास आधार कार्ड (Aadhaar Card) नहीं है तब आपका राशन कार्ड भी नहीं बन सकता ।
  • यदि आप अपना पासपोर्ट बाँबन चाहते है तब भी आधार कार्ड (Aadhaar Card) कि आवश्यकता होती है इसके बिना आपक आधार नहीं बनेगा ।
  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक योजना चलाई है “Jan Dhan Account “आधार कार्ड (Aadhaar Card) बिना आप अपना जन धन खाता नहीं खुलवा सकते है।



  • यदि आपके पास आधार कार्ड (Aadhaar Card) नहीं है तब आपको LPG की सब्सिडी भी नहीं मिलेगी ।
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बिना आप परीक्षाओं का आबेदन नहीं कर सकते और न ही परीक्षा में exam दे सकते जैसे कि -आईआईटी, जेईई आदि।
  • अब तो बच्चों का school मे admission बिना आधार कार्ड (Aadhaar Card) के नहीं होता है ।
  • यदि आप अपना डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (Life Certificate) बनवाते है तब उसके लिए भी आधार कार्ड (Aadhaar Card) जरूरी है ।
  • यदि आप का कोई फंड है तब आप उसकी बिना आधार कार्ड (Aadhaar Card) के नहीं ले सकते।
  • आज कल डिजिट लॉकर भी चल रहा है जिसमे आपके सभी दस्तावेज होते है उसको भी आप बिना आधार कार्ड (Aadhaar Card)  ऐक्टिव नहीं कर सकते।
  • यदि आप कोई सम्पत्ति खरीदते या फिर बेचते है तो उसके रजिस्ट्रेशन के लिए भी आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है।
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बिना स्कूल / कालेज मे पढ़ रहे छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति भी नहीं मिलती ।
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card) आपके आयकर रिटर्न भरने मे भी बहुत महत्वपूर्ण योगदान है।

आधार कार्ड (AAadhaar  Card) कैसे बनवाएं ?

यदि आप आधार कार्ड के लिए आवेदन (Apply for New AAadhaar  Card) करते है तो सबसे पहले हम यह बातदें कि आधार कार्ड नामांकन (Aadhaar  card Enrolment) के लिए आपको आधार पंजीकरण केंद्र (Aadhaar  card enrolment center ) पर जाना होगा क्योंकि यह प्रक्रिया आपके द्वारा ओफलिने होती है इसका आवेदन आप अनलाइन नहीं कर सकते लेकन आधार कार्ड नामांकन (Aadhaar  card enrolment ) के लिए आप अनलाइन appointment अवश्य ले सकते है। आधार कार्ड नामांकन (Aadhaar  card enrolment ) अनलाइन appointment कैसे ले सकते है इसकी जानकारी भी हमें इसी पोस्ट मे दी हुई है ।

आधार कार्ड नामांकन (Aadhaar  card enrolment )  के लिए आप जब आधार पंजीकरण केंद्र (Aadhaar  card enrolment center ) पर जाएंगे तब आपको कुछ दस्तावेजों कि आवश्यकता पड़ती है उनको साथ लेकर जाएं (डसतवेजों कि जकरी भी नीचे दी गई है) आधार कार्ड नामांकन (Aadhaar  card enrolment ) के लिए कोई भी भारतीय नागरिक बच्चों ,नाबालिकों और वरिष्ठ नागरिकों सहित सभी भारतीय नागरिक कर सकते है ।

  • सबसे पहले आप अपने नजदीकी आधार पंजीकरण केंद्र (Aadhaar card enrolment center )पर जाएं
  • फिर वहाँ पर आपको एक आधार कार्ड नामांकन (Aadhaar card Enrolment) फॉर्म भरना होगा।
  • आधार कार्ड नामांकन (Aadhaar card Enrolment) फॉर्म  भरकर वहाँ पर उपस्थित आधार ऑपरेटर या आधार supervisor  के पास जमा करें (इसके साथ आपके पहचान प्रमाण और निवासप्रमाण जैसे सहायक दस्तावेज भी लगे हों ) ।
  • फिर आपके सभी दस्तावेज स्वीकार हो जाने के बाद आपका बायोमीट्रिक डेटा, जिसमें उंगलियों के निशान और आँखों की पुतलियों की पहचान आदि आधार ऑपरेटर या आधार supervisor द्वारा लिया जाता है और आपकि एक लाइव फोटो भी आधार के लिए ली जाती है।
  • यह सभी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आपको ऑपरेटर या आधार supervisor द्वारा एक (आधार कार्ड नामांकन(Aadhaar card enrolment ) रसीद मिलेगी जिस पर 14 डिजिट का enrolment नंबर लिखा होगा।
  • यह सुनिश्चित अवश्य कर लें कि जब तक आपको आपका आधार कार्ड (Aadhaar Card) प्राप्त नहीं होता है जब ताक आप  इस (आधार कार्ड नामांकन (Aadhaar  card enrolment रसीद को सुरक्षित रूप से रखी जानी चाहिए।

कैसे चेक करें (आधार कार्ड नामांकन (Aadhaar  card enrolment का status  ?

यदि आपने अपना आधार नामांकन , आधार कार्ड केंद्र (Aadhaar  card enrolment center ) पर जाकर करा लिया है तब आपको वहाँ से एक रसीद मिलती है (आधार कार्ड नामांकन (Aadhaar  card enrolment नंबर लिखा होता है आप उस नंबर कि मदद से अपने आधार कार्ड कि स्थिति का पता लगा सकते है।

https://upcmyogi.com/aadhaar-card/

  • सबसे पहले आप को Unique Identification Authority of India (UIADI) की official वेबसाईट https://uidai.gov.in/ जाना होगा ।
  • इसके बाद आपको इसके home page पर My AAadhaar  टैब दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है ।
  • इसके बाद एक लिस्ट खुलेगी जहां पर आपको check Aadhaar  Status पर क्लिक करना है ।
  • इसके बाद आप UIADI की दूसरी वेबसाईट पर redirect हो जाओगे या फिर आप इस वेबसाईट को सीधे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक https://myaAadhaar .uidai.gov.in करके खोल सकते है।
  • इसके बाद आप scroll करके पेज के नीचे वाले बहग मे आकार Check Enrolment & Update Status पर क्लिक करके आगे बढ़ेंगे ।
  • इसके आबद आपके सामने एक स्क्रीन खुल कर आएगी जहां पर आपको अपना एनरोलमेंट नंबर और दिया गया captcha भरकर अपने आधार एनरोलमेंट के जानकारी प्राप्त कर सकते है ।
  • यदि आपका आधार कार्ड Aadhaar  card बन जाता है तब आप इसको डाउनलोड भी कर सकते है इसकी प्रक्रिया भी नीचे दे दी गई है।

आधार कार्ड (Aadhaar  card) डाउनलोड करने की प्रक्रिया

यदि आपका नया इनरोलमेंट है और आप अपने आधार कार्ड Aadhaar  card को डाउनलोड करना चाहते हैं या फिर आप अपने पुराने आधार कार्ड को भी डाउनलोड करना चाहते हैं तो दोनों की प्रक्रिया एक जैसी ही है, बस नया आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपके पास Enrolment ID  होनी चाहिए । Enrolment ID  आपको प्राप्त एनरोलमेंट रसीद पर मिल जाएगी ।




  • अपना आधार कार्ड Aadhaar  card डाउनलोड करने के लिए भी आपको सबसे पहले Unique Identification Authority of India (UIADI) की ऑफिशल वेबसाइट https://myaAadhaar .uidai.gov.in/ पर जाना होगा और इसके नीचे वाले भाग में आकर आपको डाउनलोड आधार Download AAadhaar  वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप डाउनलोड आधार Download AAadhaar  वाले सेक्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक स्क्रीन आएगी जहां पर आपसे आपका आधार नंबर मांगेगा।  https://upcmyogi.com/aadhaar-card/

(आधार नंबर के साथ-साथ आप अपना आधार कार्ड इनरोलमेंट आईडी (Enrolment ID) और वर्चुअल आईडी (Vertual ID) के द्वारा भी डाउनलोड कर सकते हैं वह तीनों ऑप्शन यहीं पर लिखे होते हैं यदि आपको इनरोलमेंट आईडी (Enrolment ID)से डाउनलोड करना है तब आप Enrolment ID पर क्लिक करेंगे और वर्चुअल आईडी डाउनलोड करना तब आप (Vertual ID)  क्लिक करेंगे इसके बाद आपको डालकर कैप्चा कोड भरकर Send OTP पर क्लिक करना है।)

  • जैसे ही आप Send OTP पर क्लिक करेंगे तब आपके Aadhaar  Registered Mobile नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • जैसे आपके पास मोबाइल पर ओटीपी आएगा उसके बाद ओटीपी को आपको वहां पर अंकित करना है साथ में आपको वहां पर एक ऑप्शन भी मिलेगा की आप अपने आधार कार्ड को Masked Aadhaar  के रूप में डाउनलोड करना चाहते हैं या नहीं यदि आप Masked Aadhaar  कार्ड के रूप में डाउनलोड करना चाहते हैं तब आप उसको चेक कर देंगे तो आपका आधार कार्ड Masked Aadhaar  कार्ड में डाउनलोड होगा और यदि नहीं चाहते तो आप उसको बिना चेक किए ही वेरीफाई एंड डाउनलोड पर क्लिक कर देंगे आप के आधार कार्ड की PDF फाइल डाउनलोड हो जाएगी।

Masked Aadhaar  कार्ड क्या है ?

Unique Identification Authority of India (UIADI) यूआईडीआई द्वारा यह एक बहुत बड़ा और सटीक कदम है जो masked Aadhaar  की सर्विस प्रदान करता है साथ में masked Aadhaar  को यूआईडी (UIADI) द्वारा इसलिए लाया गया है ताकि इसका गलत उपयोग ना हो सके कई बार यह देखा गया है, कि कुछ व्यक्ति अपने आधार कार्ड को अपने एड्रेस प्रूफ के तौर पर किसी को भी दे देते हैं लेकिन साथ में उस आधार कार्ड पर आधार नंबर भी अंकित होता है, जिस आधार नंबर का गलत इस्तेमाल हो सकता है। masked Aadhaar  में सिर्फ इतना ही फर्क है कि जो इसमें आधार नंबर लिखा होता है उसके आखिर के चार अंकों को छोड़ कर बाकी के 8 अंकों को “x” मे बदल दिया जाता है जिससे किसी को उस आधार कार्ड का नंबर नहीं पता चलता ओर उसका गलत उपयोग भी नहीं होता है।https://upcmyogi.com/aadhaar-card/



अपने आधार कार्ड (AAadhaar  Card) को बिना रजिस्टर्ड मोबाइल के भी प्राप्त कर सकते है

इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर https://uidai.gov.in/ या https://myaAadhaar .uidai.gov.in/ जाना होगा

  • यह हम आपको यह भी बता दे कि यदि आपके आधार कार्ड में कोई भी मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, तब आप  अपना आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए UIDI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ या https://myaAadhaar .uidai.gov.in/ पर ही जाकर पीवीसी आधार कार्ड का ऑर्डर करना होता है ।

https://upcmyogi.com/aadhaar-card/

  • इसकी प्रक्रिया कुछ इसी प्रकार की है जैसे कि हम अपना आधार कार्ड डाउनलोड करते हैं इसको आर्डर करने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट के नीचे वाले भाग में जाकर Order Aadhaar  PVC Card ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड वाले section  में क्लिक करना है ।
  • इसके बाद आपके पास next पेज ओपन होकर आ जाएगा, जिसमे आपको अपना आधार नंबर (Aadhaar  Number) या फिर अपनी इनरोलमेंट आईडी (Enrolment ID) को भरकर, साथ ही उसका कैप्चर भरकर आप Send OTP पर क्लिक करेंगे।
  • अब यहाँ पर ध्यान देने वाली बात है कि यदि आप के आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर Registerd नहीं है तब इसमें एक ऑप्शन दिया रहता है कि “My Mobile Number is not Registered” अब आपको उस पर चेक करना है।https://upcmyogi.com/aadhaar-card/
  • और इसके बाद आपको बह मोबाईल नंबर दर्ज करना है जो अभी आपके पास उपलब्ध है।
  • इसके बाद Send OTP पर क्लिक करना है जैसे आप Send OTP पर क्लिक करेंगे आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको भरकर अपने Terms and Condition को चेक करके सबमिट पर क्लिक करना है।
  • Submit बटन पर क्लिक करने से पहले आपके पास Terms and Condition खुलकर आ जाएंगे जैसे कि एक हम इसमें बता दे इसमें आपको ₹50 के pay करने पड़ते हैं PVS Adhar Card के लिए Terms and Condition के pop-up को बंद करके और उसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर देंगे।
  • जैसे ही आप समीर बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने पेमेंट करने के लिए Make Payment का एक ऑप्शन आ जाएगा ।
  • अब आपको यहाँ पर अपने PVC Aadhaar  Card ऑर्डर के लिए payment करने के बाद वहां से एक एक्नॉलेजमेंट नंबर भी आपको मिल जाएगा जिसकी मदद से आप अपने PVC Aadhaar  Card को ट्रैक कर सकते हैं।
  • आप अपना पेमेंट क्रेडिट कार्ड (Credit Crad) पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet) नेट बैंकिंग (Net Banking) या फिर यूपीआई (UPI) से भी कर सकते हैं।https://upcmyogi.com/aadhaar-card/
  • इसके बाद आपके पास एक रसीद निकल कर आ जाएगी रसीद मिल जाएगी जिसमें आपका रिफरेंस नंबर होगा और उसी की मदद से आप अपने PVC Aadhaar  Card को ट्रैक कर सकते हैं।

अपने आधार कार्ड (AAadhaar  Card) की Verctual ID  कैसे निकालें

यदि आपको अपने आधार कार्ड का Verctual ID  जनरेट करनी है या आपकी पहले से जनरेट है उसको आपने दोबारा निकालना है दोनों का प्रोसेस एक ही है ।



  • तो यहां पर आपको बता दे अपना आधार कार्ड की वर्चुअल आईडी को निकालने के लिए सबसे पहले आपको यहां भी UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर https://uidai.gov.in/ या https://myaAadhaar .uidai.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपको वेबसाइट के डैशबोर्ड स्क्रीन पर नीचे आकर VID Generator  वाले सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको यदि आपने अपनी Verctual ID  जनरेट करनी है तब आप Generate VID को सिलेक्ट करेंगे और यदि आपकी VID पहले से Generate है तब आपको Retrieve VID को सिलेक्ट करने के बाद आप अपना आधार नंबर और कैप्चर भरेंगे।
  • इसके बाद Send OTP पर क्लिक करेंगे जैसे ही आप Send OTP पर क्लिक करेंगे आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आ जाएगा जिसको आप भरेंगे।
  • अब आपको OTP भरने के बाद submit पर क्लिक करेंगे अब आपको आपकी VID स्क्रीन पर दिखने लगेगी और साथ यह VID मैसेज के द्वारा भी आपके मोबाइल पर UIDAI द्वारा भेज दिया जाएगा।https://upcmyogi.com/aadhaar-card/

नया आधार कार्ड (new AAadhaar  Card) के लिए appointment कैसे लें ?

यदि आप अपना नया आधार कार्ड new AAadhaar  Card बनवाना चाहते हैं और उसके लिए 2 तरीके होते हैं पहले तो आप सीधे अपने डाक्यूमेंट्स ले जाकर अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपना (आधार कार्ड नामांकन ( Aadhaar  card enrolment करा सकते हैं। लेकिन वहां पर बहुत सी भीड़ उपस्थित होती है जिसमें आपका काफी समय बर्बाद हो सकता है।

दूसरा तरीका यह है कि आप पहले से (आधार कार्ड नामांकन) Aadhaar  card enrolment के लिए आप appointment ले सकते हैं जिस से क्या होता है कि एक तो आप के समय की बहुत बचत हो जाती है और सारी जानकारी आप अपने द्वारा ही भर दी जाती है जिससे आपकी कोई भी जानकारी जैसे :- नाम , जन्म तिथि , पता आदि मे कोई गलती नहीं होती है। लेकिन जाना आपको फिर भी अपने आधार इनरोलमेंट सेंटर पर ही होता है जहां पर आप के फिंगरप्रिंट, आपकी फोटो और आपकि आँखों कि पुतलियों को स्कैन किया जाता है।आप अपनी appointment  कैसे बुक करें हम सभी जानकारी के नीचे दी गई है ।

  • आधार कार्ड (AAadhaar  Card) appointment के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक दिया हुआ है । https://ask.uidai.gov.in/#/
  • यहां पर आप अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा भर कर Send OTP पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद आपके मोबाईल पर आए हुए OTP को भरकर submit OTP & Proceed पर क्लिक करना है ।
  • इसके बाद आपके पास एक नया पेज खुल जाएगा जहां पर आपको `दो ऑप्शन मिलेंगे New Enrolment और update Aadhaar ।
  • यदि आपने नया आधार कार्ड बनवाना है तब आप New Enrolment पर क्लिक करेंगे और यदि आपने अपने आधार कार्ड में कुछ संसोधन कराना हैं तब आप update Aadhaar पर क्लिक करेंगे लेकिन दोनों का प्रोसेस एक जैसा ही है हम आपको यहां पर New Enrolment के बारे मे बताएंगे ।
  • New Enrolment के लिए जहां पर आपने यह पूरा स्टेप कंप्लीट करना है यह प्रक्रिया तीन चरणों में होती है पहले चरण में आप नाम उम्र और जेंडर को भरेंगे दूसरे चरण में आप पता और कांटेक्ट नंबर भरेंगे और आखिरी मे आप बाहरी हुई जनक्री को चेक करके सबमिट करेंगे  ।
  • इसके बाद आप अपनी सहूलियत के हिसाब से आपने नजदीकी आधार पंजीकरण केंद्र (Aadhaar  card enrolment center ) की लोकैशन को सिलेक्ट करके और फिर तारीख और समय को भी सिलेक्ट करके अपना appointment बुक कर सकते है ।

आधार कार्ड  के विभिन्न रूप क्या हैं और उनकी विशेषताएं क्या-क्या  हैं?

Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने निवासियों की सुविधा के लिए समय-समय पर आधार के विभिन्न रूप लेकर आई है और साथ ही कुछ नए फीचर जोड़े है :

Aadhaar Letter:-

जब कोई व्यक्ति आधार कार्ड बनवाता है तब UIDAI के द्वारा यह aadhaar Letter जारी किया जाता है जिसमे जारी करने की तारीख और प्रिंट तिथि के साथ सुरक्षित QR Code के साथ पेपर-आधारित लैमिनेटेड पत्र नए नामांकन या अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट कराने के बाद UIDAI द्वारा ही साधारण डाक से निवासी को यह aadhaar Letter नि:शुल्क उसके पते पर भेजा जाता है।

eAadhaar:-

eAadhaar आधार का एक इलेक्ट्रॉनिक रूप है, जो यह भी UIDAI द्वारा ही डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित है ।इस eAadhaar मे भी जारी करने की तारीख और डाउनलोड तारीख के साथ-साथ ऑफ़लाइन सत्यापन हेतु  QR कोड भी दिया गया है। प्रत्येक आधार कार्ड धारक इसको बड़े ही आसानी से पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट से eAadhaar / masked eAadhaar डाउनलोड कर सकते हैं। हम आपको पहले ही बात चुके है कि masked eAadhaar मे आधार संख्या के केवल अंतिम 4 अंक प्रदर्शित होते है और इसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

M-Aadhaar :-

M-Aadhaar आधार का 100 प्रतिशत  डिजिटल रूप है जिसे हम अपने मोबाइल पर इंस्टॉल कर के इसका उपयोग किया जा सकता है। M-Aadhaar एक  मोबाईल application है जिसे हम अपने android मोबाईल मे Google play store / iOS से डाउनलोड कर सकते है । इसमें ऑफलाइन वेरिफिकेशन के लिए QR कोड भी दिया गया है।eAadhaar की तरह ही हम , M-Aadhaar को भी QR कोड के माध्यम से वेरफाइ भी कर सकते है । यह आधार नामांकन या अपडेट के साथ स्वतः ही बनता  है और इसको भी हम फ्री  में डाउनलोड कर सकते  है।




Aadhar PVC Card:-

Aadhar PVC Card भी UIDAI द्वारा ही पेश किया गया यह आधार का नवीनतम स्वरूप है। यह Aadhar PVC Card रख रखाब मे आसान और टिकाऊ होने के अलावा, Aadhar PVC Card में बहुत सी  सुरक्षा विशेषताओं के साथ aadhaar card holder का फोटोग्राफ और जनसांख्यिकीय विवरण के साथ एक डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित सुरक्षित है । इस Aadhar PVC Card को आधार नंबर, वर्चुअल आईडी या नामांकन आईडी का उपयोग करके और 50 रुपये का मामूली शुल्क  देकर UIDAI  की आधिकारिक वेबसाईट uidai.gov.in या Resident.uidai.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन ऑर्डर किया जाता है। और यह भी डाक द्वारा aadhaar card holder के पते पर आता है ।

इनके बारे मे भी जाने :

Leave a Comment